राशि के अनुसार जानिए अपनी ताकत और कमजोरी के बारे में | POPxo
Home
राशि के अनुसार जानिए क्या है आपकी ताकत और क्या है आपकी कमजोरी

राशि के अनुसार जानिए क्या है आपकी ताकत और क्या है आपकी कमजोरी

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हर इंसान की एक राशि होती है और हर राशि का अपना स्वभाव। उसी तरह हर राशि की अपनी ताकत (Strength) और कमजोरी (Weakness) होती है। ईश्वर ने हम सभी को कोई न कोई ऐसी खूबी दी है, जो हमें दूसरों से अलग बनाती है और यही खूबी हमारे जीवन की ताकत के रूप में काम करती है। लेकिन हर किसी में कुछ ऐसी कमियां भी होती हैं जो जीवनभर आपके साथ रहती हैं और आपको डर का एहसास कराती हैं। यहां हम आपको बता रहे हैं कि ज्योतिष के मुताबिक किस राशि की ताकत और कमजोरियां क्या- क्या होती हैं।


मेष (21 मार्च - 19 अप्रैल)


इस राशि के लोग काफी एनर्जेटिक और जोशीले होते हैं। इनकी ऊर्जा ही इनकी ताकत होती है। वहीं दूसरी तरफ ये लोग सिर्फ अपने ही बारे में सोचते हैं, जो कि इनकी सबसे बड़ी कमजोरी होती है और लोग इनकी इसी बात से नफरत भी करते हैं।


वृषभ ( अप्रैल - 20 मई)


इनकी ताकत होती है इनकी मेहनत। ये लोग बिना सोचे समझे किसी भी काम को करने के लिए जूझ जाते हैं। वहीं दूसरी तरफ इनका स्वभाव कठोर होता है जिससे कई बार दूसरे लोग इनके व्यक्तित्व को निगेटिव समझ लेते हैं।


मिथुन (21 मई - 21 जून)


इस राशि के लोगों की सबसे बड़ी खासियत होती हैं इनकी बातें, जिससे ये किसी भी समस्या को चुटकियों में हल कर देते हैं। लेकिन जितने अच्छे ये बात करने के वक्त होते हैं, उतना ही ज्यादा किसी की बात को सुनने और समझने में इन्हें समय लगता है, जोकि इनकी बड़ी कमजोरियों में से एक होता है।


giphy


कर्क (22 जून - 22 जुलाई)


कर्क राशि वालों की ताकत है उनका प्यार और दूसरों के लिए हमदर्दी, जो इन्हें भीड़ से अलग दिखाती है। वहीं इनकी कमजोरी होता है इनका निराशावादी होना, जो इन्हें आगे नहीं बढ़ने देता है। ये अक्सर अपने जीवन से ही निराश रहते हैं।


सिंह (23 जुलाई- 22 अगस्त)


इस राशि के लोगों की सबसे बड़ी ताकत होती है इनकी लीडरशिप क्वालिटी। इनमें आत्मविश्वास कूट-कूटकर भरा होता है, जो इनको पर्सनल से लेकर प्रोफेशनल लाइफ तक हर जगह स्टार बनाता है। इनकी सबसे बड़ी कमजोरी है पैसा। लग्जरी लाइफ के शौकीन ये लोग पैसा पानी की तरह बहाते हैं। सेविंग्स से तो इनका दूर- दूर तक कोई नाता नहीं होता।


कन्या (23 अगस्त - 22 सितम्बर)


कन्या राशि वालों की ताकत होती है उनकी ऑब्जर्वेशन पावर, जिससे वो बड़ी से बड़ी पहेली भी चुटकियों में सुलझा लेते हैं। वहीं इन लोगों की कमजोरी होती है इनकी सहनशीलता। ये अपने बारे में किसी भी तरह की आलोचना सुनना बिलकुल पसंद नहीं करते हैं और ऐसा होने पर अपना आपा खो बैठते हैं।


तुला (23 सितम्बर - 22 अक्टूबर)


इस राशि के लोगों की ताकत है उनका नपा- तुला व्यवहार। ये हर चीज में बैलेंस बना कर चलते हैं। न किसी के पक्ष में और न ही किसी का विरोध करने वाले ये लोग अक्सर सफलता की ऊंचाइयां छू लेते हैं। वहीं इनकी कमजोरी है इनका आलस, जो इनके हाथ आए मौकों को भी गंवा देता है।


वृश्चिक (23 अक्टूबर - 21 नवंबर)


इस राशि के लोग बेहद गोपनीय तरीके से अपने काम को अंजाम देते हैं। इन्हें ढिंढोरा पीट कर काम करने की आदत नहीं होती है और यही चीज इनकी ताकत के रूप में काम करती है। वहीं  इनकी कमजोरी है इनका सच बोलना, जिसकी वजह से लोग इनसे किसी भी तरह की बात शेयर करने से डरते हैं।


धनु (22 नवंबर - 21 दिसम्बर)


इस राशि के लोगों की ताकत होती है इनकी क्रिएटिविटी, जिससे ये किसी बोरिंग काम को भी दिलचस्प बना देते हैं। वहीं इनकी कमजोरी होती है शर्त लगाना या कोई न कोई दांव खेलना, जिसकी वजह से ये लोग बर्बादी के कगार पर आ जाते हैं।


मकर (22 दिसम्बर - 19 जनवरी)


इन लोगों की ताकत है इनकी पॉजिटिव सोच, जिससे ये लोग अपने सारे सपने पूरे करते हैं। वहीं इनकी कमजोरी होती है ईर्ष्या करना। ये दूसरों की खुशी में कभी खुश नहीं होते। सामने से दिखाते तो हैं कि इन्हें कोई फर्क नहीं पड़ता, लेकिन अंदर ही अंदर ये लोग दुखी हो जाते हैं। इसके अलावा इनका पसंदीदा खाना भी इनकी बड़ी कमजोरी है।


How to overcome the habit of forgetting tips in hindi 2971733


कुंभ (20 जनवरी - 18 फरवरी)


इस राशि के लोगों की ताकत है कि इन्हें हर दशा में खुद को ढालना आता है। कोई भी बदलाव इनको बेचैन नहीं करता और ये हर हाल में खुश रहते हैं। वहीं इनकी कमजोरी है प्यार में अंधे हो जाना, जिसकी वजह से इन्हें कई बार धोखा भी मिलता है।


मीन ( 19 फरवरी - 20 मार्च)


मीन राशि के लोगों की ताकत है उनकी आदर्शवादी सोच, जिससे वो हर किसी को पसंद आते हैं। पर्सनल से लेकर प्रोफेशनल लाइफ तक ये अपनी इसी सोच की बदौलत कामयाबी हासिल करते हैं। वहीं इनकी कमजोरी है इनका भावुक होना, जिसका फायदा उठाकर लोग इन्हें दुख पहुंचाते हैं।


ये भी पढ़ें -


राशि के हिसाब से जानिए कि आपको है किस बात का सबसे ज्यादा डर
राशि के अनुसार जानिए कौन-सा नंबर है आपके लिए लकी
राशि के अनुसार जानिए अपने पार्टनर का नेचर 
इस राशि के पार्टनर होते हैं कुछ ज्यादा ही केयरिंग, रखते हैं हर छोटी- छोटी बातों का ख्याल

प्रकाशित - फरवरी 10, 2019
Like button
लाइक
Save Button सेव करें
Share Button
शेयर
और भी पढ़ें
Trending Products

आपकी फीड