20 आई लाइनर स्टाइल्स - Eyeliner Styles in Hindi | POPxo
Home  >;  Beauty  >;  Make Up  >;  Eye Make Up
आई लाइनर के ये 20 डिफरेंट स्टाइल्स आपकी आंखों को देंगे नया लुक  Eyeliner Styles in Hindi

आई लाइनर के ये 20 डिफरेंट स्टाइल्स आपकी आंखों को देंगे नया लुक Eyeliner Styles in Hindi

आंखें चेहरे को खूबसूरती देने वाला सबसे अहम हिस्सा होती हैं। आंखों की खूबसूरती को और भी ज्यादा खूबसूरत बनाता है आई लाइनर लगाने का आपका स्टाइल। जी हां, अगर आप भी हमेशा एक ही तरह का आई लाइनर लगाते- लगाते बोर हो गई हैं और अब कुछ नया स्टाइल चाहती हैं तो ये आर्टिकल आपके लिए ही है। हम आपको बता दें कि आई लाइनर लगाने के एक-दो नहीं बल्कि बहुत से स्टाइल्स होते हैं। जिनमें से कुछ ख़ास स्टाइल्स हम आपको यहां बताने वाले हैं। तो चलिए, आपको बताते हैं ये आई लाइनर स्टाइल्स, जिन्हें अपनाकर आप अपनी आंखों को पहले से ज्यादा खूबसूरत और स्टाइलिश लुक दे सकती हैं।


आई लाइनर लगाने के तरीके (Different Eyeliner Styles)


इन मेकअप टिप्स के साथ खुद करें अपना मेकओवर, जानें मेकअप से जुड़ी सभी जानकारियां


कैट आई लाइनर स्टाइल (Cat Eyeliner Style)


Cat


अगर आप भी आंखों को कैट आई लुक देना चाहती हैं तो कैट आई लाइनर स्टाइल को जरूर ट्राई करें। इस तरह के लाइनर के लिए आप काजल का इस्तेमाल करेंगी तो ज्यादा बेहतर रहेगा। अब आंखों के ऊपरी हिस्से में, जहां आप लाइनर लगाती हैं उसे और निचले हिस्से में, जहां आप काजल लगाती हैं, को काजल से जोड़ते हुए विंग बना लीजिए। अब छोटे एंगुलर आई ब्रश की मदद से काजल को आंखों में ब्लेंड कर लीजिए।


विंग्ड आई लाइनर स्टाइल (Winged Eyelinerr Style)


Winged


इस तरह के आई लाइनर लुक में विंग्स का स्टाइल बनाया जाता है। मगर कैट आई लाइनर की तरह इसे आंखों के नीचे वाले हिस्से से नहीं जोड़ा जाता और कैट स्टाइल के मुकाबले इसके विंग्स भी थोड़े बड़े होते हैं। इसके लिए आप लिक्विड आई लाइनर का इस्तेमाल भी कर सकती हैं।


ग्लिटरी आई लाइनर स्टाइल (Glitter Eyeliner Style)


Glitring


इन ब्यूटी टिप्स के साथ लगाएं अपनी खूबसूरती में चार- चांद | Beauty Tips in Hindi


ये स्टाइल 2018 के नए मेकअप ट्रेंड्स में से एक है। आंखों पर ग्लिटरी मेकअप अब ओवर मेकअप की निशानी नहीं रहा। पार्टी मेकअप के लिए ये स्टाइल परफेक्ट है। आप अपनी ड्रेस के हिसाब से इसे मैच करते हुए लगा सकती हैं या फिर बोल्ड कलर के शेड भी इस तरह के लुक के लिए बेहतर रहेंगे।


डबल विंग्ड आई लाइनर स्टाइल (Double Winged Eyeliner Style)


Double Winged


डबल विंग्ड आई लाइनर स्टाइल के लिए आंखों के ऊपरी और निचले, दोनों ही हिस्सों पर विंग्ड बनाए जाते हैं। ये लुक दिखने में काफी बोल्ड और स्टाइलिश लगता है। मगर ध्यान रहे आपके दोनों विंग्स में थोड़ा सा गैप होना जरूरी है। तभी वो साफ़ तरह से नजर आएंगे।


स्मोकी आई लाइनर स्टाइल (Smoky Eyeliner Style)


eyeliner-styles-images


ये स्टाइल दिखने में जितना स्टाइलिश लगता है, लगाने में भी उतना ही आसान है। आपको बस लाइनर लगाने के बाद आंखों के आउटर कॉर्नर पर छोटे एंगुलर ब्रश की मदद से लाइनर को स्मज करना है। अब इसके ऊपर आई शैडो ब्रश की मदद से ग्रे, ब्राउन या ब्लैक कलर का आई शैडो लगा लीजिए।


मल्टीकलर्ड आई लाइनर स्टाइल (Multicolored Eyeliner Style)


