home / xSEO
संतरा खाने के फायदे और नुकसान – Santra Khane ke Fayde (Orange in Hindi)

संतरा खाने के फायदे और नुकसान – Santra Khane ke Fayde (Orange in Hindi)

संतरा या फिर नारंगी या ऑरेंज के नाम से जाना जाता है। संतरा (santra in hindi) आमतौर पर सर्दियों के मौसम में बहुत ही चाव के साथ लोगों द्वारा खाया जाता है और ये लोगों को बहुत ही पसंद होता है। दरअसल, संतरा (संतरा खाने के फायदे और नुकसान) बेहद ही रसीला और खट्टा-मीठा होता है। यही कारण है कि लोगों को संतरा (orange benefits in hindi) इतना अधिक पसंद आता है। केवल इसका स्वाद ही नहीं बल्कि वैसे भी ये बाकि फलों से काफी अलग होता है लेकिन बहुत ही कम लोग जानते हैं कि संतरा (orange fruit in hindi) केवल स्वास्थ्य के लिए ही लाभदायक नहीं होता बल्कि इसके बहुत से औषधीय गुण भी होते हैं।  जानिए मौसमी जूस के फायदे और नुकसान

संतरा क्या है – Orange  in Hindi

Orange  in Hindi

संतरे (santra khane ke fayde) का पेड़ बेहद ही हरा-भरा होता है। यह लगभग 2-4 मीटर ऊंचा या फिर मध्यम आकार का होता है। संतरे (santra khane se kya hota hai) के पेड़ की टहनियां कंटीली होती हैं। वहीं संतरे का स्वाद खट्टा -मीठा होता है और इसकी तासीर गर्म होती है। केवल संतरा ही नहीं बल्कि इसके फूल भी बेहद मनमोहक होते हैं। ये बुखार दूर करने में मदद करते हैं और साथ ही बल प्रदान करते हैं। यदि आप नियमित रूप से संतरे का सेवन करते हैं तो मूत्र की रुकावट दूर होती है। संतरे (orange ke fayde) का फल अर्धगोलाकार या गोलाकार होता है। जब यह कच्चा होता है तो ये हरे रंग का होता है। ड्रैगन फ्रूट के फायदे

संतरा खाने के फायदे – Santra Khane ke Fayde

Santra Khane ke Fayde

ये तो हम जानते हैं कि संतरा (orange khane ke fayde) बहुत ही स्वादिष्ट होता है लेकिन इसके साथ ही ये स्वास्थ्य और त्वचा के लिए भी बहुत अधिक लाभकारी होता है। संतरे का सेवन करने से आपके शरीर को विटामिन सी मिलता है और विटामिन सी आपके इम्यून सिस्टम के लिए बहुत ही अच्छा होता है। इसके अलावा भी संतरा कई तरीकों से आपके स्वास्थ्य और त्वचा के लिए लाभकारी होता है तो चलिए बिना कोई इंतजार किए आपको संतरे (santre ke fayde) के फायदों के बारे में बताते हैं।

सर्दी-जुखाम के लिए संतरा

संतरे (orange ke fayde in hindi) का सेवन सर्दी-जुखाम को दूर करने के लिए बहुत ही उपयोगी होता है। इसके लिए आपको संतरे को रस को शहद और सेंधा नमक में मिला लेना चाहिए। केवल सर्दी-जुखाम ही नहीं बल्कि ये आपको अस्थमा और सांस संबंधी परेशानी से भी बचाता है। इसके अलावा यदि आप 1 से 2 बूंद संतर के रस को नाक के रास्ते अंदर लेते हैं तो भी आपकी सर्दी-जुखाम की समस्या दूर होती है। 

आप चाहें तो 10-20 मिलीग्राम संतरे के फल के छिलके का काढ़ा बना सकते हैं। इसमें 5 से 10 मिलीग्राम नींबू का रस मिला लें और फिर इसका सेवन करें। 

