home / xSEO
Bhindi Khane ke Fayde | Ladyfinger in Hindi

भिंडी खाने के फायदे और नुकसान (Ladyfinger in Hindi) – Bhindi Khane ke Fayde

भिंडी (ladyfinger in hindi) एक ऐसी सब्जी है, जो भारत के हर घर में बनती है। आपने भिंडी की सब्जी कई बार खाई होगी। कुछ लोग इसे स्वाद लेकर खाते हैं तो कुछ सिर्फ इसलिए क्योंकि भिंडी खाने के फायदे (Bhindi ke Fayde) बहुत होते हैं। भारतीय घरों में भिंडी की कई सब्जियां बनाई जाती हैं। जैसे- भिंडी की भुजिया, भरवां भिंडी, गीली भिंडी आदि। आपने अक्सर घर के बड़े-बुजुर्गों को कहते सुना होगा, भिंडी खाने से हड्डियां मजबूत होती हैं। मगर क्या आप जानते हैं भिंडी खाने के फायदे (bhindi khane ke fayde) बस यहीं तक सीमित नही हैं। भिंडी के औषधि गुण भी काफी हैं। हम यहां आपको भिंडी खाने के फायदे और भिंडी के औषधि गुण के बारे में बता रहे हैं।

What is Ladyfinger in Hindi – भिंडी क्या है?

What is Ladyfinger in Hindi

भिंडी एक सब्जी है, जिसका आकार उंगलियों की तरह पतला होता है। यही वजह है कि अंग्रेजी भाषा में उसे Lady Finger कहा जाता है। यह दिखने में हरे रंग की और लंबाई में उंगलियों के बराबर होती है। इसके अन्दर सफेद रंग के गोलाकार, चिपचिपे द्रव्य से युक्त अनेक बीज होते हैं। इसका वृक्ष लगभग 1 मीटर लम्बा होता है। भिंडी के कई नाम हैं, जैसे छत्तीसगढ में इसे ‘रामकलीय’ कहते हैं वहीं बनारस में इसे ‘राम तरोई’ और बंगला में स्वनाम ख्यात फलशाक कहते हैं। मराठी में यह ‘भेंडी’ तो गुजराती में ‘भींडा’ है वहीं फारसी में इसे ‘वामिया’ कहते हैं। भिंडी के औषधि गुण भी होते हैं यही वजह है कि भिंडी खाने से कई रोगों का इलाज संभव हैं।

Lady Finger Nutritional Value in Hindi – भिंडी के औषधीय गुण

आहार फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन ए, बी, सी, के, फोलेट, कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम के महत्वपूर्ण खनिजों के अलावा और कैलोरी, वसा, सोडियम से भरपूर भिंडी में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। bhindi ke fayde भिंडी खाने के फायदे अनेक हैं, इनमें हड्डियों और जोड़ों को मजबूत करना, पाचन को बढ़ाना, मधुमेह के लक्षणों को कम करना, दिमागी शक्ति को बढ़ाना, वजन घटाने में तेजी लाना, प्रतिरक्षा को मजबूत करना आदि शामिल है। अमेरिकी कृषि विभाग (यूएसडीए) राष्ट्रीय पोषक तत्व डेटाबेस के अनुसार 100 ग्राम भिंडी की पोषण सामग्री इस प्रकार है:

