home / Combination Skin
According to Skin Type DIY Homemade Scrub Recipe, DIY Homemade Scrub Recipe

अपनी स्किन टाइप के अनुसार जानिए कौन-सा होममेड स्क्रब आपके लिए रहेगा बेस्ट

स्किन के लिए स्क्रब (scrub) करना बहुत फायदेमंद साबित होता है। स्क्रब करने से हमारे स्किन की डेड सेल्स हट जाती हैं। इसके साथ ही स्किन का ग्लो भी बढ़ता है। क्योंकि रोजाना धूल-मिट्टी और प्रदूषण झेलने की वजह से हमारी त्वचा के पोर्स यानि रोमछिद्र गंदगी से बंद हो जाते हैं और धीरे-धीरे हमारी स्किन डेड सेल्स की मुश्किलों का सामना करती है और त्वचा अपनी नेचुरल चमक खोने लगती है। ऐसे में जरूरी है हम नियमित तौर से चेहरे पर स्क्रब करना जरूरी होता है ताकि डेड स्कीन हट सके और हमें हमारी नेचुरल चमकती हुई त्वचा वापस मिल सके। लेकिन इस बात का हमेशा ख्याल रखेंगे कि स्क्रब आप अपनी स्किन टाइप के अनुसार ही चुनें। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो इससे आपकी स्किन को नुकसान भी हो सकता है। 

स्किन टाइप के अनुसार होममेड स्क्रब रेसिपी According to Skin Type DIY Homemade Scrub Recipe in Hindi

दरअसल, स्क्रबिंग एक ऐसी प्रकिया है, जो स्किन को स्वस्थ और सुंदर बनाती है। इस प्रक्रिया में त्वचा की बाहरी सतह पर जमा डेड सेल्स हटाने का काम किया जाता है। यह प्रोसेस पार्लर में मौजूद मशीनों से या घर पर भी आसानी से किया जा सकता है। यहां हम आपको आपकी स्किन टाइप के अनुसार होममेड स्क्रब रेसिपी के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप घर बैठे क्लीन एंड क्लियर स्किन पा सकती हैं। तो आइए जानते हैं स्किन टाइप के अनुसार होममेड स्क्रब रेसिपी (Homemade Scrub Recipe in Hindi) के बारे में –

ADVERTISEMENT
https://hindi.popxo.com/article/keep-these-things-in-mind-during-and-after-face-wax-tips-in-hindi

ड्राई स्किन के लिए होममेड स्क्रब रेसिपी homemade scrub for dry skin

homemade scrub for dry skin

अगर आपकी स्किन ड्राई है तो आपको बहुत ही सोच-समझकर स्क्रब इस्तेमाल करने चाहिए। क्योंकि स्क्रब करने से स्किन ड्राई हो जाती है। इसीलिए ऐसे स्क्रब का इस्तेमाल करें जोकि ऑयल बेस्ड हो और अपकी स्किन पर बेहद जेंटल तरीके से काम करें। ड्राई स्किन के लिए वैसे कॉफी का स्क्रब बेहद कारगर साबित होता है। इसे बनाने के लिए एक बाउल में 1 टेबलस्पून कॉफी पाउडर, आधा चम्मच शहद और देसी घी, 1 टेबलस्पून पानी लें और इसे मिक्स करके दरदरा पेस्ट बनाएं। फिर पेस्ट को चेहरे पर गोलाई में लगाएं और हल्के हाथों से 4 से 5 मिनट तक मसाज करें। उसके बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

ADVERTISEMENT

ऑयली स्किन के लिए होममेड स्क्रब रेसिपी homemade scrub for oily skin

homemade scrub for oily skin

आमतौर पर ब्यूटी एक्सपर्ट्स ये मानते हैं कि ऑयली स्किन वालों को बहुत ज़्यादा स्क्रब भी नहीं करना चाहिए, लेकिन डेड स्किन हटाने के लिए थोड़ी बहुत स्क्रबिंग की ज़रूरी तो होती ही है। इसके लिए आपक हफ्ते में 1 या 2 बार स्क्रबिंग कर सकते हैं। ऑयली स्किन वालों के लिए दही और ओटमील स्क्रब बेस्ट रहता है। इसे बनाने के लिए आपको सबसे पहले एक बाउल में 1 बड़े चम्मच ओट्स में दही और शहद को अच्छी तरह मिक्स करना होगा। इसके बाद आप इस मिक्सचर को अपने चेहरे और गर्दन पर लगा लें और 10 मिनट लगा के छोड़ दें। इसके बाद उंगलियों को गीला करके 5 मिनट तक हल्के हाथ से स्क्रब करें। फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें। 

ADVERTISEMENT
https://hindi.popxo.com/article/how-to-make-night-cream-at-home-recipe-in-hindi

नॉर्मल स्किन के लिए होममेड स्क्रब रेसिपी homemade scrub for normal skin

homemade scrub for normal skin

अगर आपकी स्किन नॉर्मल या फिर ड्राई और ऑयली स्किन का कॉम्बिनेशन है तो आप किसी भी तरह का स्क्रब फेस पर इस्तेमाल कर सकते हैं। वैसे आपके लिए चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए ब्राउन शुगर और ऑलिव ऑयल स्क्रब आपके के लिए एकदम बेस्ट रहेगा। इसके लिए एक बड़ा चम्मच ब्राउन शुगर लें। इसमें आधा चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाएं। अगर ऑलिव ऑयल नहीं है तो आप शुद्ध नारियल का तेल (वर्जिन कोकोनेट ऑयल) भी मिला सकती हैं। इन दोनों चीजों को अच्छी तरह मिलाएं और फिर ये पेस्ट चेहरे पर धीरे धीरे गोल-गोल करके लगाएं। चीनी का खुरदुरापन आपके बंद हुए रोमछिद्रों को खोलकर उनकी सफाई करेगा और तेल की चिकनाई त्वचा की कोई चमक वापस लाएगी। कुछ देर बाद हल्के गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

ADVERTISEMENT

सेंसटिव स्किन के लिए होममेड स्क्रब रेसिपी homemade scrub for sensitive skin

homemade scrub for sensitive skin

सेंसटिव स्किन का ध्यान रखना कोई आम बात नहीं है। क्योंकि ऐसी स्किन एक्स्ट्रा केयर मांगती है। लेकिन ज्यादातर लोग सेंसटिव स्किन होने की वजह से स्क्रब करने से बचते हैं, उन्हें लगता है कि उनके फेस को नुकसान पहुंचा सकता है। लेकिन स्किन टाइप चाहे जैसा हो धूल और गंदगी तो सभी में जमती है और उसे हटाने की जरूरत भी होती है। इसीलिए सेंसटिव स्किन वालों को माइल्ड स्क्रब इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है। इसीलिए आपको आटे का चोकर से बना स्क्रब लगाना चाहिए। ये स्किन पर बहुत ही सॉफ्ट होता है और इससे कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता। आटे का चोकर में एलोवेरा जेल और शहद मिलाकर आप इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 5 मिनट तक हल्के हाथों से मसाल करें। फिर देखिए कैसा आपका चेहरा चमकने लगता है।

ADVERTISEMENT
https://hindi.popxo.com/article/how-to-make-gold-bleach-at-home-recipe-in-hindi

POPxo की सलाह : सेलेब्स जैसा परफेक्ट मेकअप लुक पाने के लिए ट्राई करें MYGLAMM ये शनदार मेकअप प्रोडक्ट्स –

22 Feb 2021

Read More

read more articles like this
good points

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text