Advertisement

Acne

बेमिसाल खूबसूरती के लिए बेस्ट हैं भारत के ये आयुर्वेदिक ब्रांड

Kulsum BanoKulsum Bano  |  Feb 22, 2019
बेमिसाल खूबसूरती के लिए बेस्ट हैं भारत के ये आयुर्वेदिक ब्रांड

Advertisement

भारत में आयुर्वेद को एक संस्कृति माना जाता है और यह तो सभी को पता है कि आयुर्वेदिक उपचार हम लोगों के लिए कितना फायदेमंद है। अगर हम बात करें ब्यूटी और आयुर्वेद की तो सभी जानते हैं कि बिना किसी साइड इफ़ेक्ट के आयुर्वेद ही एक ऐसा प्रोसेस है, जो सौंदर्य से जुड़ी हमारी सभी परेशानियों को दूर कर सकता है।

आजकल की बिज़ी लाइफ में हम आयुर्वेद को फॉलो नहीं कर पाते हैं लेकिन ये ज़रूर चाहते हैं कि हमें कोई ऐसा ब्रांड (Brand)मिल जाए, जो पूरी तरीके से नैचुरल हो और उसका कोई साइड इफेक्ट भी न हो। तो आइये जानते हैं, ऐसे 6 आयुर्वेदिक ब्रांड्स के बारे में, जो भारत में ही बने हैं।

हिमालय – Himalaya 

Himalaya-herbal-scrub

‘हिमालय हर्बल्स’ ब्रांड भारत के सबसे भरोसेमंद ब्रांड्स में से एक माना जाता है। इस ब्रांड की दवाइयों से लेकर फेस क्रीम तक में आयुर्वेदिक विधा का इस्तेमाल किया जाता है। हिमालय के प्रोडक्ट्स पॉकेट फ्रेंड्ली भी हैं। अगर आप अपने चेहरे के लिए एक अच्छा स्क्रब ढूंढ रहे हैं तो हम आपको हिमालय का हर्बल प्योरिफाइंग नीम स्क्रब (Herbal Purifying Neem Scrub) को इस्तेमाल करने की सलाह देंगे। 

लोटस हर्बल – Lotus Herbal

Lotus-herbal-facepack

लोटस हर्बल्स भारत के सबसे प्रसिद्ध हर्बल कॉस्मेटिक ब्रांड्स में से एक है। लोटस के न सिर्फ स्किन केयर प्रोडक्ट्स, बल्कि कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स भी काफी मशहूर हैं। अगर आप किसी अच्छे फेस पैक के बारे में जानना चाहते हैं तो हम आपको लोटस हर्बल्स का फेस पैक (Lotus Herbal Face Pack) लेने की सलाह देंगे। इस ब्रांड का फेस पैक काफी असरदार और नैचुरल है।  

बायोटिक – Biotique

Biotique-bio-papaya-night-cream-ayurvedic

जब हम बेस्ट इंडियन हर्बल ब्यूटी ब्रांड्स की बात करते हैं तो बायोटिक हमेशा टॉप 10 की सूची में आता है। ये हर्बल ब्रांड मेरे फेवरिट ब्रांड में से एक है। चाहे नाइट क्रीम हो या सन टैन को दूर करने की बात हो, यह ब्रांड स्किन की लगभग सभी परेशानियों को दूर करने में काफी असरदायक है।

कामा आयुर्वेद – Kama Ayurveda

Kama-Ayurveda-Night-cream-ayurved

जहां आयुर्वेद और ब्यूटी की बात आती है, वहां मेरा फेवरिट ब्रांड कामा आयुर्वेद ही होता है। इस ब्रांड के प्रोडक्ट्स में नैचुरल तत्वों से बने पेस्ट की खुशबू आती है। इस ब्रांड की एक ही कमी है और वह है कि ये थोड़ा महंगा ब्रांड है पर अगर आप एक बार इसके किसी प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर लेंगे तो हमेशा उसे ही ढूंढेंगे।  हम आपको कामा आयुर्वेद की ब्राइटनिंग आयुर्वेदिक नाइट क्रीम (Rejuvenating & Brightening Ayurvedic Night Cream) का इस्तेमाल करने की सलाह ज़रूर देंगे।

ये भी पढ़ें: लिपस्टिक ट्रेंड 2019: जानिए सर्दी के मौसम में लगाएं कौन से लिपस्टिक शेड्स

अरोमा मैजिक – Aroma Magic

Aroma-magic-anti-hair-fall-shampoo

डॉ. ब्लॉसम कोचर का अरोमा मैजिक आयुर्वेद का एक ऐसा ब्रांड है, जो आपकी स्किन से जुड़ी सभी परेशानियों को दूर कर सकता है और इस ब्रांड के प्रोडक्ट पॉकेट फ्रेंड्ली भी हैं। इनके प्रोडक्ट्स में एसेंशियल ऑयल्स, विटामिन और मिनरल के गुण हैं, जो स्किन के लिए बहुत फायदेमंद हैं। हम आपको इस ब्रांड की पैशन फ्लॉवर मसाज क्रीम (Passion Flower Massage Cream) और हेयर फॉल कंट्रोल शैम्पू (Hairfall Control Shampoo)इस्तेमाल करने की सलाह देंगे।

खादी – Khadi

Khaadi-ayurvedic-gel-facewash

खादी एक ऐसा ब्रांड है, जिसका नाम सुन कर ही भारत की मिट्टी की खुशबू आती है। आयुर्वेद एक ऐसा प्रोसेस है, जिसके प्रोडक्ट्स अगर आपकी स्किन पर सूट नहीं करेंगे तो नुकसान भी नहीं करेंगे। खादी के प्रोडक्ट्स भी उनमें शामिल हैं। जितना साधारण इसका नाम है, उतनी ही साधारण इसकी पैकेजिंग भी है। हम आपको इस ब्रांड का फेस वॉश (Face Wash) और एलो वेरा जेल (Khadi Ayurvedic Aloevera Neem and Basil) इस्तेमाल करने की सलाह देंगे।

ये भी पढ़ें: आपकी त्वचा को खूबसूरत और मुलायम बनाए रखने के लिए टॉप 15 बॉडी लोशन

आयुर्वेदिक औषधि भी है मसालों की रानी हल्दी, जानें सेहत और त्वचा के लिए इसके फायदे

स्किन टाइप के अनुसार बेस्ट क्रीम