बेदाग और निखरी त्वचा के लिए चेहरे पर लगाएं फ्लैक्स सीड्स फेस मास्क

बेदाग और निखरी त्वचा के लिए चेहरे पर लगाएं फ्लैक्स सीड्स फेस मास्क

कोमल, बेदाग और निखरी त्वचा की चाहत हर किसी को होती है। सभी चाहते हैं कि उनका चेहरा हमेशा खिला-खिला रहे। हालांकि चेहरे पर मार्केट में मिलने वाले केमिकल युक्त फेस पैक लगाने से बेहतर रहेगा कि आप घर में बने फेस पैक का इस्तेमाल करें। ये पूरी तरह से नेचुरल होते हैं और स्किन को किसी तरह का नुकसान भी नहीं पहुंचाते। आज हम आपको बता रहे हैं अलसी के बीज से बने फेस पैक के बारे में।

स्किन के लिए अलसी के बीज के फायदे Flax Seed Benefits For Skin

अलसी के बीज को फ्लैक्स सीड्स (flax seeds) के साथ ही लिनसीड्स (linseeds) भी कहते हैं। ये आकार में छोटे व रंग में भूरे और सुनहरे होते हैं। अलसी के बीज आपकी स्किन और बालों की सुंदरता को बढ़ाने के लिए जादू की तरह काम करते हैं। अलसी के बीज में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट गुणों की वजह से अलसी को त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। एंटीऑक्सीडेंट गुणों से त्वचा में कोलेजन प्रोडक्शन और नए सेल्स का निर्माण होता है। इससे त्वचा स्वस्थ रहती है और बढ़ती उम्र के प्रभाव भी स्किन पर नज़र नहीं आते।

मक्खन सी साफ और स्मूथ त्वचा पाने के लिए चेहरे पर लगाएं सफेद मक्खन का फेस पैक

घर पर बनाएं फ्लैक्स सीड्स फेस मास्क

फ्लैक्स सीड्स खरीदने से पहले ध्यान रखें कि वे पूरी तरह से शुद्ध और ऑर्गेनिक हों

स्किन टाइटनिंग के लिए: एक पैन में आधा कप पानी में 2 चम्मच अलसी के बीज डालकर उबालें। इसके बाद गैस बंद कर दें और 3-4 घंटे के लिए इसे ढक कर रख दें। आप देखेंगे कि इसका गाढ़ा जेल बनकर तैयार हो जाएगा। तैयार पैक को चेहरे पर लगाएं। सूखने के बाद इसकी एक और लेयर चेहरे पर लगाएं। इस प्रक्रिया को 3 से 4 बार दोहराएं। फिर साफ पानी से चेहरा धो कर सूखा लें। अंत में चेहरे पर फेस सीरम या फेशियल ऑयल लगाना न भूलें। बेहतर रिजल्ट के लिए इस फेस पैक को हफ्ते में एक बार ज़रूर लगाएं।


मुंहासों के दाग और झुर्रियां कम करने के लिए: एक चम्मच फ्लैक्स सीड्स पाउडर में एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी, एक चम्मच नींबू का रस, एक चम्मच शहद और थोड़ा सा पानी मिलाकर मिक्स कर लें। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह लगाएं। सूखने के बाद पानी से चेहरा धो लें। फ्लैक्स सीड्स में एंटी एजिंग गुण पाए जाते हैं और शहद प्राकृतिक तौर पर त्वचा को कोमल बनाता है। 


रूखी, बेजान त्वचा से छुटकारा पाने के लिए: एक चम्मच दही में एक चम्मच ग्राउंड फ्लैक्स सीड्स, एक चम्मच हल्दी और दो चम्मच पानी डालकर पेस्ट बना लें। जब यह जेल जैसा दिखने लगे तो इस मास्क को चेहरे पर अप्लाई करें। 5-7 मिनट तक चेहरे पर लगाए रखने के बाद इसे पानी से साफ कर लें।

चेहरे से जले के निशान हटाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

वजन कम करने से लेकर बालों को खूबसूरत बनाने में अलसी के बीच काफी फायदेमंद माने जाते हैं। इसका सेवन करने से अनेक बीमारियों से निजात पाया जा सकता हैं। साथ ही यह त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने के लिए भी काफी गुणकारी माने जाते हैं। अगर आप चाहते हैं कि आपकी त्वचा स्वस्थ और चमकदार रहे तो अपने रूटीन में 1 से 2 चम्मच अलसी को ज़रूर शामिल करें।