गर्मियों में त्वचा को फ्रेश व ग्लोइंग बनाते हैं तरबूज से बने ये फेस पैक

Watermelon Face pack,  fresh and glowing skin in summer, तरबूज से बने फेस पैक

गर्मियां अपने साथ कई सारे स्वादिष्ट फल लेकर आती हैं। जैसे आम, खरबूज, जामुन, फालसे, इन्हीं में से एक है तरबूज, जिसे अंग्रेजी में हम Watermelon कहते हैं। गर्मियों में तरबूज सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें पानी की मात्रा अधिक होने के कारण यह शरीर को हाइड्रेट रखता है। मगर क्या आप जानते हैं, खाने में स्वादिष्ट यह लाल-लाल तरबूज आपकी त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। जी हां, तरबूज से बना फेस पैक गर्मियों में त्वचा को न सिर्फ फ्रेश बल्कि ग्लोइंग भी बनाता हैं। हम यहां आपको तरबूज का फेस पैक बनाने का तरीका बता रहे हैं।

त्वचा में निखार लाने के लिए तरबूज का फेस पैक

तरबूज का जूस ड्राई स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इससे चेहरे पर फ्रेशनेस आने के साथ निखार भी आता है। तरबूज का फेस पैक बनाने के लिए 2 चम्मच तरबूज़ का रस, 2 चम्मच ककड़ी का रस, 1 चम्मच गाढ़ा दही, 1 चम्मच मिल्क पाउडर और एक साफ छोटा कटोरा चाहिए। सबसे पहले तरबूज़ और ककड़ी के रस को एक कटोरे में मिलाएं। अब इसमें दही और मिल्क पाउडर डालकर मिक्स करें। इन सभी को मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। अब तरबूज़ से बने इस पैक को त्वचा और गर्दन पर लगायें। 15 मिनट बाद ठंडे पानी से इसे साफ कर लें।

त्वचा को बेदाग बनाने के लिए तरबूज का फेस पैक

तरबूज में मौजूद विटामिन ए और विटामिन सी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह त्वचा के दाग-धब्बे हटाने में भी मदद करता है। अगर आप बेदाग त्वचा चाहते है तो इसके लिए तरबूज का फेस पैक सबसे बेहतर रहेगा। इसके लिए तरबूज का एक छोटा स्लाइस लेकर उसे मैश करें साथ ही इसके बीजों को भी अलग कर लें। अब इस मैश किये हुए तरबूज में दही डाल कर अच्छे से मिक्स कर लें और पेस्ट बना लें। अब इस फेस पैक को चेहरे पर लगा कर 15 मिनट तक रखें। हल्के गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें और इसके बाद कोई अच्छा सा मॉइश्चराइजर लगा लें। 

एजिंग दूर करने के लिए तरबूज का फेस पैक

तरबूज में पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट त्वचा को एजिंग की समस्या से छुटकारा दिलाता है। तरबूज से बना फेस पैक एक बेहतरीन एंटी एजिंग का काम करता है। तरबूज का फेस पैक बनाने के लिए सबसे पहले एक छोटे बर्तन में एक बड़ा चम्मच तरबूज का रस और एक बड़ा चम्मच मैश किया हुआ एवोकैडो लें। दोनों को अच्छे से मिक्स करके चेहरे और गर्दन पर लगायें। 15-20 मिनट के बाद इसे ठंडे पानी से धो दें और हल्के हाथों से थपथपा कर साफ तौलिए से चेहरा सुखा लें।

टैनिंग हटाने के लिए तरबूज का फेस पैक

तरबूज सूरज की यूवी किरणों से त्वचा पर होने वाले सनबर्न को भी दूर करता है। टैनिंग हटाने के लिए तरबूज का फेस पैक बनाना बेहद आसान है। इसके लिए तरबूज के रस में 1 मैश किया हुआ केला मिलाएं। अब दोनों को अच्छी तरह से मिक्स कर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को 5 मिनट के लिए फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें। जब पेस्ट ठंडा हो जाए इसे चेहरे पर 15 मिनट लगाकर ठंडे पानी से चेहरा धो लें। यह तरबूज से बना फेस पैक लगाने से टैनिंग की समस्या दूर हो जाएगी और त्वचा को भी ठंडक मिलेगी।   

MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

Beauty

Ultimate Germ Defence 35 Sanitizing Wipes + 30 Sanitizing Towels + 4 Moisturizing Hand Sanitizers

INR 999 AT MyGlamm