हर उम्र में जवां नज़र आने के लिए डाइट में करें ये बदलाव

हर उम्र में जवां नज़र आने के लिए डाइट में करें ये बदलाव

बड़े पर्दे पर बॉलीवुड एक्ट्रेसेस की सुंदर और स्वस्थ त्वचा देखकर अक्सर लड़कियां उनके जैसी त्वचा पाने के लिए प्रयासरत रहती हैं। हर कोई चाहता है कि फिल्मों में नज़र आने वाली एक्ट्रेसेस की तरह ही उनकी स्किन भी चमकती-दमकती रहे। बात सीनियर एक्ट्रेसेस रेखा, हेमा मालिनी, जया बच्चन की करें या आज की एक्ट्रेसेस, तापसी पन्नू, आलिया भट्ट आदि की, स्क्रीन पर सभी बेहद खूबसूरत नज़र आती हैं। जहां कुछ कमाल इनके मेकअप और स्किन केयर रूटीन (skin care routine) का होता है, वहीं कुछ धमाल उनके डाइट प्लान (diet plan) का भी होता है।

खूबसूरत त्वचा के लिए डाइट प्लान

हर उम्र में जवां नज़र आना कोई आम बात नहीं है। इसके लिए सालों-साल तक काफी मेहनत करनी पड़ती है। अगर आप चाहती हैं कि बढ़ती उम्र में भी रिंकल्स और पैचेस जैसी एजिंग की समस्याओं से आप बची रहें तो आपको अभी से अपना डाइट प्लान बदलना होगा। हम आपको बता रहे हैं एक बेहद खास डाइट प्लान (diet plan), जिसके लिए आपको अलग से ज़रा भी मेहनत नहीं करनी पड़ेगी और उसका रिज़ल्ट आपके मन-मुताबिक रहेगा। इससे आपकी त्वचा हमेशा चमकती-दमकती रहेगी।

पानी है सबसे ज़रूरी

दिन भर में 10-12 ग्लास पानी पीना सेहत और त्वचा, दोनों के लिए बहुत ज़रूरी है। ज्यादा पानी पीने से शरीर के अंदर के सभी टॉक्सिंस बाहर निकल जाते हैं, जिससे हमारी त्वचा का ग्लो बढ़ जाता है। ज्यादातर एक्ट्रेसेस पानी को ही अपनी खूबसूरती का सबसे बड़ा राज़ बताती हैं। अगर आपको सादा पानी पीने में दिक्कत आती है तो आप उसमें फ्रूट्स डालकर उसे डिटॉक्स वॉटर भी बना सकती हैं। कुछ नहीं तो पानी में नींबू की कुछ बूंदें डालकर भी पी सकती हैं।

कम तेल है खूबसूरती का राज़

आपने अक्सर इंटरव्यूज़ में देखा-सुना होगा कि एक्टर्स और एक्ट्रेसेस अपनी डाइट के प्रति बहुत सजग रहते हैं और हमेशा हल्का और सेहतमंद खाना ही खाते हैं। उनके जैसी ग्लोइंग स्किन पाने के लिए आपको भी अपनी डाइट में ताज़े फल, हरी सब्ज़ियां और दही शामिल करना चाहिए। लंच हो या डिनर, उसमें खाने के साथ सलाद ज़रूर लें। इसके अलावा खाने में इस्तेमाल की जा रही तेल की मात्रा पर भी अपना नियंत्रण रखें। खाने में तेल कम होगा तो उसका फायदा आपके चेहरे और सेहत, दोनों पर साफ़ तौर पर नज़र आएगा।

भरपूर नींद है ज़रूरी

अपनी खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए ब्यूटी स्लीप लेना बहुत ज़रूरी होता है। अगर आप चाहती हैं कि आपके चेहरे का निखार हमेशा बना रहे तो 7-8 घंटे की भरपूर नींद ज़रूर लें। इस दौरान ध्यान रखें कि आपकी नींद में किसी भी तरह का खलल न पहुंचे। ऐसा न हो कि आप हर कुछ घंटे में उठ जाएं और आपकी नींद डिस्टर्ब हो जाए। बेहतर रहेगा कि सोते समय अपना फोन साइलेंट पर रख दें। अच्छी नींद के लिए आप एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। इसके लिए आप अपने तकिए पर एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदें डाल सकते हैं या चाहें तो नेक पिलो पास रखकर या आई स्लीपिंग मास्क पहनकर भी सो सकती हैं।