Eye liner Style 6


सुनने में थोड़ा अजीब लग सकता है मगर देखने में उतना ही खूबसूरत लगता है। इस तरह के आई लाइनर स्टाइल में आंखों के ऊपरी और निचले हिस्से में दो अलग- अलग कलर के आई लाइनर लगाए जाते हैं। ध्यान रहे कि इसके लिए ब्राइट शेड्स का इस्तेमाल न करें क्योंकि तब आपका लुक और मेकअप ओवर दिख सकता है। हल्के शेड्स का इस्तेमाल आपकी आंखों को खूबसूरत बनाएगा।


व्हाइट अंडरलाइन आई लाइनर स्टाइल (White Underline Eyeliner Style)


Eye liner Style 7


इस तरह का आई लाइनर स्टाइल आजकल खूब चलन में है। इसमें आंखों के निचले हिस्से पर (जहां आप काजल लगाती हैं) अंदर के किनारों की तरफ व्हाइट आई लाइनर लगाया जाता है। साथ ही ऊपर की तरफ साधारण तरीके से ही ब्लैक या किसी और कलर का आई लाइनर लगाएं, इससे आपका व्हाइट आई लाइनर अच्छी तरह से हाई लाइट होगा। फेयर स्किन टोन पर इस तरह का स्टाइल ज्यादा खूबसूरत लगता है।


डबल आई लाइनर स्टाइल (Double Eyeliner Style)


Eye liner Style 8


जैसा कि नाम से ही जाहिर है, इस तरह के स्टाइल में आई लाइनर की एक के ऊपर एक दो परतें लगाई जाती हैं। इन्हें आप दो अलग- अलग शेड्स के साथ लगाएंगी तो ज्यादा खूबसूरत लगेगा। बेहतर होगा आप भी इसे ट्राई करें तो कैट आई लाइनर स्टाइल में ही करें। इससे आपकी आंखें और भी ज्यादा स्टाइलिश व खूबसूरत लगेंगी।


नाखून बढ़ाने के लिए अपनाएं ये आसान घरेलू उपाय How to Grow Nails Faster in Hindi


मेटैलिक आई लाइनर स्टाइल (Metallic Eyeliner Style)


Eye liner Style 9


मेटैलिक आई लाइनर स्टाइल के लिए मेटैलिक आई लाइनर का इस्तेमाल किया जाता है। ये दिखने में काफी शाइन करता हैं और आंखों को मेटैलिक लुक प्रदान करता है। इसके लिए आप मेटैलिक आई लाइनर पेंसिल को आंखों के ऊपरी हिस्से पर आउटर एरिया से अंदर की ओर लगाना शुरू करें। ऐसा ही नीचे वाले हिस्से पर भी दोहराएं। पार्टी लुक के लिए इस तरह का आई लाइनर स्टाइल परफेक्ट रहता है।


शिमरी आई लाइनर स्टाइल (Shimmer Eyeliner Style)


Eye liner Style 10


शिमरी आई लाइनर दिखने में जरूर ग्लिटरी आई लाइनर की तरह लग सकता है, मगर इन दोनों में बहुत फर्क होता है। इस तरह के आई लाइनर में ग्लिटर के मुकाबले छोटे- छोटे पार्टिकल्स होते हैं जो दिखने में शाइन तो करते हैं मगर आंखों को ग्लिटरी लुक नहीं देते।


हाफ सर्कल आई लाइनर स्टाइल (Half Circle Eyeliner Style)


Eye liner Style 11


हाफ सर्कल आई लाइनर स्टाइल बनाने के लिए आंखों के ऊपरी और निचले हिस्से के आउटर कॉर्नर्स से होते हुए इनर कॉर्नर्स की तरफ ले जाएं मगर पूरा नहीं आधा। जब आप अपनी आंखों को पूरा खोलेंगी तो ये स्टाइल दिखने में काफी नेचुरल लगता है। इस तरह का स्टाइल आप कॉलेज जाने के लिए भी अपना सकती हैं।   


पपी आई लाइनर स्टाइल (Puppy Eyeliner Style)


Eye liner Style 12


पपी आई लाइनर स्टाइल कैट आई लाइनर स्टाइल से बिलकुल उलट होता है। जिस तरह कैट आई लाइनर में विंग्स ऊपर की तरफ बनाये जाते हैं उसी तरह पपी आई लाइनर स्टाइल में विंग्स का कर्व नीचे की तरफ होता हैं। इसमें आंखें काफी क्यूट लगती हैं शायद इसीलिए इसका नाम भी पपी है।


दीपिका पादुकोण के ये हेयर स्टाइल्स एकदम बदल देंगे आपका लुक | Deepika Padukone Hair Styles


इजिप्शियन आई लाइनर स्टाइल (Egyptian Eyeliner Style)


Eye liner Style 13


आई लाइनर का ये स्टाइल कुछ ऐसा है जिसमें लाइनर थोड़ा बोल्ड और ऊपर की तरफ जाते हुए बनाया जाता है। ये इजिप्शियन स्टाइल से प्रेरित होता है। इससे आपकी आंखें दिखने में बड़ी लगने लगती हैं और खूबसूरत भी दिखती हैं।


बॉक्सी कैट आई लाइनर स्टाइल (Boxy Cat Eyeliner Style)


