Benefits Of Chia Seeds - चिया सीड्स के फायदे और नुकसान, सेहत से जुड़े चिया सीड्स के फायदे, Chia Seeds Health Benefits, Chia Seeds Beauty Benefits, | POPxo

चिया सीड्स को अपनी डाइट में शामिल करने से पहले पढ़ लें ये ज़रूरी बातें

चिया सीड्स को अपनी डाइट में शामिल करने से पहले पढ़ लें ये ज़रूरी बातें

हेल्दी और फिट रहने वाले लोगों को हर वह चीज़ आकर्षक लगती है, जो उन्हें भरपूर प्रोटीन और कैल्शियम दे। अंडा, दूध, चिकन, उबली हुई सब्जियां और इसी तरह के आहार हेल्दी रहने वाले लोग अपनी डाइट में शामिल करते ही हैं। अगर आप भी उन्हीं लोगों में से हैं तो अपनी डाइट में चिया सीड्स को शामिल करना शुरू कर दें। ये सीड्स न सिर्फ आपको भरपूर मात्रा में विटामिन और प्रोटीन देंगे, बल्कि बाहरी भोजन, यानी जंक फूड की भूख को भी खत्म कर देंगे। यहां जानिए कि चिया सीड्स आपकी सेहत को कैसे और बेहतर बना सकते हैं।

Table of Contents

    चिया सीड्स के गुण - Chia Seeds Properties

    चिया सीड्स में भरपूर मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट्स और कैल्शियम होते हैं। सिर्फ 2 चम्मच चिया सीड्स में 139 ग्राम कैलोरी, 4 ग्राम प्रोटीन, 9 ग्राम फैट, 12 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 11 ग्राम फाइबर के साथ-साथ भरपूर मात्रा में विटामिन्स और मिनरल्स भी होते हैं।  

    सेहत से जुड़े चिया सीड्स के फायदे - Chia Seeds Health Benefits

    Shutter Stock
    Shutter Stock

    फाइबर, ओमेगा-3 फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर चिया सीड्स सेहत को कई तरीकों से फायदा पहुंचाते हैं, जैसे:-

    डायबिटीज़

    फाइबर, प्रोटीन और असैचुरेटिड फैट्स से भरपूर चिया सीड्स रक्तचाप के स्तर को स्थिर बनाए रखते हैं। इसके साथ ही चिया सीड्स में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड्स भी टाइप 2 डायबिटीज़ में फायदा पहुंचाते हैं। 

    हड्डियां और दांत बनाए मज़बूत

    चिया सीड्स में मौजूद कैल्शियम दांतों और हड्डियों को मज़बूत बनाता है। इसके साथ ही चिया सीड्स में मौजूद मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और मिनरल भी हड्डियों में मज़बूती लाता है।

    प्रोटीन का बेहतरीन ज़रिया

    शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए डॉक्टर और जिम एक्सपर्ट डाइट में अंडा शामिल करने की सलाह देते हैं। अगर आप वेजिटेरियन हैं तो अंडे की जगह चिया सीड्स खाएं। चिया वॉटर को अपनी डाइट में शामिल करें। इसे बनाने के लिए 3 चम्मच चिया सीड्स को पानी में मिलाएं। अब इसे हल्की आंच पर पांच मिनट तक उबालें और ठंडा करके पी लें।

    नींद बनाएं बेहतर

    अगर आपको नींद नहीं आती या बार-बार नींद खुल जाती है तो चिया सीड्स आपकी नींद को बेहतर बना सकते हैं, क्योंकि बेहतर नींद के लिए शरीर में सेरोटोनिन और मेलाटॉनिन नाम के दो हार्मोन्स की जरूरत होती है। ये दोनों हार्मोन ट्राइप्टोफन नाम के अमीनो एसिड से बनते हैं, जो चिया सीड्स में अच्छी मात्रा में होते हैं, इसीलिए चिया सीड्स को अपनी डाइट में शामिल करें और नींद को बेहतर बनाएं।

    थकान भगाए और मेमोरी बढ़ाए

    जी हां, चिया सीड्स में मौजूद मैग्नीशियम सिर्फ डायबिटीज़ और दिल की बीमारियों को ही ठीक नहीं करता, बल्कि इससे थकान, नींद न आना और खराब याद्दाश्त में भी फायदा मिलता है।

    फ्री रेडिकल्स से लड़े

    फ्री रेडिकल्स कैंसर का कारण बन सकता है, लेकिन चिया सीड्स में भरपूर मात्रा में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स फ्री रेडिकल्स से लड़ते हैं, जिससे शरीर कई रोगों से बच जाता है।

