home / Hindi
प्राइवेट पार्ट के बाल हटाने के घरेलू उपाय

प्राइवेट पार्ट के बाल हटाने के घरेलू उपाय और हेयर रिमूवल क्रीम | home remedies to remove private part hair in hindi

योनि यानि प्राइवेट पार्ट के बाल को साफ करने के लिए हमारे पास कई उपाय हैं। दरअसल, योनि के बाल योनि की सुरक्षा के लिए होते हैं। लेकिन अक्सर मासिक धर्म के दौरान इन बालों में भी दर्द होता है। इस लेख में हम आपको बताएंगे कि प्राइवेट पार्ट के हेयर रिमूव कैसे करे और प्राइवेट पार्ट हेयर रिमूवल क्रीम नाम साथ ही आपको प्राइवेट हेयर को साफ करने और हटाने के लिए कौन से घरेलू उपचारों का उपयोग किया जा सकता है, इसके बारे में कुछ आसान टिप्स और महत्वपूर्ण जानकारी देंगे। वैसे तो हमेशा के लिए बालों को हटाने क्रीम भी बाजार में आती है मगर कई महिलाओं को अपने प्राइवेट पार्ट के हेयर को हटाना उचित नहीं लगता है। वहीं कुछ हटाना तो चाहती हैं लेकिन रेज़र या अन्य तरीकों का उपयोग करना उन्हें उचित नहीं लगता। तो ऐसे में आप घरेलू उपाय करके प्राइवेट पार्ट के बालों को साफ कर सकती हैं। यह उपाय भी बहुत सुरक्षित है और आपको अन्य उपायों की तुलना में इसके बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। जानिए प्राइवेट पार्ट के बाल हटाने के घरेलू उपाय (private part hair removal in hindi)।

प्राइवेट पार्ट के बाल हटाने के घरेलू उपाय | home remedies to remove private part hair in hindi

मूल रूप से प्राइवेट पार्ट के बालों को साफ करने के लिए रेजर, क्रीम जैसी कई चीजों का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन अक्सर क्रीम या रेजर से होने वाली जलन के कारण या वहां कटने की आशंका बनी रहती है। तो ऐसे में योनि के बालों को साफ करने के लिए घरेलू उपाय करना ही उचित है। हम यहां आपको बता रहे हैं कि नीचे के बाल कैसे हटाए। 

home remedies to remove private part hair in hindi
प्राइवेट पार्ट के बाल हटाने के घरेलू उपाय

चीनी, नींबू और शहद प्राइवेट पार्ट के बाल हटाने के घरेलू उपाय से एक है 

अगर आप प्राइवेट पार्ट के बालों को प्राकृतिक रूप से साफ करना चाहती हैं तो चीनी, नींबू और शहद का इस्तेमाल कर सकती हैं। प्राकृतिक रूप में यह मिश्रण प्यूबिक हेयर रिमूवल के लिए फायदेमंद होता है। यह सबसे अच्छा घरेलू उपाय है। यह प्राकृतिक रूप से बालों को कमजोर करने का काम करता है।

कैसे इस्तेमाल करे

– 3 चम्मच चीनी, 1 मध्यम नींबू का रस और 1 चम्मच शहद लें

– इन तीनों को एक बाउल में अच्छी तरह मिला लें

– फिर इस मिश्रण को योनि के बालों पर लगाएं

– फिर आप वैक्सिंग की तरह एक कपड़े का उपयोग करके इन बालों को हटा सकते हैं

– यह सबसे आसान उपाय है और कोई बाल नहीं छोड़ता

शहद और नींबू है प्राइवेट पार्ट के बाल हटाने का घरेलू उपाय

यह तो सभी जानते हैं कि प्राइवेट पार्ट बहुत ही संवेदनशील जगह होती है। तो इस क्षेत्र पर बाल निकालना भी उतना ही संवेदनशील है। अक्सर इस जगह पर रैशेज या फफोले होने की संभावना रहती है। लेकिन प्राइवेट पार्ट के बालों को हटाते समय ऐसा होने से रोकने के लिए आप नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं। नींबू में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट त्वचा की सुरक्षा बनाए रखने में मदद करते हैं।

कैसे इस्तेमाल करे

– एक कटोरी में नींबू का रस निचोड़ कर उसमें शहद मिला लें

– इस मिश्रण को गर्म करें और योनि के बालों पर मोम की तरह लगाएं

– अगर आप पहले शेविंग के बाद इसका इस्तेमाल करते हैं, तो आपको बेहतर परिणाम मिल सकते हैं

