Advertisement

फूड एंड नाइटलाइफ

कुकिंग के शौकीन हैं तो ये 20 किचन ट्रिक्स एंड टिप्स आपके बहुत काम आ सकती हैं

Archana ChaturvediArchana Chaturvedi  |  Jan 17, 2019
कुकिंग के शौकीन हैं तो ये 20 किचन ट्रिक्स एंड टिप्स आपके बहुत काम आ सकती हैं

Advertisement

क्या आपसे भी रायता बनाते समय खट्टा हो जाता है या फिर आलू के परांठे बेलते समय ही फटने लगते हैं ? अगर ऐसा है तो परेशान होने की बिलकुल भी जरूरत नहीं है क्योंकि यहां हम आपके साथ कुछ ऐसे कुकिंग किचन टिप्स एंड ट्रिक्स शेयर कर रहे हैं जिन्हें जानकर आपका काम आसान ही नहीं ये आपकी कुकिंग और भी लाजवाब हो जाएगी। तो देर किस बात की, आजमाएं और दूसरों से भी शेयर करें ये कुकिंग आईडियाज …

जब खाने में नमक ज्यादा हो जाए

अगर खाने में नमक कम है तो और नमक ऊपर से डाला जा सकता है लेकिन अगर खाने में नमक ज्यादा है तो दिक्कत हो जाती है। ऐसे में तरी वाली सब्जी में एक उबला आलू छील कर डाल दें या फिर आटे की गोली बनाकर डाल दें। ये सारा नमक सोख लेगी और सब्जी में कोई फर्क भी नहीं पड़ेगा। लेकिन सर्व करते समय ध्यान से आलू या फिर आटे की गोली निकाल दें। अगर सूखी सब्जी में नमक तेज हो गया है तो थोड़ा भुना हुआ बेसन उसमें मिला दें।

1a633be2b1cb866d-japanese-cooking-gifs-get-the-best-gif-on-giphy

पास्ता या चाउमीन उबालते समय चिपक जाता है

अगर आपसे भी वर्मीसिली, पास्ता या फिर चाउमीन उबालते समय चिपक जाता है तो उसमें ऑयल की कुछ बूंदें डाल दें। गर्म पानी से निकालने के तुरंत बाद इसे ठंडे पानी से धो लें। फिर देखिए कैसे एकदम बाजार जैसा चाउमीन बनेगा घर पर।

बिना जामन के दही कैसे जमाएं

अगर घर में दही का जामन नहीं है और दही जमाना है तो सबसे पहले दूध को गर्म कर लें और इसमें दो साबुत हरी मिर्च (डंडी के साथ) या फिर नींबू का रस डाल कर उस बर्तन को अच्छी तरह से बंद करके 10 से 12 घंटे के लिए छोड़ दें। एकदम मलाईदार गाढ़ा दही जमेगा।

लहसुन का सही इस्तेमाल करने का तरीका

अगर आपके व्यजंनों में लहसुन का सही फ्लेवर नहीं आ पा रहा है तो उसे काटकर डालने की जगह पीसकर या फिर कद्दूकस करके डालें। खाने का स्वाद और भी ज्यादा बढ़ जायेगा।

चाय बनाने के बाद चाय की पत्ती न फेंकें

ज्यादातर लोग तो चाय बनाने के बाद उसकी पत्ती फेंक देते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि बची हुई चाय की पत्तियों से आप अपना घर भी चमका सकते हैं। जी हां, इससे शीशे, वुडन एक्सेसरीज़ साफ कर सकते हैं।

खिले- खिले चावल कैसे बनाएं

बहुत से लोगों को शिकायत रहती है कि उनसे चावल खिले- खिले नहीं बनते हैं, पककर एकदम खिचड़ी जैसे हो जाते हैं। ऐसे में चावलों को खुले बर्तन में ढककर पकाएं। अगर ऐसा संभव नहीं हो तो चावल बनाते समय उसमें नींबू का थोड़ा सा रस या फिर देसी घी डाल दें। इससे चावल का दाना एकदम अलग- अलग हो जायेगा।

e1fb7fd43faa649840489466f5b981dc

नींबू पानी को और बेहतर कैसे बनाएं

नींबू पानी बनाते समय पानी में सिर्फ नींबू का रस ही न डालें, बल्कि नींबू के छिलके को भी कद्दूकस करके उसमें डाल दें। इससे नींबू के पानी स्वाद और भी अच्छा हो जायेगा, साथ ही  इसमें मौजूद पोषक तत्व भी आपके शरीर को भरपूर मिलेंगे।

ड्राई फ्रूट्स कैसे स्टोर करें

आपने देखा ही होगा कि अक्सर ड्राई फ्रूट्स को लंबे समय तक रखने से उसमे घुन या फिर कीड़े लग जाते हैं। इससे बचने के लिए ड्राई फ्रूट्स को एक एयर टाइट डब्बे में डालकर फ्रिज में ही रखें।