    सीलिएक बीमारी में दिलाए राहत

    चिया सीड्स सीलिएक बीमारी के मरीज़ों के लिए भी फायदेमंद होते हैं। डॉक्टर भी कैल्शियम और फाइबर से भरपूर चिया सीड्स खाने की सलाह देते हैं, क्योंकि ये 100% ग्लूटेन फ्री होता है।

    घाव जल्दी भरे

    चिया सीड्स में एंटी-ऑक्सीडेंट्स अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जिस वजह से ये घाव जल्दी भरने में मदद करते हैं।

    अर्थराइटिस में करे मदद

    मैंगनीज, ओमेगा-3, फाइबर और प्रोटीन का अच्छा सोर्स होने की वजह से चिया सीड्स अर्थराइटिस से परेशान लोगों के लिए मददगार है। इसे अपनी डाइट में रोज़ाना शामिल करें।

    मूड करे बेहतर

    चिया सीड्स में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड आपके खराब मूड को बेहतर करने में मदद करता है। लंबे समय तक चिया सीड्स का इस्तेमाल डिप्रेशन से शिकार लोगों के लिए फायदेमंद है।   

    वजन कम करे

    चिया सीड्स में काफी मात्रा में फाइबर होता है, जिस वजह से इसका नियमित सेवन बार-बार भूख नहीं लगने देता। बार-बार भूख नहीं लगेगी तो आप ओवर ईटिंग से बचेंगे, जिससे आपका वजन भी कंट्रोल में रहेगा। 

    चिया सीड्स के ब्यूटी बेनेफिट्स - Beauty Benefits Of Chia Seeds

    Shutter Stock
    Shutter Stock

    चिया सीड्स के फायदे सिर्फ सेहत से जुड़े फायदों तक ही सीमित नहीं हैं, बल्कि इसके कई ब्यूटी बेनेफिट्स भी हैं। यहां जानिए स्किन और बालों से जुड़े इनके फायदों के बारे में...

    दाग-धब्बे करे दूर

    चिया सीड्स चेहरे और त्वचा से एक्ने और दानों के दाग कम करने में मदद करते हैं। इसके लिए आपको दो चम्मच चिया सीड्स, आधा कप नारियल तेल और दो चम्मच नींबू के रस की जरूरत होगी। इन तीनों को अच्छे से मिलाएं और आंखों के आस-पास बचाते हुए अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इसे लगाने के 5 मिनट बाद चेहरे की मसाज करें। 15 मिनट बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें।

    स्किन बनाए ग्लोइंग

    चिया सीड्स में मौजूद ओमेगा-3 स्किन से ड्रायनेस और इन्फ्लेशन कम कर ब्लड सर्कुलेशन बेहतर बनाए रखता है, जिस वजह से स्किन ग्लोइंग बनी रहती है, इसलिए चिया सीड्स रोज़ाना खाएं। आप चाहें तो इसे चेहरे पर लगा भी सकती हैं। आप चिया वॉटर को चेहरे पर लगाएं। इसे बनाने के लिए एक चम्मच चिया सीड्स को मिक्सी में पीसें और इसमें चार चम्मच पानी मिलाएं। पांच मिनट इसे फेंटने के बाद ये जेल फॉर्म में आ जाएगा। फिर इसे चेहरे पर मास्क की तरह लगाएं और 15 मिनट बाद धो लें।

    बाल बनाए खूबसूरत

    चिया सीड्स से परफेक्ट हेयर मास्क बनता है। इस मास्क से बालों में जान आ जाती है और ये सिल्की हो जाते हैं। इस हेयर मास्क को बनाने के लिए छह चम्मच नारियल तेल, दो चम्मच एप्पल साइडर विनेगर, एक चम्मच शहद और एक चम्मच चिया सीड्स की जरूरत होगी। सभी को मिलाएं और कुछ सेकेंड्स के लिए माइक्रोवेव में रखें। अब इसे ठंडा कर बालों में लगाएं। आधे घंटे बाद बालों को नॉर्मल पानी से धो लें।

    एजिंग और झुर्रियों को करे कम

    एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर चिया सीड्स फ्री रैडिकल्स से होने वाले खतरे से स्किन को बचाते हैं। चिया सीड्स त्वचा का लचीलापन बढ़ाकर फ्री रैडिकल्स से होने वाली एजिंग और झुर्रियों से स्किन को बचा लेते हैं। 

    स्किन को पिंपल्स और एक्ने से रखे दूर

    चिया सीड्स प्रोटीन के बेहतरीन सोर्स हैं। ये शरीर के साथ-साथ स्किन के लिए भी फायदेमंद होते हैं। प्रोटीन से कोलाजेन प्रोडक्शन बेहतर होता है, जिससे स्किन अंदर से खूबसूरत होती है। साथ ही पिंपल्स और एक्ने भी नहीं होते।     

