home / DIY ब्यूटी
अब अनचाहे बालों से पाएं छुटकारा… हमेशा के लिए ! – How To Get Rid Of Unwanted Hair

अब अनचाहे बालों से पाएं छुटकारा… हमेशा के लिए ! – How To Get Rid Of Unwanted Hair

अनचाहे बाल चाहे चेहरे पर हों या दूसरे बॉडी पार्ट्स पर, हम सब को परेशान करते हैं और कई बार इनकी वजह से हम बहुत अजीब फील करते हैं। हम इन अनचाहे बालों को हटाने के लिए क्या कुछ नहीं करते…महंगी क्रीम से लेकर ब्यूटी ट्रीटमेंट तक…लेकिन क्या आप जानती हैं कि इन अनचाहे बालों से आप घर बैठे ही छुटकारा पा सकती हैं? जी हां, हम आपको बता रहे हैं आपकी रसोईघर में मौजूद कुछ ऐसे आसान उपाय जिनके जरिए आप इन अनचाहे बालों को सदा के लिए अलविदा कह सकती हैं। ये लेजर और इप्लैटिंग की तरह महंगे और पेनफुल भी नहीं हैं। तो पेश हैं शरीर से अनचाहे बाल हटाने के कुछ घरेलू उपाय

इन 7 तरीकों से हटाइये शरीर के अनचाहे बाल – 7 Ways To Get Rid Of Unwanted Hair

चमत्कारी बेसन

 

दही बेसन और चुटकी भर हल्दी का कॉम्बिनेशन मिरेकल करता है इन अनचाहे बालों से छुटकारा पाने में। बस एक चम्मच दही और एक चुटकी हल्दी को अच्छी तरह बेसन में मिलाकर चेहरे या रिक्वायर्ड बॉडी पार्ट पर अप्लाई करें। दो मिनट के लिए इसे ऐसे ही रहने दें और फिर हल्के हाथों से रब करें। कुछ दिन लगातार ऐसा करने के बाद आप खुद फर्क महसूस करेंगी। साथ ही दही की वजह से आपकी त्वचा मुलायम और चमकदार होगी।

सोया है कमाल

 

बॉडी पर अनचाहे बालों की अधिकता के लिए एंड्रोजन हार्मोन ज़िम्मेदार होता है। दरअसल मेल बॉडी में एंड्रोजन और फीमेल बॉडी में ऑस्ट्रोजोन हार्मोन की अधिकता होती है। जब हार्मोन्स का यह अनुपात गड़बड़ाता है तब हम अनचाहे बालों से परेशान हो जाते हैं। ऐसे में जरूरी है हार्मोन्स को बैलेंस करना और सोया इसमें सबसे ज्यादा मददगार साबित होता है। क्योंकि यह ऑस्ट्रोजोन हार्मोन लेवल को बढ़ाएगा और वक्त रहते अनचाहे बालों से हमेशा के लिए छुटकारा पाने में मदद करेगा।

चीनी नींबू मैजिक

 

दो चम्मच चीनी में दो चम्मच नींबू का रस मिलाएं। अब इस मिश्रण को आधा कप पानी में मिलाएं। तैयार लिक्विड को बालों की ग्रोथ के डायरेक्शन में एप्लाई करें। 15 मिनट बाद धो लें। रेगुलर यूज़ के बाद आप पाएंगी कि आपकी स्किन हेल्दी और ब्राइट लग रही है और शरीर से बाल हटाने का यह घरेलू उपाय अच्छा काम करता है।

पुदीना टी फॉर ट्रीटमेंट

 

पुदीने की चाय हमारी बॉडी में बढ़े हुए मेल हार्मोन को घटाने में मदद करती है। पुदीना चाय मार्केट में भी आसानी से उपलब्ध है और आप चाहें तो पुदीने की ताजा पत्तियों से इसे घर में भी तैयार कर सकती हैं। कुछ हफ़्तों के इस्तेमाल के बाद आप पाएंगी कि अनचाहे बाल गायब हो रहे हैं। साथ ही इसका टेस्ट जल्दी ही आपका फेवरेट बन जाएगा और आप अनचाहे बालों से छुटकारा पा लेंगी।

पपीता भी आजमाएं

 

पपीता बॉडी को अंदर और बाहर दोनों तरह से हेल्दी बनाने के लिए बेहतरीन रेमेडी है। अनचाहे बालों को हटाने में कमाल करता है पपीता। इसे ग्राइंड या मैश करें और एक चुटकी हल्दी मिलाएं। 15 मिनट के लिए जरूरी एरिया पर मसाज करें और धो लें । बेहतरीन रिज़ल्ट के लिए सप्ताह में दो बार इसे एप्लाई करें। सेंसेटिव स्किन से अनचाहे बालों से छुटकारा पाने का यह बहुत अच्छा ऑप्शन है।

प्यूमिक स्टोन भी आए काम

 

शॉवर लेते समय गीले प्यूमिक स्टोन को बॉडी पार्ट्स पर गोल शेप में घुमाएं। यह फॉलिकल्स को लूज करने में मददगार साबित होगा। इससे अनचाहे बाल आसानी से बाहर आ जाएंगे। इसे रोज प्रयोग कर सकती हैं , ध्यान रखें इसे हल्के हाथों से मूव करें रगड़े नहीं वर्ना आपकी त्वचा छिल भी सकती है। इसके तुरंत बाद मॉश्चराइजर लगाना न भूलें। शरीर से बाल हटाने का सही घरेलू उपाय है यह !

यस ! केला स्क्रब भी

 

हमारी तरह हमारी स्किन भी केले का स्वाद एंजॉय करती है ! वाकई केला हमारी स्किन के अनचाहे बाल हटाने और चमकदार त्वचा पाने का कारगर उपाय है। केले को ओटमील के साथ मिक्स करके पेस्ट तैयार करें और सरकुलर मोशन में बॉडी पार्ट्स पर एप्लाई करें। 15 मिनट बाद धो लें। सप्ताह में दो बार इस तरीके को अपनाने पर अनचाहे बालों से छुटकारा मिलता है ।

प्राइवेट पार्ट के बाल हटाने के घरेलू उपाय

15 Sep 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text