home / DIY ब्यूटी
आइब्रो बनवाने के बाद मुहांसे, रैशेज और जलन की समस्या हो जाती है तो अपनाएं ये घरेलू Tips

आइब्रो बनवाने के बाद मुहांसे, रैशेज और जलन की समस्या हो जाती है तो अपनाएं ये घरेलू Tips

अगर आप खूबसूरत दिखना चाहती हैं, तो आपको अपनी आइब्रो का आकार सही रखना होगा। हर 15 दिन में एक बार आईब्रो जरूर करवा लेनी चाहिए। हालांकि कुछ महिलाएं कई महीनों तक इसे करने से बचती हैं। ये बात आप सभी जानते हैं कि एक परफेक्ट आईब्रो चेहरे को पूरी तरह से बदल देती है। अच्छी साइज की आईब्रो चेहरे को अलग लुक देने में सफल होती हैं। बहुत से लोगों को आईब्रो बनवाने के दौरान ज्यादा दर्द होता है, और उनके आइब्रो के पास स्किन पर लाल-लाल रैशेज पड़ जाते हैं और बहुत जलन करते हैं। 

आइब्रो बनवाने के बाद होती है जलन या मुहांसे तो ट्राई करें ये टिप्स how to get rid of rashes after threading

वहीं सेंसिटिव स्किन वालों को आइब्रो बनवाने के बाद आस-पास की जगह पर मुंहासे टाइप के भी हो जाते हैं, जो बहुत दर्द करते हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है, तो जानें कि आइब्रो बनवाने के बाद मुंहासों या त्वचा की किसी अन्य समस्या से बचने के लिए आप क्या कर सकते हैं। यहां हम आपको कुछ ऐसे सरल घरेलू उपाय बता रहे हैं जो आपको आइब्रो बनवाने के बाद होने वाली स्किन प्रॉब्लम से छुटकारा दिलाने में मदद करेंगे।

बर्फ के टुकड़े से मसाज 

आइब्रो बनवाने के बाद अगर आपकी त्वचा पर बहुत अधिक जलन हो रही है और मुंहासे निकलते दिख रहे हैं तो तुरंत ही बर्फ के टुकड़े से आइब्रो पर मसाज करें, ये सबसे अच्छा उपयोग है। यह आपकी त्वचा को शांत करेगा और जलन को कम करेगा।

कच्चा दूध लगाएं

दूध में मौजूद प्रोटीन थ्रेडिंग के बाद होने वाली जलन, लालीपन और सूजन को दूर करने में मदद करता है। इसके लिए कच्चे दूध या फिर आप ठंडा दूध भी ले सकते हैं। इसमें रुई में डुबोकर प्रभावित हिस्से पर लगाएं। 

गरम टॉवल से करें सेंक

अगर आप थ्रेडिंग करवाने जा रहे हैं तो उससे पहले अपनी आइब्रो की स्किन पर गरम टॉवल से सेंक करें। ऐसा करने से थ्रेडिंग के दौरान होने वाला दर्द कम होगा और बाद में सूजन या लालिमा भी नहीं आयेगी।

एलोवेरा जेल करेगा काम

अगर आपकी आइब्रो बनवाने के बाद मुंहासे, रेडनेस और जलन से परेशान हैं, तो एलोवेरा जेल लगाएं। यह आपकी त्वचा को नरम करेगा और थ्रेडिंग के बाद दिखाई देने वाले छोटे-छोटे पिंपल्स और जलन से भी छुटकारा पाने में आपकी मदद करेगा।

टोनर भी लगा सकते हैं

टोनर में कूलिंग इफेक्ट होता है जो थ्रेडिंग के कारण होने वाली जलन से राहत देता है। इससे सूजन भी कम होती है। एक कॉटन में टोनर लें। इसे प्रभावित हिस्से पर लगाएं। टोनर त्वचा के पोर्स को बंद करता है जो आपके थ्रेडिंग के बाद खुल जाते हैं।

ध्यान रखें – अगर आप आइब्रो के बाद ब्लीच करने की सोच रही हैं तो ऐसा करने से बचें। क्योंकि इससे आपकी त्वचा में जलन होगी। ब्रेकआउट हो सकता है और बहुत दर्दनाक हो सकता है। थ्रेडिंग करने के बाद त्वचा बहुत नाजुक हो जाती है और अगर आप इसके बाद ब्लीच लगा लेते हैं तो इससे और जलन हो सकती है।

ये भी पढ़ें –
चेहरे के मुताबिक जानें, आप पर कौन सी आइब्रो शेप लगेगी सबसे अच्छी
स्टेप बाय स्टेप जानिए आइब्रो मेकअप करने का सही तरीका, ताकि चेहरे को मिले परफेक्ट लुक
दीपिका पादुकोण की मेकअप आर्टिस्ट से जानिए घर पर खुद से आइब्रो बनाने का सबसे आसान तरीका
#POPxoReviews: इस लाइनर और ब्रो पाउडर के कॉम्बो से मैंने पाई परफेक्ट आइब्रोज और आईज

POPxo की सलाह – परफेक्ट आई मेकअप के लिए Myglamm के ये प्रोडक्ट्स करें ट्राई, आंखों के लिए हैं बिल्कुल सेफ …..

15 Sep 2021

Read More

read more articles like this

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text