    चिया सीड्स का कैसे करें इस्तेमाल - How To Use Chia Seeds

    Shutter Stock
    Shutter Stock

    चिया सीड्स कई तरीके से खाए जा सकते हैं। आप चाहें तो इन्हें कच्चा भी खा सकते हैं या फिर जूस अथवा शेक में मिलाकर भी इसे खाया जा सकता है। यहां देखिए, चिया सीड्स की कुछ मज़ेदार रेसिपीज़:-

    चिया स्मूदी

    चिया स्मूदी बनाने के लिए आपको पानी या लेमोनेड और केला व स्ट्रॉबेरीज़ की जरूरत पड़ेगी। इसे बनाने के लिए आधा कप चिया सीड्स और एक लीटर पानी लें।
    ऐसे बनाएं
    आधा कप चिया सीड्स को मिक्सी में अच्छे से पीस लें। अब पानी या लेमोनेड को इसमें मिलाएं और ब्लेंडर को लो स्पीड पर चलाएं, ऐसे कि चिया सीड्स अच्छे से मिक्स हो जाएं। अब इसमें अपने टेस्ट के मुताबिक केला मिलाएं या फिर स्ट्रॉबेरीज़ मिक्स कर लें। इस स्मूदी को 10 मिनट तक रखें, ताकि चिया सीड्स अच्छे से मिल जाएं। अब इसमें बर्फ मिलाकर सर्व करें।  

    चिया वाॅटर

    चिया वॉटर बनाने के लिए आपको इन चीज़ों की जरूरत होगी, आधा कप नींबू का रस, एक कप चीनी, दस कप पानी और आधा कप चिया सीड्स।
    ऐसे बनाएं
    नींबू के रस में चीनी और पानी मिलाएं। चीनी घुलने के बाद चिया सीड्स इसमें डालें और अच्छे से मिला लें। बस तैयार है, आपका चिया वॉटर। इसे ग्लास में डालने के बाद बर्फ और धनिये से गार्निश करें। 

    चिया राइस सलाद

    इसे बनाने के लिए आपको राइस (चावल), चिया सीडस्, कटे हुए टमाटर, खीरा, प्याज़, नींबू का रस, ऑरेगैनो, कटा हुआ लहसुन, नमक और काली मिर्च की जरूरत होगी।
    ऐसे बनाएं
    एक बड़े से कटोरे में सभी चीज़ों को एक साथ मिलाएं और अच्छे से मिक्स करें। जब तक नींबू और नमक चावल के हर दाने तक मिक्स न हो जाए, तब तक इसे चलाते रहें। आपका चिया राइस सलाद तैयार है। आप चाहें तो इसमें चीज़ भी मिला सकते हैं। 

    चिया फ्रूट जूस

    ये फ्रूट जूस बनाने के लिए आपको चाहिए, दो चम्मच नींबू का रस, आधा कप चीनी, अपनी पसंद के फ्रूट जूस (खासकर संतरा, सेब, मौसमी, तरबूज़), पानी और चिया सीड्स।
    ऐसे बनाएं
    सभी चीज़ों को एक साथ मिलाकर मिक्सी में ग्राइंड कर लें। अच्छे से मिक्स करने के बाद 10 से 15 मिनट के लिए जूस को रख दें। अब इसमें बर्फ मिलाएं और सर्व करें।

    चिया वेजिटेबल मिक्स

    अगर आपको चिया सीड्स सीधे पसंद नहीं है तो आप इसे सब्जियों में भी मिलाकर खा सकते हैं। इसे बनाने के लिए आपको चाहिए तीन से चार तरह की सब्ज़ियां (गाजर, मशरूम, प्याज़, टमाटर और शिमला मिर्च), तेल, अदरक और लहसुन, विनेगर, नमक, काली मिर्च, चिया सीड्स, तिल और चावल।
    ऐसे बनाएं
    ऑलिव ऑयल डालकर सबसे पहले लहसुन और अदरक को अच्छे से फ्राई कर लें। अब इसमें सारी सब्जियां और चिया सीड्स डालें। 5 मिनट पकाएं। फिर एक बाउल चावल डाल दें। अब इसमें विनेगर, नमक और काली मिर्च डालें। फिर 10  मिनट ढककर पकाएं। बस तैयार है आपका चिया वेजिटेबल मिक्स।      

