मात्र 1 हफ्ते में चेहरे का ग्लो बढ़ा देंगे ये घरेलू नुस्खे, आज़मा कर देखिए | POPxo

मात्र 1 हफ्ते में चेहरे का ग्लो बढ़ा देंगे ये घरेलू नुस्खे, आज़मा कर देखिए

मात्र 1 हफ्ते में चेहरे का ग्लो बढ़ा देंगे ये घरेलू नुस्खे, आज़मा कर देखिए

त्वचा को स्वस्थ, कोमल और बेदाग बनाने के लिए हम लोग काफी मेहनत करते हैं। ब्यूटी एक्सपर्ट्स से लेकर डर्मटोलॉजिस्ट तक चक्कर लगाने के साथ ही महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स को भी अपने स्किन केयर (skin care) रूटीन में शामिल कर लेते हैं। कभी किसी की सलाह पर मॉर्निंग क्रीम लगाने लगते हैं तो कभी रात भर चेहरे पर नाइट क्रीम लगाकर सोते हैं। क्या आप जानते हैं कि हमारी त्वचा की सेहत भी कहीं न कहीं हमारी लाइफस्टाइल पर ही निर्भर करती है? दरअसल, अगर हम लोग भरपूर नींद और अच्छी-संतुलित डाइट लेना शुरू कर दें तो हमारा चेहरा बिना इन प्रोडक्ट्स के भी ग्लो करता रहेगा। जंक फूड, अनियमित नींद और बढ़ते प्रदूषण का सीधा असर हमारे चेहरे पर ही नज़र आता है।

घरेलू नुस्खों से बढ़ाएं चेहरे का ग्लो

आपने अक्सर लड़कियों को कहते सुना होगा कि किसी क्रीम या फेस पैक को लगाने के बाद उनके चेहरे पर मुंहासे निकल आए थे या खुजली की समस्या होने लगी थी। दरअसल, मार्केट में महंगे रेट्स पर उपलब्ध इन क्रीम्स में तरह-तरह के केमिकल्स मिलाए जाते हैं, जो कई बार हमारी त्वचा को सूट नहीं करते हैं। बेहतर होगा कि आप इन क्रीम्स के बजाय घरेलू नुस्खे (gharelu nuskhe) आज़माएं। हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे ही प्रसिद्ध घरेलू नुस्खे, जिनकी मदद से मात्र 1 हफ्ते में ही आपके चेहरे की त्वचा बिल्कुल स्वस्थ हो जाएगी और वह ग्लो करने लगेगा।

हल्दी

गोल्डन स्पाइस के तौर पर मशहूर हल्दी (turmeric) सिर्फ एक मसाला ही नहीं है, बल्कि इसके औषधीय गुणों के बलबूते यह एक नैचुरल ब्यूटी इंग्रीडियंट भी है। हल्दी में पाए जाने वाले एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण न सिर्फ दाग-धब्बों को कम करते हैं, बल्कि घावों को जल्दी भरने में भी मदद करते हैं। हल्दी का नियमित तौर पर इस्तेमाल करने से चेहरा ग्लो करने लगता है (turmeric for glowing skin)।
हल्दी फेस पैक- अपनी समस्या और ज़रूरत के हिसाब से आप घर पर भी हल्दी का फेस पैक बना सकते हैं।
पिगमेंटेशन और झांइयां कम करने के लिए: हल्दी में दही और नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इससे न सिर्फ चेहरा ग्लो करने लगेगा, बल्कि त्वचा को ज़रूरी नरिशमेंट भी मिल जाएगा।
मुंहासे खत्म करने के लिए: हल्दी पाउडर में गर्म पानी और शहद मिलाएं। इस मास्क को 10 मिनट तक चेहरे पर लगाए रखने के बाद चेहरा धो लें। इसे हफ्ते में 2-3 बार लगाया जा सकता है।

पपीता

एक बेहद स्वादिष्ट फल पपीता त्वचा का ग्लो वापस लाने के लिए भी जाना जाता है। दरअसल, पपीता में पपाइन नामक एक एक्टिव एंजाइम पाया जाता है, जो डेड स्किन को एक्सफोलिएट करता है, स्किन को हाइड्रेट करता है और स्किन टोन को भी बेहतर करता है।
पपीता और शहद: 1 कप पपीता के गूदे में 2 चम्मच शहद मिलाएं। इस पैक को 20 मिनट तक चेहरे पर लगाए रखने के बाद ठंडे पानी से धो लें। यह न सिर्फ एक मॉइश्चराइज़र की तरह काम करेगा, बल्कि चेहरे पर इंस्टेंट ग्लो भी ले आएगा। 
अगर आप चेहरे पर मुंहासों की समस्या से परेशान हैं तो शहद और पपीता के पेस्ट में नींबू का रस भी मिला दें। नींबू की मदद से मुंहासों के कारक बैक्टीरिय को मारने में मदद मिलती है।

एलो वेरा

एलो वेरा नामक सुपर प्लांट हर स्किन टाइप पर फबता है। एलो वेरा में पाई जाने वाली कूलिंग प्रॉपर्टीज़ चेहरे की लालिमा को कम करते हुए दाग-धब्बों और खुजली से राहत दिलाती हैं। इसकी एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज़ मुंहासों को दूर रखने में मदद करती हैं। एलो वेरा को एक बेहतरीन मॉइश्चराइज़र भी माना जाता है। 
एलो वेरा फेस पैक: अगर आपकी त्वचा सेंसिटिव है तो आप खुद ही अपना एलो वेरा फेस मास्क बना सकती हैं। ताज़े एलो वेरा जेल में शहद मिलाकर 20 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखें। फिर बर्फ की मदद से चेहरे पर मसाज करें। 5 मिनट तक बर्फ से रगड़ने के बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। हफ्ते में 2-3 बार ऐसा करने से ही आपको फर्क नज़र आने लगेगा। 

आमतौर पर ये फेस पैक मात्र 1 हफ्ते में ही चेहरे की त्वचा को स्वस्थ कर उसका ग्लो बढ़़ा देते हैं। हालांकि, चेहरे का ग्लो बरकरार रखने के लिए यह भी ज़रूरी है कि अपनी त्वचा के लिए एक नियमित स्किन केयर रूटीन तय किया जाए। उसके साथ ही अपनी डाइट और लाइफस्टाइल का भी पूरा ख्याल रखें।
इनपुट्स: Mamaearth की को फाउंडर ग़ज़ल अलघ