home / Wedding Planning
शादी में रह गये हैं बस 1 महीने बाकि तो फटाफट कर लें ये काम, फिर नहीं रहेगी कोई टेंशन

शादी में रह गये हैं बस 1 महीने बाकि तो फटाफट कर लें ये काम, फिर नहीं रहेगी कोई टेंशन

शादी की प्लानिंग के लिए जितना भी समय मिल जाये कम ही लगता है क्योंकि हर छोटी-छोटी चीज का ख्याल रखना पड़ता है और बहुत तैयारियां करनी पड़ती है। हर कोई इस दिन का बेसब्री से इंतजार कर रहा है। फिर चाहे आप हो, आपका परिवार और यहां तक ​​कि आपके रिश्तेदार भी शादी की तैयारियों में व्यस्त होते हैं। जैसे-जैसे शादी की तारीख नजदीक आती जा रही है, वैसे-वैसे घरवालों की खुशियां बढ़ने के साथ ही थोड़ी टेंशन भी बढ़ने लगती है। हर कोई यही सोच रहा होता है कि इतने कम समय में शादी की तैयारियां कैसे होंगी। इसी बीच आपके भी कुछ जरूरी काम होंगे जिसे आपने पेंडिंग लिस्ट में डाल रखा होगा। लेकिन अगर शादी से 1 महीने पहले ही कुछ जरूरी कामों निपटा लिया जाये तो फिर हाय-तौबा किस बात की।

शादी से 1 महीने पहले ही होने वाली दुल्हन को पूरे कर लेने चाहिए ये काम Things a Bride Must Do a Month Before Wedding Tips in Hindi

जब कहा जाता है कि शादी के कुछ ही दिन बचे हैं तो समझ नहीं आता कि पहले क्या करें और क्या नहीं. हंगामे के बीच जिन बातों का ध्यान रखने की जरूरत है वे वही रहती हैं। ऐसे में दूल्हा-दुल्हन को पहले एक लिस्ट बनानी चाहिए और उसी के मुताबिक काम करना चाहिए। यहां हम आपको आज उन बेहद जरूरी कामों के बारे में बता रहे हैं जिसे आपको शादी के 1 महीने पहले ही पूरा कर लेना चाहिए ताकि बाद में हड़बड़-तड़बड़ रही न जाये। तो फिर अगर आपकी भी शादी के लिए एक महीना बचा है, तो नीचे दी गई इन बातों का ध्यान रखें और शादी से पहले आराम का पूरा आनंद ले सकें।

शॉपिंग करें कंप्लीट

शादी के समय आपको पर्सनल केयर से लेकर ज्वैलरी और कपड़ों तक हर चीज की जरूरत होगी। इसलिए शॉपिंग पर जाने से पहले भी आपको कुछ तैयारी करनी होगी। उन चीजों की एक लिस्ट बनाएं जो आप चाहिए। क्योंकि एक बार जब घर में मेहमान आने लगते हैं या घर में शादी की रस्म शुरू हो जाती है, तो आपके लिए घर से बाहर निकलना संभव नहीं है। इसलिए एक महीना बचा है, जरूरत की चीजों की खरीदारी के लिए जाएं। कोशिश करें कि शादी से 1 महीने पहले अपनी शॉपिंग को कंप्लीट कर लें ताकि जो बचा हुआ समय है वो आप शांति और आराम से उपयोग कर पाएं।

पहले से ही स्टार्ट कर दें ब्यूटी ट्रीटमेंट 

शादी में खूबसूरत दिखना चाहती हैं, तो आपको सिर्फ एक हफ्ते ही नहीं बल्कि कम से कम एक महीने पहले से ही ब्यूटी ट्रीटमेंट शुरू कर देना चाहिए। कई बार ब्यूटी ट्रीटमेंट से त्वचा में एलर्जी हो सकती है, जिसे ठीक होने में समय लग सकता है। इसलिए एक महीने पहले उपचार शुरू करने की सलाह दी जाती है। इसका मतलब है कि शादी से कुछ दिन पहले ही एलर्जी से लुक खराब नहीं होगा।

डॉक्टर से करा लें चेकअप

अगर शादी में बस 1 महीना ही बचा है और आपको लग रहा है कि आप कोई परेशानी हो रही है तो उसे काम के बीच में इग्नोर न करें। शादी से पहले ही डॉक्टर से मिलें और जरूरी चेकअप करवा लें। साथ ही घर के सभी सदस्यों के स्वास्थ्य का ध्यान रखें और उनकी जरूरी दवाएं और ट्रीटमेंट का पहले से ही इंतजाम कर लें। ताकि एंड मौके पर आपको या आपके घरवालों को कोई स्वास्थ्य समस्या का सामना न करना पड़े।

डेंटिस्ट से लें अपॉईंटमेंट

जैसे आप शादी के लिए पार्लर एक्सपर्ट को पहले ही बुक कर लेते हैं, वैसे ही आपको अपने बालों, शरीर और सबसे महत्वपूर्ण अपने दांतों पर भी ध्यान देना चाहिए। क्योंकि दांत खूबसूरत होंगे तो तस्वीरें जरूर अच्छी लगेंगी। इसलिए शादी से एक महीने पहले दांतों के डॉक्टर के पास जाएं और जांच करवाएं और साथ ही जरूरत पड़ने पर अपने दांतों को भी पॉलिश करें।

होने वाले पार्टनर को समय देना न भूलें

चाहे आप शादी या ऑफिस में कितने ही व्यस्त क्यों न हों, एक-दूसरे को समय जरूर दें। क्योंकि शादी से पहले के दिन वापस नहीं आते और वो समय भी। इससे शादी से पहले आपका रिश्ता बेहतर होगा और आप एक-दूसरे को बेहतर तरीके से जान पाएंगे। आपको शादी की सालगिरह की शुभकामनाएं देते हुए ये दिन जरूर याद किए जाएंगे। इसीलिए शादी से कम से कम 1 महीने पहले तक अच्छी रोमांटिक डेट प्लान करें और साथ-साथ समय बिताएं, क्योंकि ये दिन दोबारा नहीं आने वाले।

ये भी पढ़ें –
जानिए आखिर विदाई के समय दुल्हन से क्यूं करवाई जाती है चावल फेंकने की रस्म
मंगलसूत्र डिजाइन – Mangalsutra ki Design, सोने का मंगलसूत्र की डिजाइन
नेहा कक्कड़ सहित इन सितारों ने भी कोरोना काल में लिए सात फेरे, देखें Photos
अलग-अलग वेडिंग फंक्शन के लिए सेलेब्स के इन आई मेकअप लुक्स से आप भी ले सकती हैं इंस्पीरेशन

21 Sep 2021

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text