home / ब्यूटी
चेहरे पर नैचुरल ग्लो के लिए होने वाली दुल्हन को आज से ही शुरू कर देने चाहिए ये 4 योगा एक्सरसाइज

चेहरे पर नैचुरल ग्लो के लिए होने वाली दुल्हन को आज से ही शुरू कर देने चाहिए ये 4 योगा एक्सरसाइज

शादी में खूबसूरत दिखने के लिए लड़कियां महंगे कपड़े, गहने, ब्यूटी पार्लर पर खूब पैसा खर्च करती हैं। लेकिन क्या आपने चेहरे पर नैचुरल ग्लो लाने के बारे में सोचा है? अगर नहीं तो अब ध्यान देना शुरू कर दीजिए। क्योंकि होने वाली दुल्हन के चेहरे पर ग्लो तो दिखना ही चाहिए। बस इसके लिए बिना देर किये योग को अपनी डेली रूटीन में शामिल कर दीजिए।

होने वाली दुल्हन के लिए चेहरे पर नैचुरल ग्लो लाने के योगासन yoga exercise for the bride to be natural glow tips in hindi

अगर आपकी शादी में भी 2-3 महीने रह गये हैं या फिर जल्द ही दुल्हन बनने वाली हैं तो उनके पास यह गोल्डन टाइम है, जब वे अपने ब्यूटी रुटीन को ठीक से फॉलों करें और अपनी सुंदरता को निखार लें। मेकअप आपको कुछ देर के लिए परपेक्ट दिखा सकता है लेकिन चेहरे का नैचुरल ग्लो आपको पूरे समय हाइलाइट करेगा। इसके लिए योग सबसे कारगर उपाय है। योग करने से स्किन सॉफ्ट और शाइनी बनती है। ऐसे में होने वाली दुल्हन को शादी से पहले ही नैचुरल ब्यूटी के लिए योग करना शुरू कर देना चाहिए। आज हम आपको ऐसे ही योगासनों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें नियमित रूप से करने से आपका चेहरा अंदर से ग्लो करेगा और साथ ही आपकी स्किन भी शाइनी और सॉफ्ट नजर आयेगी।

डार्क सर्कल्स के लिए फेस योगा

अगर आंखों के नीचे डार्क सर्कल हैं तो फेस योगा करें। इसे करने के लिए अपने दोनों हाथों की तर्जनी को आंखों के नीचे अंदर से बाहर की ओर धीरे से मालिश करें। इस दौरान अपनी आखें खुली रखें। ऐसा हर दिन करें कम से कम 10 मिनट जरूर करें।

सॉफ्ट शाइनी स्किन के लिए हलासन

इस आसन को करने के लिए अपनी पीठ के बल लेट जाएं और अपने हाथों को जमीन पर रखें। अब दोनों पैरों को 90 डिग्री मोड़ें। इस प्रक्रिया के दौरान पेट की मांसपेशियों का प्रयोग करें। इसी पोजीशन में रहें और दोनों हथेलियों को जमीन पर रखें। धीरे-धीरे पैरों को सिर के पीछे ले जाएं। इस स्थिति में 30 सेकंड के लिए रुकें। हलासन करते समय रक्त का संचार चेहरे और सिर की तरफ होता है। इस आसन को करने से चेहरे पर निखार बढ़ता है और स्किन सॉफ्ट होती है। 

ग्लोइंग स्किन के लिए सर्वांगासन

सबसे पहले अपनी पीठ के बल लेट जाएँ। फिर अपने पैर, कूल्हे और  कमर को उठाएँ। सारा भार अपने कन्धों पर ले लें। पीठ को अपने हाथों से सहारा दें ताकि संतुलन न बिगड़े। कोहनियों को जमीन पर टिकाते हुए और हाथों को कमर पर रखते हुए, अपनी कमर और पैरों को सीधा रखें। शरीर का पूरा भार कन्धों व हाथों के ऊपरी हिस्से पर होना लें। पैरों को सीधा रखें। पैरों की उंगलियों को नाक की सीध में ले आएं। लंबी गहरी सांस लें और 30 सेकेंड तक आसन में रहें। ऐसा रोजाना करने से आपके शरीर का ब्लड सर्कुलेशन तेज हो जायेगा और चेहरे पर निखार नजर आने लगेगा।

चेहरे की चर्बी कम करने के लिए स्माइल योगा

अगर आपके चेहरे पर अतिरिक्त चर्बी है, तो हास्य योग करें। इसके लिए रोजाना जोर-जोर से हंसें। हंसने से चेहरे पर जमी चर्बी कम होती है। साथ ही यह योग दिमाग को भी स्वस्थ रखता है। हंसने से कई तरह के शारीरिक और मानसिक रोग दूर होते हैं। शादी से पहले होने वाली टेंशन भी इससे दूर भाग जायेगी और आपका चेहरा चमचमाता हुआ नजर आयेगा।

ये भी पढ़ें –
शादी में रह गये हैं बस 1 महीने बाकि तो फटाफट कर लें ये काम, फिर नहीं रहेगी कोई टेंशन
जानिए आखिर विदाई के समय दुल्हन से क्यूं करवाई जाती है चावल फेंकने की रस्म
मंगलसूत्र डिजाइन – Mangalsutra ki Design, सोने का मंगलसूत्र की डिजाइन
नेहा कक्कड़ सहित इन सितारों ने भी कोरोना काल में लिए सात फेरे, देखें Photos
अलग-अलग वेडिंग फंक्शन के लिए सेलेब्स के इन आई मेकअप लुक्स से आप भी ले सकती हैं इंस्पीरेशन

25 Nov 2021

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text