एलोवेरा है प्राइवेट पार्ट के बाल हटाने का घरेलू उपाय

अब तक हम जानते हैं कि सौंदर्य प्रसाधनों में एलोवेरा और उसके जेल का उपयोग किया जाता है। लेकिन आप इसका इस्तेमाल प्राइवेट पार्ट के बालों को हटाने के लिए भी कर सकते हैं। मूल रूप से एलोवेरा बहुत प्रभावी होता है और त्वचा को कोई नुकसान नहीं पहुंचाता है। एलोवेरा आपकी त्वचा को चिकना और स्वस्थ रखने में भी मदद करता है। तो यह एक आसान घरेलू उपाय है और प्राइवेट पार्ट के बाल हटाने का भी उतना ही अच्छा उपाय है।

कैसे इस्तेमाल करे

– ताजा एलोवेरा जेल लें और उसमें शहद मिलाकर गर्म करें

– एक बार जब यह थोड़ा गर्म हो जाए, तो इसे योनि के बालों पर लगाएं और हटाने के लिए वैक्सिंग स्ट्रिप का उपयोग करें

– वैक्सिंग स्ट्रिप्स का उपयोग करते समय सावधान रहें

– योनि के बालों से छुटकारा पाने का यह एक सरल और उपयोगी उपाय है

बेसन और नमक है प्राइवेट पार्ट के बाल हटाने का घरेलू उपाय

इसके लिए आप बेसन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. जैसे बेसन का इस्तेमाल फेस वाश के तौर पर किया जाता है। इसी तरह नीचे के बाल हटाने के लिए आप बेसन का इस्तेमाल कर सकते हैं। प्राइवेट पार्ट के बालों को प्राकृतिक रूप से हटाने के इस घरेलू उपाय में थोड़ा अधिक समय लगता है। लेकिन यह बहुत ही कारगर उपाय है। इसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता है और बेसन त्वचा को बहुत स्वस्थ रखने में भी मदद करता है। तो आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

कैसे इस्तेमाल करे

– 1 कप बेसन, नमक और पानी लेकर गाढ़ा पेस्ट बना लें

– करीब एक हफ्ते तक आप इसे ऐसे ही मिलाएं और अपने योनि के बालों पर लगाएं

– फिर आप वैक्सिंग स्ट्रिप से अपने बालों को साफ करें या इस मिश्रण से अपने आप कुछ देर के लिए छोड़ दें

– सफाई के दौरान निकलने वाले बालों को हटा दें

– एक हफ्ते में आपको अच्छे परिणाम देखने को मिलेंगे

अंडा और कॉर्नस्टार्च है प्राइवेट पार्ट के बाल हटाने का घरेलू उपाय

अंडे और कॉर्नस्टार्च का इस्तेमाल करके आप घर पर ही प्राइवेट पार्ट के बालों को आसानी से हटा सकती हैं। बालों को हटाने के लिए प्राकृतिक तत्व अंडे में पाए जाते हैं। अंडा त्वचा को पोषण और मॉइस्चराइज भी करता है। इस घरेलू नुस्खे को और असरदार बनाने के लिए कॉर्नस्टार्च को मिलाकर पेस्ट बना लें और इसका इस्तेमाल करें। प्राइवेट पार्ट के बालों से ठीक से छुटकारा पाने के लिए आप इस उपाय को कर सकते हैं।

कैसे इस्तेमाल करे

– अंडे की सफेदी और कॉर्नस्टार्च को एक साथ मिलाकर पेस्ट बना लें

– इस पेस्ट को प्राइवेट पार्ट के बालों पर लगाएं 

– सूखने पर जल्दी से निकाल लें। 

पपीता और हल्दी है प्राइवेट पार्ट के बाल हटाने का घरेलू उपाय

पपीते का इस्तेमाल हमेशा त्वचा को खूबसूरत और आकर्षक दिखाने के लिए किया जाता है। पपीते का इस्तेमाल कई सौंदर्य प्रसाधनों में भी किया जाता रहा है। इसी तरह आप प्राइवेट पार्ट के बालों को हटाने के लिए भी पपीते का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके इस्तेमाल से बाल जल्दी दोबारा नहीं उगते। परिणाम काफी बेहतर है। पपीता त्वचा को बेहतर रखता है और त्वचा पर इसका कोई दुष्प्रभाव नहीं होता है। साथ ही पपीता त्वचा को अधिक सुरक्षित रखता है। जो लोग ज्यादा दर्द सहन नहीं कर पाते उन्हें यह उपाय जरूर आजमाना चाहिए।