    चिया सीड्स के नुकसान - Chia Seeds Side Effects

    कोई भी हेल्दी चीज़ तब नुकसान करती है, जब उसे बराबर मात्रा में न खाया जाए या फिर ज़रूरत से बहुत ज्यादा खाया जाए। चिया सीड्स के साथ भी यही है। अगर आप एक दिन में 2 से 3 बड़े चम्मच से ज्यादा चिया सीड्स खाएंगे तो इससे आपको कब्ज़ की दिक्कत हो सकती है, इसलिए अगर चिया सीड्स खाएं तो दिन में कम से कम 8 से 10 ग्लास पानी जरूर पीएं। इसके अलावा जरूरत से ज्यादा चिया सीड्स खाने से आपको ब्लोटिंग की भी दिक्कत हो सकती है।

    चिया सीड्स के लिए पूछे जाने वाले सवाल-जवाब - FAQs

    सवाल - एक दिन में कितनी मात्रा में चिया सीड्स खाने चाहिए?
    जवाब - आप एक दिन में 40 ग्राम या 2 से 3 चम्मच चिया सीड्स खा सकते हैं। 

    सवाल - चिया सीड्स कहां से खरीदें?
    जवाब - आपको ऑनलाइन आसानी से चिया सीड्स मिल जाएंगे या फिर अपने घर के आस-पास मौजूद ऑर्गेनिक स्टोर से भी आप चिया सीड्स खरीद सकते हैं।

    सवाल - प्रेग्नेंसी के दौरान चिया सीड्स खाए जा सकते हैं?
    जवाब - हां, प्रेग्नेंसी के दौरान प्रोटीन, कैल्शियम और आयरल अच्छी मात्रा में लिया जाता है, जो कि चिया सीड्स में मौजूद है। फिर भी अपने डॉक्टर से एक बार जरूर सलाह ले लें।

    सवाल - क्या चिया सीड्स को कच्चा खाया जा सकता है?
    जवाब - हां, अगर आपको इसका पाउडर बनाकर या फिर पकाकर नहीं खाना है तो आप इसे कच्चा भी खा सकते हैं, लेकिन इसे खाने के बाद शरीर में पानी की कमी न होने दें। हर दिन 8 से 10 गिलास पानी पिएं।

    सवाल - चिया सीड्स की कीमत कितनी है?
    जवाब - आपको ये मार्केट में 30 रुपये से मिलने शुरू हो जाएंगे, यानी ये बिल्कुल महंगा नहीं है और बेहद फायदेमंद भी है।

    सवाल - सोने से पहले चिया सीड्स खाने से कोई नुकसान है?
    जवाब - चिया सीड्स में ट्राइप्टोफन नाम का अमीनो एसिड भरपूर मात्रा में होता है, जिससे नींद बेहतर होती है। आप चिया सीड्स को अच्छी नींद के लिए भी खा सकती हैं। 

    सवाल - क्या फ्लैक्स सीड्स को चिया सीड्स की जगह खाया जा सकता है?
    जवाब - हां, अगर आपके पास चिया सीड्स न हो तो आप फ्लैक्स सीड्स भी खा सकते हैं। इसमें भी भरपूर मात्रा में प्रोटीन और मिनरल्स मौजूद होते हैं।

    सवाल - ब्लैक या व्हाइट, कौन-से चिया सीड्स बेहतर हैं?
    जवाब - ब्लैक चिया सीड्स में ज्यादा मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। वहीं, व्हाइट चिया सीड्स में ओमेगा-3 अच्छी मात्रा में होता है। आप अपनी जरूरत के हिसाब से चिया सीड्स चुन सकते हैं।

    सवाल - किस ब्रांड के चिया सीड्स बेहतर होते हैं?
    जवाब - आप ऑर्गेनिक स्टोर से चिया सीड्स लें तो बेहतर है, लेकिन अगर आपके आस-पास ऐसी कोई दुकान न हो तो आप नुटिवा ऑर्गेनिक चिया सीड्स (Nutiva Organic Chia Seed), टेरासोल सुपरफूल ऑर्गेनिक चिया सीड्स (Terrasoul Superfoods Organic Chia Seeds) या फिर नवीटस नैचुरल ऑर्गेनिक चिया सीड्स (Navitas Naturals Organic Chia Seeds) खरीद सकते हैं।
    (आपके लिए खुशखबरी! POPxo शॉप आपके लिए लेकर आए हैं आकर्षक लैपटॉप कवर, कॉफी मग, बैग्स और होम डेकोर प्रोडक्ट्स और वह भी आपके बजट में! तो फिर देर किस बात की, शुरू कीजिए शॉपिंग हमारे साथ।) 
    .. अब आएगा अपना वाला खास फील क्योंकि Popxo आ गया है 6 भाषाओं में ... तो फिर देर किस बात की! चुनें अपनी भाषा - अंग्रेजीहिन्दीतमिलतेलुगूबांग्ला और मराठी.. क्योंकि अपनी भाषा की बात अलग ही होती है।

    Read More from Wellness

    Load More Wellness Stories