Eye liner Style 14


अगर आपकी पर्सनैलिटी बॉस है और आप आई लाइनर के साथ बोल्ड एक्सपेरिमेंट करने से पीछे नहीं हटतीं तो बॉक्सी कैट आई लाइनर स्टाइल आपके लिए परफेक्ट है। इस तरह के स्टाइल में विंग्स काफी बड़े होते हैं और ऊपर की तरफ निकले हुए भी दिखते हैं। इसे आप नॉर्मली कम लगाना पसंद करेंगी मगर नाईट पार्टी के लिए आप इसे ट्राई कर सकती हैं।


अंडरआई आई लाइनर स्टाइल (Under Eye Eyeliner Style)


Eye liner Style 15


इस तरह के आई लाइनर लुक में आंखों के ऊपरी हिस्से को खाली रखते हुए नीचे के हिस्से पर विंग्स बनाते हुए लाइनर लगाया जाता है। हो सकता है ये दिखने में काजल जैसा फील दे मगर ये आपको सिंपल लुक देने के साथ डिफरेंट स्टाइल भी देगा। इसे आप रोज़ कॉलेज या फिर ऑफिस लगा कर जा सकती हैं।


कसौटी ज़िंदगी की 2ः प्रेरणा यानि एरिका फर्नांडिस से सीखिए बोल्ड काजल लगाने के 6 डिफरेंट स्टाइल्स


थिन आई लाइनर स्टाइल (Thin Eyeliner Style)


Eye liner Style 16


थिन आई लाइनर स्टाइल ज्यादातर टीनएज गर्ल्स के लिए परफेक्ट रहता है। आंखों पर आई लाइनर की पतली सी लेयर आपको ओवर मेकअप भी नहीं लगने देती। इसके अलावा अगर आपने अभी- अभी आई लाइनर लगाना सीखा है तो भी ये स्टाइल आपके लिए आसान होगा।


स्ट्रेट आई लाइनर स्टाइल (Straight Eyeliner Style)


Eye liner Style 17


अगर आपको किसी पेपर पर एक सीधी लाइन बनाने को बोल दिया जाये तो आप बड़ी ही आसानी से उसे बना देंगे। मगर जब यही लाइन अपनी आंखों पर बनानी हो तब ? बिना किसी विंग्स या बोल्डनेस के आंखों के ऊपर जाता हुआ सीधा सा लाइन स्ट्रेट आई लाइनर स्टाइल होता है। इस तरह के स्टाइल में आपको किसी तरह का कर्व नहीं बनाना होता। बस आंखों के ऊपर अंदर से बाहर ले जाते हुए सीधी लाइन बनाइये और उसके नीचे की खाली जगह पर लाइनर फिल कर लीजिये।


ग्राफिक आई लाइनर स्टाइल (Graphic Eyeliner Style)


Eye liner Style 18


इसमें आपको ग्राफिक डिजाइन करनी है मगर कंप्यूटर पर नहीं बल्कि आंखों पर। तोड़ी मेहनत जरूर लगेगी मगर हमे पूरा यकीन है कि बेहतरीन स्टाइल पाने के लिए आप ये मेहनत भी जरूर कर लेंगी।


नींबू में छुपा है खूबसूरती और सेहत का खजाना, जानिए सभी फायदे | Benefits Of Lemon


गॉडेस आई लाइनर स्टाइल (Goddess Eyeliner Style)


Eye liner Style 19


तस्वीरों  मूर्तियों में देवियों की बड़ी- बड़ी आंखें आपको जरूर मोहित करती होंगी। आप भी ये लुक पा सकती हैं बस इसके लिए आपको थोड़े एक्स्ट्रा एफर्ट्स लगाने होंगे। इस तरह की स्टाइल में विंग्स आपकी आईब्रोज़ के ऊपर तक जाने चाहिए। ये आपको गॉडेस लुक देगा।


बोल्ड आई लाइनर स्टाइल (Bold Eyeliner Style)


Eye liner Style 20


थिन आई लाइनर के बिलकुल उलट होता है बोल्ड आई लाइनर स्टाइल। क्या आपके साथ कभी ऐसा हुआ है कि आप थिन लाइनर लगाने की कोशिश कर रही हों और बनाते- बनाते वो बोल्ड हो जाये। यहां भी कुछ ऐसा ही करना है। आंखों पर लाइनर कि थिक लाइन बनानी है। ये आपकी आंखों को बोल्ड लुक देगा।


इन्हें भी पढ़ें


इन 5 मेकअप ब्रश के बिना अधूरा है आपका मेकअप किट


जानें क्या हैं साल 2018 के नए मेकअप ट्रेंड्स, क्या आपने ट्राई किए


मेकअप करते समय न करें ये गलतियां, हो सकता है पूरा लुक खराब


गुलाबी आंखें जो तेरी देखीं : आई मेकअप हुआ बोल्ड, ट्रेंड में छाए ये ब्राइट शेड्स

प्रकाशित - जून 23, 2018
5 लाइक्स
सेव करें
शेयर
और भी पढ़ें
Trending Products

आपकी फीड