स्ट्रेटनिंग के बाद कैसे रखें अपने बालों का ख्याल After Straightening Hair Care Tips In Hindi | POPxo

हेयर केयर Tips: स्ट्रेटनिंग के बाद बालों का कुछ इस तरह रखें ख्याल

हेयर केयर Tips: स्ट्रेटनिंग के बाद बालों का कुछ इस तरह रखें ख्याल

आजकल बालों का मेकओवर कराने को लेकर तमाम तरह के ट्रीटमेंट ट्रेंड में आ गये हैं। ज्यादातर महिलाएं अपने बालों को नया लुक देने के लिए परमानेंट स्ट्रेटनिंग (Stretaning), स्मूथनिंग (Smoothing) और रीबॉन्डिंग (Rebonding) का सहारा ले रही हैं। इसके बाद उनके बालों को परमानेंट स्ट्रेट लुक मिलता है, खासतौर पर जिनके बाल कर्ली और फ्रिजी होते हैं उन्हें बहुत फायदा मिलता है। अगर आप भी परमानेंट हेयर स्ट्रेटनिंग करा चुकी हैं या फिर करवाने जा रही हैं तो इस वादे के साथ करवाएं कि आप इसके बाद अपने बालों का बेहद ध्यान रखेंगी नहीं तो आपको पछताना पड़ सकता है।

स्ट्रेटनिंग के बाद कैसे रखें अपने बालों का ख्याल After Straightening Hair Care Tips In Hindi

लंबे, सीधे और खूबसूरत भला किसे पसंद नहीं होते। कुछ लोगों को तो इस तरह के बाल जन्म से ही मिले होते हैं मगर जिनके नहीं होते, उन्हें अपने बालों को स्ट्रेट करने के स्ट्रेटनिंग करानी पड़ती हैं। कुछ समय के लिए तो ये सब बहुत अच्छा लगता है लेकिन थोड़े ही समय बाद ये स्ट्रेटनिंग खुलने लगती है और उसके बाद बालों का बुरा हाल हो जाता है। लेकिन अगर आप चाहे तो अपने बालों को लंबे समय तक स्ट्रेट रख सकती हैं। बस इसके लिए आपको फॉलो करने होंगे कुछ खास टिप्स। तो आइए जानते हैं कि स्ट्रेटनिंग के बाद कैसे रखें अपने बालों का ख्याल  -

  • बालों को धूप, बारिश और धूल से बचा कर रखें। क्योंकि सूरज की किरणें स्ट्रेट बालों को ज्यादा डैमेज करती हैं। इसीलिए बाहर निकलते समय अपने बालों को कवर करके रखें।
  • बालों को सुलझाने के लिए हमेशा चौड़े दांतदार कंघी का ही प्रयोग करें। साथ ही गीले बालों को ब्रश ना करें, इससे बाल ज़्यादा खराब हो सकते है
  • बालों को परमानेंट स्ट्रेट कराने के बाद अगर दो मुंहे बाल आ रहे हैं तो उन्हें तुरंत कटवा दें।
  • स्ट्रेटनिंग के बाद बालों गर्म पानी से भूलकर भी न धोएं। इससे आपके बालों की नमी खत्म हो जाती है। इसीलिए बालों को ठंडे पानी या फिर नॉर्मल पानी से ही वॉश करें।
  • स्ट्रेटनिंग के बाद बालों में मेहंदी और हेयर कलर का इस्तेमाल न करें। अगर आपके बाल सफेद है तो हेयर स्ट्रेटनिंग से पहले ही कलर करवा लें।
  • परमानेंट स्ट्रेटनिंग के दौरान कैमिकल्स का इस्तेमाल होता है। इसीलिए कम से कम 6 महीने तक कोई और हेयर ट्रीटमेंट न लें। इससे आपके बाल बहुत ज्यादा कमजोर हो सकते हैं।

  • स्ट्रेटनिंग के बाद बालों पर अपने ज्यादा शैम्पू का उपयोग करने की गलती न करें। ये आपके बालों के टेक्सचर को खराब कर सकता है। इसलिए हेयर स्टाइलिस्ट के बताए शैम्पू को इग्नोर न करें।
  • अपने खाने में फल और हरी सब्जियों का शामिल करें। आहार का बालों की सेहत भारी प्रभाव पड़ता है। आहार जितना पौष्टिक होगा बाल उतने ही स्वस्थ रहेंगे।
  • स्ट्रेटनिंग के बाद सोते समय बालों का विशेष ध्यान रखना पड़ता है। इसीलिए सोने से पहले अपने बालों को तकिये से ऊपर की ओर कर दें ताकि इनमें किसी तरह का कोई दबाव न पड़े।