जानें किस मेकअप प्रोडक्ट की कितनी होती है उम्र और कब विदा करें एक्सपायर्ड प्रोडक्ट्स

जानें किस मेकअप प्रोडक्ट की कितनी होती है उम्र और कब विदा करें एक्सपायर्ड प्रोडक्ट्स

क्या आपको याद है, आखिरी बार कब आपने अपना मेकअप किट साफ किया था? उसमें रखा कौन सा मेकअप प्रोडक्ट आपने कब खरीदा था और वो कितना पुराना हो चुका है? आपकी वो फेवरेट मैटेलिक लिपस्टिक, जो आपने महीनों से नहीं लगाई कहीं वो एक्पायर तो नहीं हो गई? अगर अभी तक आपका ध्यान इस ओर नहीं गया है, तो आज ही इस बारे में सोचना शुरू कर दीजिए। लिपस्टिक, आईलाईनर, मस्कारा और काजल जैसे कई मेकअप प्रोडक्ट्स होते हैं, जिनपर एक्पायरी डेट नहीं लिखी होती। ऐसे में इनकी उम्र जानना और भी ज्यादा ज़रूरी हो जाता है। अगर आपके कुछ पसंदीदा प्रोडक्ट्स को खरीदे हुए कुछ महीने या फिर साल बीत चुके हैं, तो हो सकता है उनमें से कुछ एक्सपायर हो चुके हों।


पलकों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए आर्टिफिशियल आईलैशेज़ नहीं अपनाएं ये घरेलू उपाय


कैसे पहचानें मेकअप प्रोडक्ट की एक्सपायरी


एक्सपर्ट का मानना है कि आपका मेकअप प्रोडक्ट एक्सपायर हो चुका है या नहीं, ये जानने के लिए सबसे पहले उसे सूंघ कर देखना चाहिए। अगर उसमें किसी भी तरह का बदलाव है, तो समझ लीजिए कि अब उसे अपने मेकअप किट से विदा करने का वक्त आ चुका है। बिना किसी मोह के उस मेकअप प्रोडक्ट को खुद से दूर कर दीजिए, नहीं तो बाद में लगाने पर ये आपकी स्किन को ही नुकसान पहुंचाएगा। हम यहां आपको रोज़ाना इस्तेमाल होने वाले मेकअप प्रोडक्ट्स की उम्र यानि कि एक्पायर होने का टाइम बताने जा रहै हैं, जो आपको ज़रूर पता होना चाहिए।


आंखें भी होती हैं दिल की ज़ुबां... जानें आई मेकअप से जुड़ी सभी जानकारियां


आईलाइनर- 6 महीने से 1 साल


Makeup Products Expiry Date- Eyeliner


अगर आप जेल आईलाइनर का इस्तेमाल करती हैं, तो हम आपको बता दें कि उसकी उम्र ज्यादा से ज्यादा 6 से 8 महीने की होती है। इसकी वजह है कि बार- बार खुलने की वजह से वो जल्दी सूखने लगता है। वहीं लिक्विड आईलाइनर की शेल्फ की भी लाइफ जल्दी खत्म हो जाती है। वहीं अगर आप आईलाइनर पेंसिल का इस्तेमाल करती हैं, तो वो पूरे 1 साल तक चलती है। दरअसल आईलाइनर पेंसिल के घिस जाने के बाद ही आप उसे शार्प करती हैं। यही कारण है कि आईलाइनर पेंसिल की उम्र जेल और लिक्विड आईलाइनर के मुकाबले ज्यादा होती है।


लंबी व घनी आई लैशेज़ के लिए जानें मस्कारा लगाने की स्मार्ट ट्रिक्स


मस्कारा- 3 से 6 महीने


Makeup Products Expiry Date- Mascara


अगर आपका मस्कारा रखे- रखे सूखने लगा है, तो उसमें पानी या फिर कोई और लिक्विड वाली चीज़ डालकर इस्तेमाल करने की कोशिश न करें। अगर आप अपने मस्कारा को 6 महीने या उससे ज्यादा समय से इस्तेमाल कर रही हैं, तो ऐसा आज से ही बंद कर दीजिए। आपकी आईलैशेज़ को इससे नुकसान पहुंच सकता है।


आई लाइनर के ये 20 डिफरेंट स्टाइल्स आपकी आंखों को देंगे नया लुक


ब्लश, आई शैडो और बाकी के पाउडर काॅस्मेटिक्स- 1 से 2 साल


Makeup Products Expiry Date- Blush   Eye Shadow


किसी भी लिक्विड मेकअप प्रोडक्ट की तुलना में पाउडर काॅस्मेटिक्स की उम्र ज्यादा होती है। ये 1 से 2 साल तक आपका साथ निभा सकते हैं। इस बीच यदि आपको लगे कि आपके मेकअप प्रोडक्ट का रंग बदल रहा है या फिर उसकी खुशबू में बदलाव आ रहा है, तो तत्काल ही उसे अपने मेकअप किट से दूर कर दीजिए। आपकी नाज़ुक स्किन के लिए यही सही है।


इन मेकअप टिप्स के साथ खुद करें अपना मेकओवर, जानें मेकअप से जुड़ी सभी जानकारियां - Makeup Tips in Hindi


फाउंडेशन- 6 महीने से 2 साल


Makeup Products Expiry Date- Foundation


शीशी में भरे हुए लिक्विड फाउंडेशन की उम्र 6 महीने तक की होती है लेकिन पंप वाले फाउंडेशन को 2 साल तक चलाया जा सकता है। हो सकता है आपकी स्किन उस फाउंडेशन की आदी हो, मगर समय पर फाउंडेशन बदल लेने में ही समझदारी है।


गुलाबी आंखें जो तेरी देखीं : आई मेकअप हुआ बोल्ड, ट्रेंड में छाए ये ब्राइट शेड्स


लिपस्टिक- 2 साल


Makeup Products Expiry Date- Lipstick


लिपस्टिक का रंग, उसकी बनावट और उसकी खुशबू इसकी एक्पायरी जानने का सबसे आसान संकेत है। अगर आपकी लिपस्टिक ये सभी टेस्ट पास कर लेती है तो बस उसे साफ करिए, थोड़े से एल्काेहाॅल के साथ उसे सेनेटाइज़ कीजिए और फिर से इस्तेमाल करने के लिए तैयार हो जाइए। और अगर आपकी लिपस्टिक नॉर्मल से ज्यादा चिपचिपी हो गई है और उसे लगाने के बाद चिपचिप जैसा फील आता है तो इसे अपने मेकअप किट से बाहर का रास्ता दिखाइये।  


मेकअप टिप्सः इन ट्रिक्स के साथ चुनें अपने लिए सही लिपस्टिक शेड


एक्टिवेटेड चारकोल का कैसे करे इस्तेमाल और इसके फायदे


इमेज सोर्सः Shutter Stock