चेहरे से जले के निशान हटाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

चेहरे से जले के निशान हटाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

कई बार किचन में पूड़ी तलते या सब्जी बनाते वक्त तेल के छींटें चेहरे तक आ जाते हैं। ऐसा होने की स्थिति में आमतौर पर हम सभी तुरंत ठंडे पानी से चेहरा धोकर उस पर कोई क्रीम-पाउडर लगा लेते हैं। तुरंत एक्शन लेने के बावजूद कई बार चेहरे पर लंबे समय तक जलन बनी रहती है, छाले होने लग जाते हैं या जले के निशान (burn scars) रह जाते हैं। अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है, तब तो इसे ठीक होने में न सिर्फ ज्यादा समय लगेगा, बल्कि आपको डॉक्टर या डर्मटलॉजिस्ट के पास भी जाना पड़ सकता है। अगर किचन में काम करते वक्त कभी भी तेल के छींटे आपके चेहरे तक पहुंच जाएं तो अब से आप घबराइएगा मत। हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे (gharelu nuskhe), जिनकी मदद से आप घर पर ही अपना उपचार कर सकती हैं।

मिटाएं चेहरे पर पड़े जले के निशान

अपनी खूबसूरती का खास ख्याल रखने वाले लोग कभी भी किसी भी चीज़ से कॉम्प्रोमाइज़ नहीं करते हैं। अब लोग केमिकल प्रोडक्ट्स या ट्रीटमेंट्स लेने के बजाय घरेलू नुस्खे आज़माने की तरफ ज्यादा प्रयासरत रहते हैं। अगर आपके चेहरे पर किसी तरह के जले का कोई निशान रह गया हो तो इन घरेलू नुस्खों की मदद से आप जले के निशान से छुटकारा पा सकती हैं (burn scars on face)। 

टी ट्री ऑयल

टी-ट्री ऑयल में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्‍टीरियल प्रॉपर्टीज़ होती हैं। अगर आपके चेहरे पर जले के निशान हैं तो आप टी-ट्री ऑयल का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। मगर इसे अपनी त्‍वचा पर डायरेक्‍ट न लगाएं। इसके साथ आप नारियल का तेल मिक्‍स कर लें। नारियल का तेल भी त्‍वचा पर जले के निशान मिटाने में बेहद फायदेमंद होता है। आप दोनों तेल को मिक्स कर लें और चेहरे पर जहां भी जले का निशान हो, वहां उंगली की मदद से सर्कुलर मोशन में हल्‍के हाथों से मसाज करें। इस प्रक्रिया को एक बार सुबह और एक बार रात में सोने से पहले दोहराएं, आपको बहुत फायदा मिलेगा।

हल्दी और शहद

हल्‍दी और शहद की मदद से त्‍वचा पर पड़े जलने के निशान को दूर किया जा सकता है। इसके लिए आपको रोज़ाना दिन में 2-3 बार शहद और हल्‍दी का लेप जले के निशान पर लगाना होगा। आप हल्‍के प्रेशर के साथ मसाज भी कर सकती हैं। अगर आप इस प्रक्रिया को नियमित तौर पर अपनाएंगी तो निशान हल्‍का हो जाएगा। 

प्याज का रस

चेहरे पर जले के निशान मिटाने के लिए प्‍याज के रस का इस्‍तेमाल भी किया जा सकता है। प्‍याज में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। यह त्‍वचा के कोलेजन को बूस्‍ट करता है और इससे डेड स्किन रिमूव होने के साथ ही जले के निशान भी हल्‍के पड़ने लगते हैं। आप दिन में 3-4 बार प्‍याज के रस को जले के निशान पर लगा सकती हैं। रस को चेहरे पर 15 मिनट तक लगाए रखने के बाद चेहरा साफ कर लें। ऐसा रोज़ाना करने से आपको जल्द ही फायदा नज़र आने लगेगा।

नींबू

त्‍वचा पर से जले के निशान मिटाने के लिए नींबू भी बेहद कारगर साबित होता है। इसमें बायोएक्टिव कम्‍पाउंड्स होते हैं, जो त्‍वचा के दाग-धब्‍बों को ब्‍लीच करके हल्‍का कर देते हैं। हालांकि नींबू का इस्‍तेमाल तब ही करना चाहिए, जब आपकी चोट पूरी तरह से ठीक हो चुकी हो। नींबू को डायरेक्‍ट त्‍वचा पर लगाने से आपको इरिटेशन हो सकती है, इसलिए ऑलिव ऑयल के साथ नींबू के रस को मिक्‍स करके चेहरे पर लगाएं। अगर आप रोज़ाना दिन में 2-3 बार इसे यूज करती हैं तो आपको बहुत फायदा होगा।