कैसे इस्तेमाल करे

– पपीते का गाढ़ा गूदा बना लें और उसमें चुटकी भर हल्दी मिलाएं

– यदि आप इसे नियमित रूप से एक सप्ताह तक उपयोग करते हैं, तो यह आपको प्राइवेट पार्ट के बालों से स्थायी रूप से छुटकारा पाने में मदद करेगा

– कच्चे पपीते का प्रयोग करने से मिलता है बेहतर परिणाम

हल्दी की डंठल है प्राइवेट पार्ट के बाल हटाने का घरेलू उपाय

हल्दी की जड़ प्राइवेट पार्ट के बालों को हटाने में अहम भूमिका निभाती है। हालांकि यह सच है कि इसे लगाने के बाद योनि क्षेत्र कुछ समय के लिए पीला हो जाता है, लेकिन परिणाम बेहतर होता है। अगर आप प्राइवेट पार्ट हेयर से हमेशा के लिए छुटकारा पाना चाहते हैं तो हल्दी की जड़ का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके साथ ही आप कच्चे पपीते का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

कैसे इस्तेमाल करें

– हल्दी के डंठल और कच्चे पपीते को बारीक काट कर अलग कर लीजिये

– इस तैयार गूदे को योनि के बालों पर लगाएं

– करीब 20 मिनट के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें

– फिर गर्म पानी से धो लें। इसे धोते समय गर्म पानी का ही इस्तेमाल करें। हल्दी से छुटकारा पाने के लिए गर्म पानी है मददगार

– इसके नियमित इस्तेमाल से आपके योनि के बाल एक हफ्ते में ही खत्म हो जाएंगे। लेकिन याद रखें यह प्रयोग दिन में केवल एक बार करें

तिल का तेल है प्राइवेट पार्ट के बाल हटाने का घरेलू उपाय

अगर आप प्राइवेट पार्ट के बालों से जल्दी छुटकारा पाना चाहती हैं तो तिल के तेल को घरेलू उपाय के तौर पर इस्तेमाल कर सकती हैं। तिल के तेल का नियमित उपयोग प्राइवेट पार्ट के बालों से हमेशा के लिए छुटकारा पाने में मदद करता है। अगर आप रेजर या शेविंग जलन या खुजली से दूर रहना चाहते हैं तो सबसे अच्छा उपाय है कि आप तिल के तेल का इस्तेमाल करें। लेकिन इसका इस्तेमाल करने से पहले आपको अपने प्राइवेट पार्ट के बालों को अच्छी तरह से धोना चाहिए। इसके बाद ही आपको इसे आजमाना चाहिए। इसमें कच्चे पपीते का रस मिलाकर सेवन करें।

कैसे इस्तेमाल करे

– कच्चे पपीते को काट कर उसका गूदा तैयार कर लीजिये. इसे तिल के तेल में मिलाएं

– इस मिश्रण को योनि के बालों पर धीरे से लगाएं और आधे घंटे के लिए छोड़ दें

– यह उपाय वैक्सिंग की तुलना में बहुत आसान है और यह बालों से जल्दी छुटकारा पाने में मदद करता है

प्राइवेट पार्ट हेयर रिमूवल क्रीम नाम | Private Part Hair Removal Cream Name in hindi

 Private Part Hair Removal Cream Name in hindi
प्राइवेट पार्ट हेयर रिमूवल क्रीम नाम

आपने शायद ‘डिपिलिटरी’ शब्द के बारे में सुना होगा और अगर नहीं सुना तो हम आपको दोष नहीं देते हैं। आखिरकार, यह एक विज्ञान की किताब से सीधे एक शब्द की तरह लगता है। संक्षेप में ‘डिपिलिटरी’ बालों को हटाने वाले क्रीम प्रोडक्ट्स में एक लोकप्रिय एजेंट है और इसका काम केराटिन बॉन्ड को तोड़ना और बालों को आसानी से बाहर निकालना है। आपके शरीर के बाल कितने मोटे हैं, इस पर निर्भर करते हुए, बिकिनी लाइन हेयर रिमूवल क्रीम को अपना जादू दिखाने में आमतौर पर लगभग 10-15 मिनट का समय लगता है। वैक्सिंग और लेजर बालों को हटाने के उपचार की तुलना में, यह बालों को हटाने का एक बढ़िया विकल्प है क्योंकि यह तेज़, दर्द रहित और सस्ता है। जानिए हेयर रिमूवल क्रीम फॉर वीमेन के नाम और अनचाहे बालों से पाएं छुटकारा। 

