Advertisement

Fitness

#StrengthOfAWoman : हर महिला के स्मार्टफोन में ज़रूर होने चाहिए ये 5 एप्स

Supriya SrivastavaSupriya Srivastava  |  Feb 26, 2019
#StrengthOfAWoman : हर महिला के स्मार्टफोन में ज़रूर होने चाहिए ये 5 एप्स

#StrengthOfAWoman : किसी पार्टी में बोर हुए, झट से मोबाइल निकाला और उसमें बिज़ी हो गए, रात को नींद नहीं आ रही तो मोबाइल को सहारा बना लिया, ट्रेन के लंबे सफर में भी मोबाइल ही हमारा हमसफर बनता है। हम मानें या न मानें मगर स्मार्टफोन के बिना ज़िंदगी इमैजिन करना नामुमकिन सा हो गया है। ये छोटा सा डिब्बा सिर्फ हमारा एंटरटेनमेंट ही नहीं करता बल्कि हर छोटे- बड़े काम में हमारी मदद भी करता है। फिर चाहे यूट्यूब पर रेसिपी देखकर कोई डिश बनानी हो, एंटरटेनमेंट जगत की खबरों के लिए POPxo देखना हो या फिर हर सवाल का जवाब जानने के लिए गूगल करना हो। हमारा फोन एक पल के लिए भी हमसे दूर हो जाए तो हमें चैन नहीं मिलता है।

मगर कई बार फेसबुक, इंस्टाग्राम, व्हॉट्सएप, ट्विटर और ब्यूटी एप्स में हम इतना खोए रहते हैं कि काम की एप्स पर हमारा ध्यान ही नहीं जाता। विमेन सेफ्टी, एजुकेशन, हेल्थ, फिटनेस और फाइनेंस में मदद करने वाली ये एप खास महिलाओं को ध्यान में रखते हुए तैयार की गईं हैं। इनकी उपयोगिता को देखते हुए ये कहना गलत नहीं होगा कि हर लड़की के स्मार्टफोन में ये सारी एप्स ज़रूर होनी चाहिए। हम यहां आपको ऐसी ही कुछ एप्स के बारे में बता रहे हैं।    

1- Nike+ training Club

Nike एक ऐसा ब्रांड है, जो हमेशा फिटनेस को प्रमोट करता है। Nike+ training Club एप भी कुछ ऐसा ही करती है। इस एप में 100 से ज्यादा वर्कआउट्स हैं, जिन्हें नाइक के मास्टर ट्रेनर्स द्वारा सुझाया गया है। आप अपने अनुसार जिस भी लेवल की एक्सरसाइज़ चाहेंगी, आपको मिल जाएगी। तो अब घर के सोफे पर बैठकर टीवी देखने के बजाय इस एप को डाउनलोड कर फिट होने की शुरुआत कर दीजिए। ये एप सभी Andriod व iOS फोन पर उपलब्ध है।  

App for Women 1 

2- My SOS Family- Personal Safety App

हम चाहे जितने भी आज़ाद ख्यालों के हो जाएं, लेकिन विमेन सेफ्टी की चिंता हम सभी को रहती है। My SOS Family- Personal Safety App भी विमेन सेफ्टी को ध्यान में रखते हुए ही बनाई गई है। किसी भी खतरे के दौरान आपको अपने फोन को (निर्देशानुसार) सिर्फ शेक करना है। उसके बाद ये एप खुद ही खतरे को भांपकर आपकी करंट लोकेशन से लेकर आपके फोन की बैटरी तक की जानकारी आपके अपनों तक पहुंचा देगी। ये एप सभी Andriod व iOS फोन पर उपलब्ध है।  

App for Women 2

3- My Pill

क्या आप अपनी बर्थ कंट्रोल पिल समय पर लेना भूल जाती हैं? अगर आपका जवाब हां है, तो My Pill एप डाउनलोड करने के बाद ऐसा कुछ भी नहीं होगा। ये एप इस बात का खास ध्यान रखती है कि आप अपनी बर्थ कंट्रोल पिल समय पर लेना न भूलें। इसके लावा My Pill आपकी हेल्थ हिस्ट्री को ट्रैक भी करती रहती है और ज़रूरत पड़ने पर डाॅक्टर से मिलने की सलाह भी देती है। ये एप सभी Andriod व iOS फोन पर उपलब्ध है।  

App for Women 3

4- English Hindi Dictionary

ये एप खासतौर पर उन महिलाओं को ध्यान में रखते हुए बनाई गई है, जो इंग्लिश सीखना चाहती हैं। ये अच्छी डिक्शनरी होने के साथ एक ट्रांसलेटर भी है। इसमें इंग्लिश टु हिंदी और हिंदी टु इंग्लिश के लाखों शब्द मौजूद हैं। साथ ही इसके ज़रिए आप दोनों भाषाओं में ट्रांसलेशन भी कर सकती हैं। ये एप सभी Andriod व iOS फोन पर उपलब्ध है। 

App for Women 4

5- LXME

LXME एप महिलाओं के लिए ऑनलाइन इन्वेस्टमेंट सर्विस और फाइनेंशियल प्लानिंग टूल है। इस एप में महिलाओं के करियर और उनके पैसे को सही जगह इंवेस्ट करने को लेकर काफी कंटेंट मौजूद है। साथ ही ये आपको इन्वेस्टमेंट के कई मौकों से भी रूबरू कराती है। ये एप सभी Andriod व iOS फोन पर उपलब्ध है। 

App for Women 5

इमेज सोर्सः Instagram

ये भी पढ़ें-

साल 2019 रहेगा वुमेन बायोपिक फिल्मों के नाम, देखिए कौन सी एक्ट्रेस निभा रही है किसका किरदार

हर लड़की सुनती है अपनी मम्मी से ये 14 बातें

दुल्हन के खूबसूरत हेयर स्टाइल्स, जो हर लड़की अपनी शादी में ज़रूर आज़माना चाहेगी