logo
Logo
User
home / DIY ब्यूटी
ब्लैकहेड्स रिमूव करते समय इन बातों का रखें खास ख्याल नहीं तो स्किन को पहुंच सकता है नुकसान

ब्लैकहेड्स रिमूव करते समय इन बातों का रखें खास ख्याल नहीं तो स्किन को पहुंच सकता है नुकसान

अपने चेहरे को अच्छा दिखाने के कई तरीके हैं। कभी त्वचा का रूखापन कम करने, कभी चेहरे पर निखार लाने के लिए तो कभी त्वचा पर होने वाले मुंहासों को कम करने के लिए हम पार्लर जाते हैं और घर पर ही कई तरह के DIY होम रेमिडिज इस्तेमाल करते हैं। कभी चेहरे पर काले धब्बे आपकी खूबसूरती में बाधक बनते हैं तो कभी ब्लैकहेड्स के कारण चेहरा खराब दिखने लगता है। लेकिन इन सभी समस्याओं के समाधान हैं। बढ़ता प्रदूषण, तरह-तरह के तनाव, जीवनशैली में तेजी से हो रहे बदलाव भी हमारी त्वचा को प्रभावित करते हैं और सिर पर मुंहासे, दाग-धब्बे, ब्लैकहेड्स जैसी समस्याएं पैदा करते हैं। चेहरे से ब्लैकहेड्स हटाना एक बहुत बड़ा काम है। आजकल हम इसे घर पर भी आसानी से कर सकते हैं। 

ब्लैकहेड्स रिमूव करते समय इन बातों का रखना चाहिए खास ध्यान while removing blackheads avoid these mistakes in hindi

ब्लैकहेड्स वह गंदगी होती है जो चेहरे की त्वचा पर जमा हो जाती है और ब्लैकहैड का रूप ले लेती है। ये ब्लैकहेड्स आमतौर पर नाक, माथे, होठों के निचले हिस्से, गालों पर दिखाई देते हैं। अगर समय रहते इसे नहीं हटाया गया तो इसका आकार बढ़ जाता है और हटाने के बाद ऐसा लगता है कि इसमें कोई छेद हो गया है, यहां तक की इनमें से खून भी आने लगता है। अगर इन ब्लैकहेड्स की मात्रा ज्यादा हो तो पूरा चेहरा भद्दा नजर आने लगेगा। इसलिए समय-समय पर इसे ठीक से हटाना जरूरी है। तो आइए जानते हैं ब्लैकहेड्स हटाते समय किन गलतियों को करने से बचना चाहिए….

नाखूनों से ब्लैकहेड्स हटाना

कभी-कभी हम ब्लैकहेड्स को दूर करने के लिए नाखूनों का इस्तेमाल करते हैं। हम सोचते हैं कि नाखूनों से दबाने पर ये ब्लैकहेड्स निकल आएंगे और हम ऐसा करने की कोशिश करते हैं। हालांकि, ऐसा करने से ब्लैकहेड्स अक्सर और भी ज्यादा गहरे और जिद्दी हो जाते हैं। इसलिए यदि आप उन्हें अपने नाखूनों से हटाने की कोशिश करते हैं, तो यह त्वचा में जलन पैदा कर सकता है। अगर आप अपने चेहरे पर ब्लैकहेड्स देखते हैं, तो आप नहीं रहेंगे और आप इसे अपने नाखूनों से निकालने लगते हैं, लेकिन आपका ये तरीका चेहरे पर दाग-धब्बों का कारण बन सकता है। क्योंकि यह दाग लंबे समय तक रहता है, इसलिए इस तरह अपने नाखूनों से ब्लैकहेड्स को हटाना उचित नहीं है। 