1- वीट सिल्क और फ्रेश हेयर रिमूवल क्रीम

2- WOW स्किन साइंस हेयर वैनिश फॉर वुमन 

3- नेचर एसेंस सॉफ्ट टच गोल्ड हेयर रिमूवल क्रीम 

4- ऐनफ्रेंच हेयर रिमूवल क्रीम

5- ऐनीफ्रेंच हेयर रिमूवल क्रीम

6- आर्यनवेद हर्बल पपाया हेयर रिमूवल क्रीम

7- एवरटीन हेयर रिमूवल क्रीम

8- एलाइट हेयर रिमूवल क्रीम

9- ऑक्सीग्लो हर्बल हेयर रिमूवल क्रीम

10- ओलिविया हर्बल हेयर रिमूवल क्रीम

Underarm hair removal at home in hindi | घर पर अंडरआर्म के बालों को केसे हटाये 

Underarm hair removal at home in hindi
घर पर अंडरआर्म के बालों को केसे हटाये

जब आप उस स्लीवलेस, ऑफ शोल्डर ड्रेस को पहनती हैं, तो आप नहीं चाहतीं कि कोई भी झाँकता हुआ बाल आपके लुक को खराब करे। दि आप नहीं चाहते कि अंडरआर्म के अनचाहे बाल सारा आकर्षण छीन लें, तो आपको यह जानना जरूरी है कि उन्हें कैसे हटाया जाए। जबकि हम में से कई लोग अपने अंडरआर्म के बालों को वैक्सिंग या शेविंग के जरिए हटाते हैं, क्या आप जानते हैं कि उनसे छुटकारा पाने के कई अन्य प्राकृतिक तरीके भी हैं, इनमें से एक है नींबू और चीनी का पैक। यह सबसे अच्छे तरीकों में से एक है। यह पैक आपकी त्वचा को हल्का करने में भी मदद करता है। एक चम्मच चीनी और 2 बड़े चम्मच नींबू का रस लें, दोनों को एक साथ मिलाएं और एक चिकना पेस्ट बनाएं। इसे अपने अंडरआर्म्स पर लगाएं और बालों के बढ़ने की दिशा में समान रूप से फैलाएं। इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर गीले कपड़े से पोंछ लें।कुछ हम आपको यहाँ बता रहे हैं। 

FAQ – प्राइवेट पार्ट के बाल हटाने के घरेलू उपाय और हेयर रिमूवल क्रीम

1- नीचे के बाल काटने से क्या होता है?

जवाब- नीचे के बाल काटने से उस जगह की सफाई हो जाती है।

2- लड़कियों के नीचे के बाल कब आते हैं?

जवाब- लड़कियों के नीचे के बाल टीनएज में आ जाते हैं।

3- योनि के बालों को हटाने का सबसे अच्छा घरेलू उपाय क्या है?

जवाब- योनि के बालों को हटाने के लिए कई घरेलू उपाय हैं। लेकिन चीनी, नींबू और शहद का इस्तेमाल करना सबसे अच्छा और बहुत ही आसान उपाय है।

4- क्या हम योनि के बाल हटाने के लिए ईंट का इस्तेमाल कर सकते हैं?

जवाब- इसके इस्तेमाल से हल्का सा इंफेक्शन हो सकता है। इससे त्वचा पर रैशेज होने की संभावना रहती है। इसलिए आमतौर पर इसका उपयोग करने की सलाह नहीं दी जाती है।

5- योनि के बालों को हटाने के लिए बेकिंग सोडा का उपयोग कैसे करें?

जवाब- सबसे पहले एक साफ कटोरी लें और उसमें बेकिंग सोडा और पानी मिलाकर पेस्ट बना लें। फिर इस पेस्ट को योनि के बालों पर लगाएं और सूखने के बाद धो लें।

अगर आपको यहां दिए गए प्राइवेट पार्ट के बाल हटाने के घरेलू उपाय (private part hair removal in hindi) पसंद आए तो इन्हें अपने दोस्तों व परिवारजनों के साथ शेयर करना न भूलें।

22 Sep 2022

Read More

read more articles like this

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text