home / पैरेंटिंग
पोस्टपार्टम ग्लोइंग स्किन

डिलीवरी के बाद खो गई है त्वचा की चमक तो आजमाएं विटामिन-ई हैक्स

गर्भावस्था के दौरान ही नहीं बल्कि डिलीवरी के बाद भी एक महिला का शरीर कई सारे बदलावों से गुजरता है। बच्चे को जन्म देने का बाद महिला की त्वचा व शरीर में भी कई बदलाव आते हैं। पोस्ट प्रेग्नेंसी कुछ महिलाओं को एक्ने, डार्क सर्कल व पिगमेंटेशन की शिकायत हो जाती है। यही वजह है डिलीवरी के बाद स्वास्थ्य के साथ त्वचा की भी खास देखभाल करने की सलाह दी जाती है। ऐसे में आज इस लेख में हम पोस्टपार्टम ग्लोइंग स्किन के लिए कुछ खास टिप्स लेकर आए हैं। 

डिलीवरी के बाद महिलाएं बच्चे की देखभाल में इतनी व्यस्त हो जाती हैं कि उन्हें अपने लिए मुश्किल से ही वक्त मिल पाता है। लेकिन अगर आप दिनभर में 10 मिनट का भी समय निकाल लें, तो आप अपनी त्वचा को ग्लोइंग बना सकती हैं। तो बिना देर किए जानते हैं पोस्टपार्टम ग्लोइंग स्किन के लिए विटामिन-ई के हैक्स। 

त्वचा के लिए विटामिन-ई कैसे फायदेमंद है?

त्वचा के लिए विटामिन-ई के फायदे तमाम हैं। विटामिन-ई में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स त्वचा को मुक्त कणों से सुरक्षा प्रदान करते हैं। एंटी-इंफ्लामेटरी गुण त्वचा की सूजन को दूर करता है। इसके अलावा, इसमें एंटी एजिंग प्रॉपर्टीज होती हैं, जो त्वचा को स्वस्थ, जवां व ग्लोइंग बनाने में मददगार होती हैं। त्वचा को हाइड्रेट रखने में भी यह अहम भूमिका निभाता है। यही वजह है कई सारे स्किन केयर प्रोडक्ट्स में विटामिन-ई मुख्य इंग्रीडिएंट्स के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। 

पोस्टपार्टम ग्लोइंग स्किन के लिए विटामिन-ई का इस्तेमाल

डिलीवरी के बाद त्वचा का ध्यान रखने के लिए विटामिन-ई का इस्तेमाल बेहतरीन उपायों में से एक है। ब्रेस्टफीडिंग महिलाओं के लिए इसका इस्तेमाल सेफ है। साथ ही इसके परिणाम भी शानदार है। चलिए जानते हैं बच्चे को जन्म देने के बाद ग्लोइंग स्किन के लिए विटामिन-ई का इस्तेमाल किस-किस तरह से किया जा सकता है।

1. एलोवेरा जेल और विटामिन-ई कैप्सूल

पोस्टपार्टम ग्लोइंग स्किन
एलोवेरा जेल

सामग्री:

  • 1 चम्मच एलोवेरा जेल
  • 2 विटामिन-ई कैप्सूल

इस्तेमाल करने का तरीका:

  • एक कटोरी में एलोवेरा जेल और विटामिन-ई कैप्सूल से ऑयल निकालकर मिलाएं।
  • रात को सोने से पहले इसे स्किन पर लगाकर मसाज करें।
  • रात भर इसे लगा रहने दें।
  • सुबह चेहरे को नॉर्मल पानी से साफ कर लें।

कैसे है फायदेमंद:

त्वचा के लिए विटामिन-ई के फायदे आप जान ही चुके हैं। बात करें एलोवेरा जेल की तो यह त्वचा को गहराई से नमी देता है। इसके अलावा, इसमें एंटीबैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लामेटरी और एंटी-एजिंग गुण होते हैं। एलोवेरा में मौजूद ये सभी प्रॉपर्टीज त्वचा संबंधित कई परेशानियों से बचाव कर सकती हैं। इस तरह पोस्टपार्टम ग्लोइंग स्किन के लिए विटामिन-ई और एलोवेरा का इस्तेमाल गुणकारी हो सकता है।

2. विटामिन-ई कैप्सूल, शहद और नींबू

सामग्री:

पोस्टपार्टम ग्लोइंग स्किन
शहद और नींबूू
  • 2 विटामिन-ई कैप्सूल 
  • 1 चम्मच शहद 
  • 5-6 बूंदे नींबू का रस 

इस्तेमाल करने का तरीका:

  • एक बाउल में विटामिन-ई कैप्सूल से ऑयल निकालें। 
  • इसमें नींबू का रस और शहद अच्छी तरह मिलाएं।
  • 15 मिनट बाद नॉर्मल पानी से फेस वॉश कर लें।

कैसे है फायदेमंद:

त्वचा के लिए शहद को वरदान समान माना जाता है। यही वजह है इसका इस्तेमाल त्वचा संबंधित परेशानियों के लिए सदियों से किया जा रहै है। शहद को एक बहुत अच्छा प्राकृतिक मॉइश्चराइजर माना जाता है। यह रूखी त्वचा में जान भरने का काम करता है। 

वहीं, नींबू में ब्लीचिंग गुण होता है जो त्वचा को निखार प्रदान करता है। इसमें एंटी-एजिंग गुण भी होता है। यह त्वचा को झुर्रियों से बचा सकते है। वहीं, नींबू का रस हाइपपिगमेंटेशन की समस्या से बचाव करता है। बता दें, डिलीवरी के बाद महिलाओं में हाइपरपिगमेंटेशन की समस्या बहुत कॉमन है। 

विटामिन-ई का इस्तेमाल करते समय ध्यान रखने योग्य बातें

डिलीवरी के बाद त्वचा के लिए विटामिन-ई के फायदों से तो आप अच्छे से वाकिफ हो चुकी हैं। लेख में नीचे विटामिन-ई का इस्तेमाल करते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए, इसके बारे में बता रहे हैं।

  • ऊपर लेख में दिए गए किसी भी तरीका का इस्तेमाल करने से पहले चेहरे को अच्छे से साफ करें।
  • विटामिन-ई का इस्तेमाल करने से पहले पैच टेस्ट करना न भूलें। साथ ही विटामिन-ई के साथ जिस भी सामग्री का इस्तेमाल करें उसका भी पैच टेस्ट करें।
  • संवेदनशील और ऑयली स्किन वाले इसका इस्तेमाल करने से परहेज करें।
  • विटामिन-ई कैप्सूल का इस्तेमाल करने से पहले एक्सपायरी डेट जरूर देखें।
  • हमेशा अच्छी क्वालिटी वाले विटामिन-ई कैप्सूल का इस्तेमाल करें।

लेख में आपने त्वचा के लिए विटामिन-ई के फायदे व इसके इस्तेमाल करने के तरीकों के बारे में जाना। तो देर किस बात की यदि आप पोस्ट प्रेग्नेंसी त्वचा के रूखे व बेजान होने से परेशान हैं, तो लेख में दिए गए उपायों को आजमा सकती हैं। 

चित्र स्रोत: Freepik

12 May 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text