स्किन डिटॉक्स: चेहरे का निखार बढ़ाने के लिए आज़माएं ये ब्यूटी टिप्स | POPxo

स्किन डिटॉक्स: चेहरे का निखार बढ़ाने के लिए आज़माएं ये ब्यूटी टिप्स

स्किन डिटॉक्स: चेहरे का निखार बढ़ाने के लिए आज़माएं ये ब्यूटी टिप्स

कई बार लापरवाही या रहन-सहन में बदलाव का सीधा असर हमारी त्वचा पर नज़र आने लगता है। स्वस्थ शरीर के लिए डिटॉक्स वॉटर पीने की सलाह दी जाती है। ठीक उसी तरह, स्वस्थ त्वचा के लिए स्किन क डिटॉक्स करना भी बहुत ज़रूरी है। अगर आप बेजान और रूखी त्वचा या चेहरे पर एक्ने, दाग-धब्बे और झुर्रियों से परेशान हैं तो समझ जाइए कि आपकी त्चचा को भरपूर पोषण नहीं मिल रहा है। ऐसे में स्किन डिटॉक्स (skin detox) करना बहुत जरूरी है। स्किन को डिटॉक्स करने के काम आएंगे ये ब्यूटी टिप्स (beauty tips)

ज़रूरी है स्किन डिटॉक्स

निखरी और गुलाबी त्वचा पाने के लिए उसे डिटॉक्स करना बहुत ज़रूरी माना जाता है। खान-पान और अच्छी लाइफस्टाइल के साथ ही इन तरीकों से भी आप अपनी त्वचा को डिटॉक्सिफाई कर सकती हैं। समय-समय पर स्किन को डिटॉक्स करते रहने के बाद आपको त्वचा पर तत्काल प्रभाव से फर्क महसूस होने लगेगा। जानिए कैसे।

स्किन डिटॉक्स ब्यूटी टिप्स

कोरोनावायरस के प्रकोप के बीच स्किन केयर रिजीम के लिए पार्लर या स्पेशलिस्ट के पास जाने से पहले घर पर ही कुछ टिप्स आज़मा कर देखिए। अगर इनसे फायदा न मिले, तभी आप घर से बाहर निकलें। वैसे भी चेहरे पर केमिकल प्रोडक्ट्स लगाने के बजाय घरेलू उपायों को ही प्राथमिकता देनी चाहिए। ये ब्यूटी टिप्स हैं खास आपके लिए।

1. अगर लंबे समय से आप जमकर जंक फूड खा रहे हैं तो अब इसे तुरंत अपनी डाइट से आउट कर दें। एक सप्ताह तक डेयरी प्रोडक्ट्स, व्हाइट ब्रेड, फास्ट फूड, चीनी और वसा को अपने खान-पान से माइनस करें। इनकी जगह ताजे फल और सब्जियां खाएं।
2. किसी भी समस्या का सबसे बड़ा समाधान पानी है। एक सप्ताह तक हल्का गुनगुना पानी हर 10-15 मिनट के अंतराल पर पिएं। इसमें नींबू की कुछ बूंदें भी मिला सकते हैं। यह स्वभाविक तरीके से पाचन क्रिया को सुचारु करता है और शरीर से टॉक्सिक पदार्थों को बाहर निकालता है।
3. डेड स्किन सेल्स को हटाकर नई त्वचा को उभरने में मदद करना भी स्किन डिटॉक्स का एक हिस्सा है। इसके लिए स्किन की स्क्रबिंग और फेशियल जरूरी है। गर्मियों में सप्ताह में एक बार चेहरे की स्क्रबिंग जरूर करें। इसके लिए केमिकल युक्त फेस स्क्रब का इस्तेमाल करने के बजाय आप घर पर ही स्क्रब बना सकती हैं।
4. पसीना बहाने से टॉक्सिक पदार्थ शरीर से बाहर निकलते हैं। इसके लिए व्यायाम जरूरी है। पसीने के साथ शरीर के कई विषैले पदार्थ भी बाहर निकल जाते हैं। सप्ताह में कम से कम पांच दिन आधे-आधे घंटे का व्यायाम करना बहुत ही जरूरी है।
5. चेहरे को कभी-कभी सिट्रस स्टीम दें। त्वचा की अच्छी तरह से सफाई करने के लिए एक बोल में थोड़ा गर्म पानी लें और इसमें किसी सिट्रस एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदें डालें। अब इस पानी में टॉवेल भिगोएं और इससे अपना चेहरा पोंछ लें। चेहरे की त्वचा को स्टीम लेने दें, इससे टॉक्सिंस बाहर निकलेंगे।
ये टिप्स बेहद आसान मगर उतने ही कारगर हैं। इन्हें अपनाने के बाद आपको अपनी स्किन के लिए ज़रा भी परेशान होने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी।

POPxo के साथ घर बैठे सीखें नई स्किल्स। तो तैयार हो जाइए ऐप के #POPxoLive पर हमारे टैलेंटेड होस्ट को जॉइन करने के लिए। डाउनलोड करें POPxo ऐप और पढ़िए स्टोरी, देखिए वीडियो और सीखिए कुछ नया...