– कैलोरी 33

– पानी 89.6 ग्राम

– कार्बोहाइड्रेट 7.46 ग्राम

– आहार फाइबर 3.3 ग्राम

– वसा 0.19 ग्राम

– प्रोटीन 1.9 ग्राम

– विटामिन ए 36 माइक्रोग्राम

– थायमिन (बी1) 0.2 मिलीग्राम

– राइबोफ्लेविन (बी2) 0.06 मिलीग्राम

– नियासिन (बी3) 1 मिलीग्राम

– फोलेट (विटामिन बी9) 60 माइक्रोग्राम

– विटामिन सी 23 मिलीग्राम

– विटामिन ई 0.27 मिलीग्राम

– विटामिन के 31.3 माइक्रोग्राम

– कैल्शियम 82 मिलीग्राम

– आयरन 0.62 मिलीग्राम

– मैग्नीशियम 57 मिलीग्राम

– फास्फोरस 61 मिलीग्राम

– पोटेशियम 299 मिलीग्राम

– जिंक 0.58 मिलीग्राम

Bhindi ke Fayde – भिंडी खाने के फायदे 

अगर आप यह सोचते हैं कि भिंडी मात्र एक सब्जी है तो आपको बता दें कि ऐसा बिलकुल भी नहीं हैं। दरअसल, भिंडी के ऐसी सब्जी है, जिसमें कई गुण मौजूद होते हैं। भिंडी खाने के फायदे (Bhindi ke Fayde) तो हैं हीं, इसके अलावा भिंडी की सब्जी खाने के फायदे (bhindi ki sabji khane ke fayde) भिंडी का पानी पीने के फायदे, भिंडी पाउडर के फायदे और भिंडी को पानी में भिगोकर खाने के फायदे भी अनेक हैं। हम यहां आपको भिंडी खाने के फायदे बता रहे हैं। 

Bhindi ke Fayde

पाचन शक्ति मजबूत करे

भिंडी फाइबर युक्त होती है साथ ही यह विटामिन, पोटेशियम, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और अनसैचुरेटेड फैटी एसिड जैसे अहम पौष्टिक तत्वों से भी भरपूर होती है। यही वजह है कि भिंडी पाचन तंत्र के लिए बेहद फायदेमंद होती है। यह अपच और कब्ज से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में भी कारगर है।  

आंखों के लिए भिंडी के फायदे

भिंडी में मौजूद गुण आंखों की रोशनी बढ़ाने में भी काफी फायदेमंद है। भिंडी विटामिन-ए, बीटा कैरोटीन और एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है। यही वजह है कि आंखों की रोशनी कमजोर होने पर डॉक्टर दवाइयों के साथ भिंडी खाने की सलाह भी देते हैं। इसके अलावा भिंडी मोतियाबिंद से भी बचाती है। 

मोटापा कम करने के लिए

शरीर का अतिरिक्त मोटापा भला किसे पसंद होता है। मोटापा या फिर वजन कम करने के लिए हम क्या कुछ नहीं करते। मगर क्या आप जानते हैं, भिंडी खाने से भी शरीर का वजन कम होता है। दरअसल, भिंडी में गुड कार्ब्स और वसा जैसे पोषक तत्व हाेते हैं, जो वजन को नियंत्रित करने में मददगार साबित हो सकते हैं। इसलिए वजन कम करना है तो आज से ही भिंडी को अपने खाने में शामिल कर लीजिये। 

हड्डियां मजबूत करें

बचपन से ही घर के बड़ों को यह कहते सुना है कि भिंडी खाने से हड्डियां मजबूत होती हैं। ऐसे में अगर भिंडी का स्वाद नहीं भी पसंद तो भी घरवाले इसे खिला ही देते थे। तब उनकी बात समझ नहीं आती थी। मगर अब यह समझ आता है कि भिंडी वाकई हड्डियां मजबूत करने में कारगर है। दरअसल, भिंडी में पाया जाने वाला लसलसा पदार्थ हमारी हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है। इसमें पाया जाने वाला विटामिन-के हड्‍डियों को मजबूत बनाने में सहायक होता है। 

इम्यून सिस्टम करे मजबूत

आजकल की लाइफस्टाइल में शरीर का इम्यून सिस्टम भी कंज़ोर रहने लगा है। भिंडी विटामिन-सी और एंटीआक्सिडेंट से भरपूर होती है। यही वजह है कि भिंडी खाने से शरीर को बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है और इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। इसे भोजन में शामिल करने से कई बीमारियों जैसे खांसी, ठंड जैसी समस्याएं भी नहीं होती। 

गर्भावस्था में फायदेमंद

गर्भावस्था के दौरान एक महिला को कई तरह की हरी सब्जियां और पौष्टिक खाना खाने की सलाह दी जाती है। भिंडी भी उसी में से एक है। भिंडी में पाया जाने वाला विटामिन-बी नए सेल्स के निर्माण में फायदेमंद हो सकता है। इसके अलावा भिंडी में फॉलेट की भी मात्रा पाई जाती है और फॉलेट होने वाले बच्चे के लिए आवश्यक तत्वों में से एक है। यही वजह है कि गर्भावस्था में भिंडी खाना काफी फायदेमंद होता है।  

