क्या होते हैं पैंटी लाइनर? जानें कब और कैसे करें इस्तेमाल - Panty Liners Uses in Hindi

पैंटी लाइनर - Panty Liners Uses in Hindi, Pantyliner kya Hota Hai

वेजाइनल डिस्चार्ज एक बहुत ही सामान्य समस्या है और कई महिलाओं को यह समस्या होती है। ऐसे में वेजाइनल डिस्चार्ज से अपनी पैंटी को सुरक्षित और ड्राई रखने के लिए कई महिलाएं पैंटी लाइनर (pantie liner) का इस्तेमाल करती हैं। इससे उन्हें पूरे दिन ड्राई, फ्रेश और क्लीन फीलिंग आती हैं। हालांकि, पैंटी लाइनर को हमेशा 3 से 4 घंटों के अंदर बदलते रहना चाहिए। केवल वेजाइनल डिस्चार्ज ही नहीं बल्कि कई बार बहुत कम होने वाले मेंसुरल फ्लो के लिए भी इनका इस्तेमाल किया जाता है।

Table of Contents

    पैंटी लाइनर क्या होते हैं? - What is Panty Liners in Hindi

    पैंटी लाइनर (what is panty liners)  एक प्रकार का पतला पैड होता है। इसे अंडरवियर में पैड की तरह लगाया जाता है ताकि ये वेजाइनल डिस्चार्ज या फिर कम मेंसुरल फ्लो को सोख सके। पैंटी लाइनर, पैड्स का एक पतला वर्जन होता है, जो अंडरवियर को क्लीन रखता है और कपड़ों पर दाग लगने से बचाता है।
    पैंटी लाइनर कई तरह की शेप, पोर्टेबिलिटी ऑप्शन, साइज, जैसे कि स्मॉल और कॉम्पैक्ट से लेकर लार्ज और कॉम्पैक्ट पैंटी लाइनर तक। प्रोटेक्टिव पेंटी लाइनर्स को हैवी वेजाइनल डिस्चार्ज और कम होने वाले मेंसुरल फ्लो के लिए बनाया गया है। पैंटी लाइनर के कुछ स्टाइल ऐसे भी होते हैं, जो थॉन्ग्स में फिट हो जाते हैं। डिस्पोजेबल पैंटी लाइनर में नीचे की तरफ चिपकन होती है, जिससे वो एक ही जगह टिके रहते हैं। वहीं कुछ पैंटी लाइनर ऐसे भी होते हैं, जिनमें विंग्स होते हैं और उन्हें अंडरवियर के नीचे की तरफ लगाया जाता है, ये अधिक स्टेबिलिटी देते हैं। 
    दोबारा से इस्तेमाल किए जा सकने वाले पैंटी लाइनर भी आते हैं, जो कपड़े के बने होते हैं। ये भी अलग-अलग रंग, साइज, कपड़े और डिजाइन में आते हैं। इन्हें आप आसानी से धो सकती हैं और फिर दोबारा से इनका इस्तेमाल कर सकती हैं। दोबारा से इस्तेमाल करने वाले पैंटी लाइनर विंग्स के साथ आते हैं, जिन्हें आप पैंटी के नीचे रैप कर सकती हैं। 

    पैंटी लाइनर का इस्तेमाल कब और कैसे करना चाहिए? - When and How to Use Panty Liner in Hindi

    दरअसल, पैंटी लाइनर (panty liners meaning) का काम रोजाना होने वाले वेजाइनल डिस्चार्ज को सोखना, पीरियड की शुरुआत और अंत में होने वाले लाइट फ्लो को सोखना, स्टेनिंग या फिर दाग की समस्या के लिए या फिर पोस्ट इंटरकोर्स होने वाले डिस्चार्ज आदि को सोखने का होता है। टैंपोन, पैड्स या फिर मेन्सुरल कप के साथ भी पैंटी लाइनर (panty liners uses) का इस्तेमाल पीरियड के दौरान एक्स्ट्रा प्रोटेक्शन के लिए भी किया जा सकता है। कुछ महिलाओं को पैड के मुकाबले पैंटी लाइनर अधिक आरामदायक लगते हैं। 
    वेजाइनल डिस्चार्ज एक बहुत ही सामान्य चीज है और ये कई कारणों से होती है। उदाहरण के लिए वेजाइना को लुब्रिकेटेड रखने के लिए, ओव्यूलेशन के दौरान, अराउजल आदि। ऐसे में पैंटी लाइनर पहनना काफी फायदेमंद हो सकता है, क्योंकि ये आपकी अंडरवियर को ड्राई रखता है और स्टेन से भी बचाता है। 
    प्यूबर्टी के दौरान पैंटी लाइनर रखना काफी फायदेमंद हो सकता है क्योंकि कभी भी स्टेनिंग या फिर पीरियड आने का खतरा रहता है।
    पैंटी लाइनर का इस्तेमाल करने के लिए फॉलो करें ये आसान टिप्स- 
    - पैड की तरह ही पैंटी लाइनर को अंडरवियर के अंदर लगाया जाता है। ये अपनी जगह पर टिका रहे, इसके लिए पैंटी लाइनर के नीचे की तरफ चिपकन होती है।
    - पैंटी लाइनर को वर्टिकली पैंटी पर लगाना चाहिए और उसके विंग्स को दोनों साइड पैंटी पर नीचे की ओर चिपकाना चाहिए।
    - अगर पैंटी लाइनर बहुत अधिक मॉइश्च हो जाए तो आपको इसे तुरंत बदलना चाहिए।
    - रात के समय पैंटी लाइनर पहन कर सोने से बचना चाहिए। 
    - आपकें सेंट या फिर खुशबू वाले पैंटी लाइनर का भी इस्तेमाल नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे आपकी स्किन पर इचिनेस या इरिटेशन हो सकती है।
    - पैंटी लाइनर (panty liners with wings) का इस्तेमाल पोस्टपार्टम ब्लीडिंग के लिए किया जा सकता है। 