रायता खट्टा नहीं होगा

अक्सर हम मेहमानों के आने से पहले से ही रायता बनाकर रख देते हैं और जब इसे खाते हैं तो यह खट्टा हो जाता है। इससे बचने के लिए हमेशा ध्यान रखें कि दही में पहले से बाकी सारी सामग्री डाल दें लेकिन नमक न डालें। जब इसे सर्व करें या खाएं, इसमें नमक उसी समय डालें। आपका रायता कभी खट्टा नहीं होगा।

आलू के परांठे बनाने का सही तरीका

बहुत से लोगों की शिकायत होती है कि जब भी वो आलू का परांठा बनाते हैं तो यह बेलते समय ही फटने लगता है। इससे बचने के लिए आटे को नरम गुंथें और लोई को बेलते समय पहले बीच में प्रेशर डालें किनारों पर नहीं। इससे आपके परांठे नहीं फटेंगे।

अदरक का पेस्ट स्टोर कैसे करें

फ्रेश अदरक का पेस्ट किसी भी डिश को टेस्टी बनाने के लिए कमाल का सीक्रेट है। अगर आप इसे लंबे समय तक स्टोर करना चाहते हैं तो इसमें एक चम्मच सरसों का तेल मिक्स कर दें। इससे अदरक का पेस्ट खराब नहीं होगा।

tenor

उबालने पर नहीं फटेंगे अंडे

अगर आपसे अंडे उबालने के दौरान फट जाते हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। अंडों को उबालने से पहले पानी में आधा चम्मच नमक डाल दें। इसके बाद अंडों को उबालें। फिर देखिएगा अंडे कैसे आसानी से अच्छी तरह उबलते हैं।

जला हुआ बर्तन आसानी से कैसे साफ करें

अगर खाना पकाते समय कोई बर्तन बहुत बुरी तरह से जल गया है और आसानी से साफ नहीं हो पा रहा है तो उसमें यूज की हुई चाय की पत्ती और पानी डालकर यूं ही कुछ देर के लिए छोड़ दें। इसके बाद साफ करने पर बर्तन आसानी से चमक जायेगा।

जार का ब्लेड को कैसे धार दें

आपको बता दें कि कुछ- कुछ समय के बाद मिक्सी के जार का ब्लेड खराब हो जाता है। ऐसा न हो, इसके लिए महीने में कम से कम एक बार मिक्सी के जार में नमक डालकर दो मिनट तक चला दें। इससे ब्लेड की धार तेज हो जायेगी।

इडली को सॉफ्ट कैसे बनाएं

इडली को नरम और मुलायम बनाने के लिए इसके पेस्ट में थोड़े उबले चावल पीसकर डाल दें। साथ ही ईनो या फिर बेकिंग सोडा मिला दें। ऐसा करने से इडली मुलायम और फूली- फूली बनेंगी।

c

प्याज काटते समय नहीं आएंगे आंसू

अगर आप सही तरीके या सही ढंग से प्याज काटेंगे तो कभी आंसू नहीं आएंगे। इसका सबसे सही तरीका ये है कि प्याज के सबसे ऊपरी हिस्से को पहले काटकर अलग निकाल दें। इसके बाद प्याज काटना काफी आसान हो जाता है और अंदर के हिस्से को काटने में आंसू भी नहीं आते।

तुरंत बनाएं छोले और राजमा

खड़े अनाज जैसे कि छोला, राजमा, मटर, चना को रात भर पानी में भिगोना पड़ता है। लेकिन अगर आप ऐसा करना भूल गये हैं तो उबलते हुए पानी में चने या राजमा को भिगोएं। इसके बाद आप एक घंटे के बाद इन्हें आसानी से पका सकते हैं।

ऐसे बनाएं करारी भिंडी

भिंडी की सब्ज़ी बेहद फायदेमंद है और यदि भिंडी की सब्जी में लसलसापन दूर करना चाहते हैं तो इसकी सब्जी बनाते समय तुरंत नमक न डालें। जब सब्जी बन जाए तो ऊपर से नमक डालें। इसमें आप नींबू का रस भी डाल सकते हैं। ऐसा करने से सब्जी लसलसी नहीं बनेगी, और भी स्वादिष्ट हो जायेगी।

अगर आपको ये कुकिंग किचन टिप्स एंड ट्रिक्स पसंद आई हों तो इसे दूसरों से शेयर करने बिल्कुल न भूलें।

ये भी पढ़ें –

बहुत ही आसान सी हैं ये केक रेसिपी, आप भी बनाएं और तारीफ पाएं

ये हैं इंडिया की ये 5 बेस्ट चटोरी गलियां, यहां से गुजरते ही मुंह में आ जाता है पानी

इन 7 सेल्फी ट्रिक्स एंड टिप्स से जब लेंगे अपनी फोटो तो हर कोई कहेगा आपको सेल्फी क्वीन

सिर्फ दांतों के लिए ही नहीं इन चीजों के लिए भी कर सकते हैं टूथपेस्ट का इस्तेमाल