home / DIY ब्यूटी
ways to extra hydrate your skin during summer

गर्मियों में स्किन को हाइड्रेट रखने के लिए ये तरीके भी हैं बड़े काम के

गर्मियों में स्किन को हाइड्रेट रखना बेहद जरूरी होता है। और ये सिर्फ ड्राई स्किन वालों पर ही नहीं बल्कि ऑयली स्किन वालों पर भी लागू होता है। दरअसल, ऑयली स्किन के लिए मिथ है कि ये पहले से ही हाइड्रेट रहती है। जबकि ऐसा नहीं नहीं है। ऑयली स्किन को भी गर्मियों में हाइड्रेशन की उतनी ही जरूरत होती है, जितनी ड्राई स्किन वालों को। लगभग हर प्रकार की त्वचा के लिए स्किन प्रॉब्लम्स का समाधान इसे हाइड्रेट रखने में है। इसके लिए आप क्या करेंगी, ज्यादा से ज्यादा पानी पिएंगी। मगर इसके अलावा भी कुछ ऐसे तरीके हैं, जो गर्मियों में स्किन को हाइड्रेट रखने के लिए काम आते हैं। इन तरीकों को अपनाएंगी तो आपकी त्वचा रूखी नहीं होगी।

वॉटर बेस्ड फल खाएं

बेशक, आपको हाइड्रेटेड रहने के लिए दिन में 8 से 10 गिलास पानी पीने की जरूरत है, लेकिन एक स्मार्ट कदम यह होगा कि आप अपने आहार में ऐसी फल शामिल करें, जिनमें पानी की मात्रा अधिक होती है। तरबूज, आलूबुखारा, आड़ू और स्ट्रॉबेरी जैसे पानी से भरपूर फल न केवल आपके शरीर को आवश्यक एंटीऑक्सीडेंट देते हैं बल्कि आपके शरीर को हाइड्रेट करने में भी मदद करते हैं, जिससे आपकी त्वचा कोमल और स्वस्थ रहती है।

ठंडे पानी का शॉवर लें

हम जानते हैं कि आपको गुनगुने पानी से नहाने की सलाह दी जाती है। मगर गर्मियों में त्वचा को थोड़ा ज्यादा हाइड्रेट रखने के लिए ठंडे पानी का शॉवर लेना भी उतना भी जरूरी है। दरअसल, गर्मियों में ठंडे पानी से नहाने पर शरीर की गर्मी निकल जाती है, जिससे त्वचा को हाइड्रेट रहने में मदद मिलती है। इसलिए अगर अभी तक अपने ठंडे पानी से नहाना शुरू नहीं किया है तो अब कर दीजिये। 

बॉडी लोशन जरूर लगाएं

अगर आप सोच रहे हैं कि गर्मियों में भला बॉडी लोशन की क्या जरूरत तो हम आपको बता दें कि गर्मियों में भी स्किन को माॅइश्चर की जरूरत पड़ती है। अपने शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए सुनिश्चित करें कि आपकी स्किन केयर किट में हमेशा बॉडी लोशन हो। दिन में दो बार शरीर पर बॉडी लोशन जरूर लगाएं।

वॉटर बेस्ड फेस मास्क लगाएं

 

इसमें कोई शक नहीं कि एवोकाडो खाकर आप अपने शरीर के लिए कुछ अच्छा कर रहे हैं। फिर भी एक और बुद्धिमानी कदम यह होगा कि एवोकाडो फेस मास्क को आजमाकर अपनी त्वचा को गर्मियों में हाइड्रेट करें। एवोकाडो को भरपूर मॉइश्चराइजिंग गुणों के लिए जाना जाता है, इसका फेस मास्क त्वचा के लिए किसी चमत्कार से कम नहीं। इसके लिए आपको बस आधा एवोकाडो को मैश कर करना है और इसमें एक चम्मच जैतून का तेल मिलाना। इस मिक्सचर को अपने चेहरे पर लगाएं और थोड़ी देर बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। गर्मियों में चेहरे पर कौन सी क्रीम लगानी चाहिए
30 May 2021

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text