सेफ्टी पिन या रेजर का इस्तेमाल

कई बार लोग ब्लैकहेड्स हटाने के लिए रेजर या पिन का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन यह बहुत गलत तरीका है। ऐसा करने से त्वचा छिल जाती है। चेहरे की त्वचा बहुत नाजुक होती है इसलिए ऐसा कोई प्रयोग नहीं करना चाहिए। अगर इस दौरान हाईजीन का पालन नहीं किया जाता है तो यह त्वचा पर हानिकारक प्रभाव भी डाल सकता है। इसके अलावा, कुछ लोग ब्लैकहेड्स को हटाने के लिए सेफ्टी पिन का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे घरेलू नुस्खे करना त्वचा के लिए खतरनाक होता है। ऐसे में अगर आपको बहुत ज्यादा ब्लैकहैड हैं, तो ब्यूटी एक्सपर्ट की मदद लें। साथ ही चेहरे के सारे ब्लैकहेड्स एक बार में न हटाएं, क्योंकि इससे चेहरे पर रैशेज और जलन होने का खतरा रहता है।

ब्लैकहेड्स रिमूवर का गलत तरीके से इस्तेमाल 

ब्लैकहैड रिमूवर के साथ मुहांसे हटाना हमेशा फायदेमंद होता है। बाजार में आपको कई तरह के के मेटल रिमूवर मिल जायेंगे। लेकिन एक बार ब्लैकहेड्स हटा दिए जाने के बाद, रिमूवर को वैसे का वैसे ही रख दिया जाता है और उसे दोबारा से उपयोग कर लेते हैं, जिससे त्वचा की समस्याएं हो सकती हैं। ऐसा करने से चेहरे पर पिंपल्स या अन्य समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए मेटल ब्लैकहैड रिमूवर का इस्तेमाल करने के बाद इसे रुई या गुनगुने पानी से साफ करके सुखा लेना चाहिए। ताकि मेटल रिमूवर पर किसी तरह की गंदगी न रह जाये।

ज्यादा स्क्रबिंग करना

कुछ लोग इतना ज्यादा स्क्रबिंग करते हैं जिसकी वजह से उनके चेहरे पर ब्लैकहेड्स होने लगते हैं। उन्हें लगता है कि स्क्रबर से स्क्रब करने से उन्हें ब्लैकहेड्स से छुटकारा मिल जाएगा। लेकिन ऐसा होता नहीं है। चूंकि ब्लैकहेड्स त्वचा में गहराई से प्रवेश कर चुके हैं, इसलिए वे केवल स्क्रब करने से नहीं निकल सकते हैं। वहीं, ज्यादा स्क्रबिंग से त्वचा पर रैशेज और रूखी त्वचा का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए दिन में एक बार कुछ मिनटों के लिए हल्के से स्क्रब करना ठीक है। लेकिन अगर इसे लगातार किया जाए तो इससे परेशानी हो सकती है और ब्लैकहेड्स दूर नहीं होते हैं।

ऑयली स्किन से ब्लैकहेड्स हटाना

ऑयली स्किन में रूखी त्वचा की तुलना में ब्लैकहेड्स होने का खतरा अधिक होता है। चेहरे पर ऑयली होने की वजह से चेहरे पर गंदगी बहुत ज्यादा चिपक जाती है। साथ ही तैलीय त्वचा पर अतिरिक्त सीबम पोर्स आसानी से जमा हो जाते हैं, जिससे ब्लैकहेड्स होने लगते हैं। इसलिए ऐसे में ब्लैकहेड्स हटाने से पहले अपना चेहरा धोना फायदेमंद होता है। साथ ही अगर त्वचा बहुत ज्यादा रूखी है तो पहले थोड़ा सा मॉइश्चराइजर लगाकर ब्लैकहेड्स को हटाना फायदेमंद होता है।

ये भी पढ़ें –
आइब्रो बनवाने के बाद मुहांसे, रैशेज और जलन की समस्या हो जाती है तो अपनाएं ये घरेलू Tips
क्या आपकी भी Jawline पर हो जाते हैं मुहांसे? छुटकारा पाने के लिए फॉलो करें ये आसान टिप्स
DIY : इन नैचुरल होममेड तरीकों को आजमा कर जिद्दी ब्लैकहेड्स से पाएं छुटकारा
जानिए क्या है हॉट टॉवल स्क्रब और इससे होने वाले फायदों के बारे में

POPxo की सलाह:  माईग्लैम के ग्लो इरिडीसेंट ब्राइटनिंग फेस क्रीम (GLOW Iridescent Brightening Face Cream) का करें इस्तेमाल और पाएं मॉइश्चराइज़्ड ग्लोइंग स्किन।

21 Jan 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text