भिंडी शुगर के लिए

शुगर यानि डायबिटीज के मरीजों को भिंडी का सेवन जरूर करना चाहिए। भिंडी में एंटी डायबिटीज और एंटी-हाइपरग्लाइसेमिक गुण पाए जाते हैं, जो रक्त में मौजूद ग्लूकोज के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं। इसमें पाया जाने वाला फाइबर भी ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में फायदेमंद साबित हो सकता है।  

स्ट्रोक का जोखिम कम करे  

Ladyfinger in Hindi भिंडी में सोडियम और कोलेस्ट्रॉल की न के बराबर मात्रा स्ट्रोक और स्वास्थ्य संबंधी बीमारियों जैसे सूजन, ऑक्सीडेटिव क्षति, हृदय स्वास्थ्य, एथेरोस्क्लेरोसिस, रक्तचाप और एंडोथेलियल स्वास्थ्य की संभावना को कम करती है। शरीर में पट्टिका के विकास के परिणामस्वरूप स्ट्रोक या दिल का दौरा पड़ता है, जो भिंडी से भी कम हो जाता है, क्योंकि यह विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट में उच्च होती है।

पेट के कैंसर के लिए भिंडी के फायदे 

भिंडी में फाइबर की प्रचुर मात्रा होती है और यह आंतों के पथ को साफ करने का काम कर सकती है, मुख्य रूप से कोलन और बड़ी आंत, जिससे यह कोलन कैंसर के खतरे को कम करने में मदद कर सकती है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं जो प्रतिरक्षा प्रणाली पर कुछ लाभकारी प्रभाव डाल सकते हैं और यह उत्परिवर्तन (कोशिका की आनुवंशिक सामग्री में परिवर्तन) के खिलाफ कोशिकाओं की मदद कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आप किसी भी प्रकार के कैंसर से पीड़ित हैं, तो आपको डॉक्टर की सलाह और उनका ट्रीटमेंट सख्ती से पालन करने की आवश्यकता है। भिंडी या किसी अन्य सब्जी का उपयोग करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह अवश्य लें।

फेफड़ों की समस्या में फायदेमंद 

भिंडी के फूल और पत्ते ब्रोंकाइटिस और निमोनिया जैसी स्थितियों में मदद कर सकते हैं। फूल और पत्तियों को पानी में उबालकर आप उपयोगी गुण प्राप्त कर सकते हैं। भिंडी में मौजूद चिपचिपा पदार्थ फ्लू और सामान्य सर्दी को शांत करने और प्रबंधित करने का रहस्य हो सकता है। हालांकि, अगर आपको ऐसा लगता है कि आप फेफड़ों की किसी भी स्थिति से पीड़ित हैं, तो आपको तुरंत अपने डॉक्टर से बात करने और इलाज कराने की आवश्यकता है। डॉक्टर की सलाह के बिना भिंडी या किसी भी हर्बल उपचार के प्रयोग से बचें।

एनीमिया के लिए अच्छी 

भिंडी में विटामिन के, फोलेट और आयरन होता है। ये कुछ प्राकृतिक पोषक तत्व माने जाते हैं जो एनीमिया को प्रबंधित करने में मदद कर सकते हैं। यह हीमोग्लोबिन, लाल रक्त कोशिकाओं और रक्त के थक्के के उत्पादन की सुविधा भी प्रदान कर सकता है। ये सभी क्रियाएं एनीमिया से बचा सकती हैं। 

Bhindi Khane ke Nuksan – भिंडी खाने के नुकसान

Bhindi Khane ke Nuksan

हर चीज़ के अपने फायदे और नुकसान होते हैं। अगर भिंडी खाने के फायदे (bhindi khane ke fayde) हैं तो भिंडी खाने के नुकसान (bhindi khane ke nuksan) भी हैं। हमने अब तक आपको bhindi khane ke fayde भिंडी खाने के फायदे बताये हैं। अब जानिए भिंडी खाने के नुकसान। 