    पैंटी लाइनर के फायदे - Benefits of Panty Liner in Hindi

    पैंटी लाइनर कई तरीकों से रोजाना होने वाले व्हाइट डिस्चार्ज या फिर वेजाइनल डिस्चार्ज को रोकने के अलावा भी कई अन्य तरीकों से भी आपके लिए फायदेमंद है। तो चलिए आपको इसके फायदों के बारे में बताते हैं। 
    - पैंटी लाइनर आपको यूरिन लीकेज, व्हाइट डिस्चार्ज या फिर अचानक आ जाने वाले पीरियड के दौरान इस्तेमाल किए जा सकते हैं।
    - पैंटी लाइनर मॉइश्चर को दूर रखता है।
    - पैंटी लाइनर पीरियड के आखिरी दिन इस्तेमाल किए जा सकते हैं क्योंकि उस दिन भी आपको थोड़ी बहुत ब्लीडिंग होती है। पैंटी लाइनर का तब इस्तेमाल किया जा सकता है, जब फ्लो इतना अधिक ना हो कि आपको टैंपोन या फिर पैड का इस्तेमाल करना पड़े।
    - अंडरवियर को साफ रखने में पैंटी लाइनर मदद करते हैं।
    - पैंटी लाइनर लाइट पोस्टपार्टम फ्लो के दौरान भी इस्तेमाल किए जा सकते हैं। 

    क्या पैंटी लाइनर के कुछ नुकसान हैं? - Panty Liner Side Effects in Hindi

    वैसे तो पैंटी लाइनर से आपको कुछ नुकसान नहीं होता है लेकिन फिर भी इनका इस्तेमाल करते समय आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए-
    - पैंटी लाइनर को पीरियड से पहले या फिर पीरियड के बाद पहना जा सकता है, लेकिन कभी भी इनका इस्तेमाल हैवी फ्लो के लिए ना करें।
    - पैंटी लाइनर लाबिया के विरुद्ध रब हो सकते हैं और इससे आपको रेडनेस, इरिटेशन आदि समस्या हो सकती है।
    - सेंंट वाली पैंटी लाइनर में शायद कुछ केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है जो आपके वेजाइना के सेंसिटिव टिशू को इरिटेट कर सकता है। ।
    सिंथेटिक फाइबर अंडरवियर और नियमित रूप से पैंटी लाइनर का इस्तेमाल करने से एयर ब्लॉक हो जाती है, जो आपके रिप्रोडक्टिव ऑर्गन को प्रभावित कर सकती है। एक्सपर्ट्स की माने तो हमेशा ब्रीथेबल कपड़े की पैंटी पहने और ऐसे पैंटी लाइनर का इस्तेमाल करें, जिसमें हवा ब्लॉक ना हो। 

    सेनेटरी पैड और पैंटी लाइनर में क्या अंतर है? - Difference Panty Liners and Sanitary Pads in Hindi

    जैसा कि हम आपको इस आर्टिकल में पैंटी लाइनर के बारे में विस्तार से बता चुके हैं लेकिन फिर भी यदि आपको सेनेटरी पैड और पैंटी लाइनर(panty liner vs pad)  को लेकर कोई कन्फ्यूजन है, या फिर दोनों के बीच के अंतर को आप समझना चाहती हैं तो इस टेबल में आपको दोनों के बीच के मुख्य अंतर बताने वाले हैं।

    पैंटी लाइनर

    सेनेटरी पैड

    पैंटी लाइनर एक प्रकार का पतला पैड होता है, जिसका इस्तेमाल वेजाइनल डिस्चार्ज या फिर लो ब्लड फ्लो को सोखने के लिए किया जाता है।

    सेनेटरी पैड को पीरियड के दौरान होने वाली ब्लीडिंग को सोखने के लिए ही डिजाइन किया गया है और इसका उपयोग भी पीरियड के दौरान ही किया जाता है।

    आप इसे सामान्य वेजाइनल डिस्चार्ज के दौरान पहन सकती हैं।

    वेजाइनल डिस्चार्ज को सोखने के लिए आप सेनेटरी पैड का इस्तेमाल नहीं कर सकती हैं।

    लो या कम फ्लो के लिए भी पैंटी लाइनर का इस्तेमाल किया जा सकता है।

    हैवी और कम फ्लो दोनों के लिए सेनेटरी पैड का इस्तेमाल किया जा सकता है।

     
    ये भी पढ़ें

    POPxo की सलाह : MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

    Beauty

    Ultimate Germ Defence 35 Sanitizing Wipes + 30 Sanitizing Towels + 4 Moisturizing Hand Sanitizers

    INR 999 AT MyGlamm