– भिंडी खाने की अति आपको कब्ज की शिकायत से पैदा कर सकती सकती है, इसलिए अधिक भिंडी खाने से बचें।

– अगर आप साइनस से जूझ रहे हैं तो भिंडी का सेवन करना आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। 

– खांसी के दौरान भी भिंडी की सब्जी खाने से बचें तो बेहतर होगा।

– आहार में बहुत अधिक भिंडी उनके उच्च फ्रुक्टेन सामग्री के कारण दस्त, सूजन, गैस / पेट फूलने की गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं का कारण बनती है। 

– बड़ी मात्रा में भिंडी कुछ मामलों में गुर्दे और पित्ताशय की थैली की पथरी को खराब कर सकती है। यह भिंडी में बड़ी संख्या में ऑक्सालेट क्रिस्टल की उपस्थिति के कारण होता है जिसके कारण स्टोन्स की संख्या में वृद्धि होती है।   

भिंडी खाने के फायदे से जुड़े सवाल-जवाब

सवाल- कच्ची भिंडी खाने से क्या फायदे हैं?

जवाब- कच्ची भिंडी खाने से वजन कम होता है और शरीर को पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन भी मिलता है।

सवाल- भिंडी में कौन से विटामिन पाया जाता है?

जवाब- भिंडी में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है।

सवाल- क्या भिंडी खाने से गैस बनती है?

जवाब- नहीं, इसके उलट भिंडी में फाइबर होने से गैस की समस्या से छुटकारा मिलता है।

सवाल- भिंडी खाने से कौन सी बीमारी होती है?

जवाब- भिंडी खाने से कोई बीमारी नहीं होती है। बस हर चीज़ की तरह इसकी भी अति बुरी होती है। 

सवाल- भिंडी खाने के बाद क्या क्या नहीं खाना चाहिए?

जवाब- भिंडी खाने के तुरंत बाद करेला नहीं खाना चाहिए।

सवाल- भिंडी की तासीर क्या है?

जवाब- भिंडी की तासीर गर्म होती है 

अगर आपको यहां दिए गए bhindi ke fayde in hindi भिंडी खाने के फायदे पसंद आए तो इन्हें अपने दोस्तों व परिवारजनों के साथ शेयर करना न भूलें।

ये भी पढ़ें- 

चिचिंडा खाने के फायदे और नुकसान

लौकी परिवार के अधिकांश वनस्पतियों की तरह, चिचिंडा की सब्जियां, बीज, पत्ते और रस के अर्क कार्बोहाइड्रेट, वसा, प्रोटीन और फाइबर, विटामिन ए, विटामिन बी 6, विटामिन सी और विटामिन ई, मिनरल्स, फेनोलिक्स और कुकुर्बिटासिन सहित कई महत्वपूर्ण यौगिकों से समृद्ध होते हैं।  

कटहल खाने के फायदे और नुकसान 

गर्मियों के इस विशाल फल को अक्सर इसकी मोटी बनावट के कारण शाकाहारी और वीगन लोगों के लिए मीट के विकल्प के रूप में जाना जाता है। 

जानिए करेला खाने के फायदे और नुकसान

करेला में आयरन, मैग्नीशियम और विटामिन से लेकर पोटेशियम और विटामिन सी तक महत्वपूर्ण पोषक तत्वों की भरमार होती है।

टमाटर खाने के फायदे और नुकसान

टमाटर कैल्शियम, आर्सेनिक, कॉपर, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और जिंक से भरपूर होते हैं। टमाटर में भी एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। टमाटर स्वाद में थोड़े खट्टे होते हैं, क्योंकि इनमें साइट्रिक एसिड होता है।

पालक के फायदे और नुकसान

पालक स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी होता है। ये आंखों से लेकर हड्डियों तक और ब्लड प्रेशर आदि कई चीजों में फायदेमंद होता है। 

POPxo की सलाह : MYGLAMM के ये शानदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

25 Aug 2021

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text