प्रेगनेंसी में संतरा खाने के फायदे – Pregnancy me Orange Khane ke Fayde

प्रेगनेंसी में संतरे (orange khane ke fayde in hindi) के सेवन से आपको भरपूर मात्रा में विटामिन सी मिलता है और इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। संतरे में आयरन और जिंक भी होता है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली के जरूरी है। प्रेगनेंसी में संतरा खाने से एलर्जी का खतरा कम होता है। इससे शिशु के कार्टिलेज, उतकों, रक्त वाहिकाओं और हड्डियों में भी सहायता मिलती है। वहीं संतरे के सेवन से शिशु के मस्तिष्क का विकास होता है। 

दिल की बीमारी के लिए संतरा

संतरे के फूल के रस से अपनी छाती की मालिश करें। ऐसा करने से हृदय से जुड़ी बहुत सी बीमारियां दूर होती हैं। आप चाहें तो संतरे के छिलके का काढ़ा बना सकते हैं और 10 से 20 मिलीग्राम के बीच इसका सेवन कर सकते हैं। ये आपके हृदय स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी होता है। 

पेट दर्द के लिए संतरा

संतरे (santra ke fayde) के छिलके का चूर्म पेट के स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा होता है। पेट की तकलीफ के लिए आपको 500 मिलीग्राम मात्रा में छिलके के चूर्ण का सेवन करना चाहिए। इससे आपका पेट दर्द और अपच की समस्या दूर होती है। 

दस्त के लिए संतरा

दस्त के लिए भी संतरा (संतरा खाने के फायदे) काफी फायदेमंद होता है। इसके लिए आपको 10 से 15 मिलीग्राम के बीच संतरे का रस पीना चाहिए। इससे गर्भवती महिलाओं में दस्त की समस्या भी दूर होती हैं। 

गठिया के लिए

संतरे के पत्ते, फूल और छाल की पेस्ट बना लें। अब इसे थोड़ा सा गर्म क के दर्द और सूजन वाले जोड़ों पर लगाएं। इससे आपकी सूजन या फिर दर्द दोनों में आराम मिलता है। 

कील-मुहांसों के लिए संतरा

केवल स्वास्थ्य ही नहीं बल्कि त्वचा की खूबसूरती के लिए संतरा लाभकारी होता है। इसके लिए आप संतरे के छिलकों सुखाकर पीस लें। अब उसमें गुलाब जल मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इससे आपके चेहरे के कील-मुंहासे ठीक होते हैं और साथ ही चेहरे की खूबसूरती भी बढ़ जाती है। 

भूख बढ़ाने के लिए संतरा

भूख बढ़ाने में भी संतरा (orange juice ke fayde in hindi) काफी मदद करता है। इसके लिए आप 15-20 मिलीग्राम संतरे के छिलकों का काढ़ा बना लें। अब इसमें नींबू का रस मिला लें और रोजाना सुबह खाली पेट इसका सेवन करें। इससे अपच की समस्या भी दूर होती है। आप इस काढ़े का सेवन भूख ना लगने, पेट फूलने, उल्टी आने, दस्त होने या फिर कब्ज आदि के लिए कर सकते हैं। 

संतरे के रस के सेवन से पेट के कीड़े, अत्यधिक प्यास लगना, पेट के अफरने, दस्त और अपच की समस्या दूर होती है। इसके लिए आप सूखे हुए संतरे के छिलकों का चूर्ण बना लें। अब इस चूर्ण में 2-4 ग्राम सेंधा नमक मिला लें और इसे छाछ या मट्ठे के साथ पीएं। इससे भी आपकी भूख बढ़ेगी। 

रक्तचाप को नियंत्रित करने के लिए संतरा

रक्तचाप के बिगड़ने का मुख्य कारण, वात दोष में असंतुलन होता है। इस वजह से संतरा आपके लिए बेहद उपयोगी हो सकता है। इसमें मौजूद वात शामक गुण रक्तचाप को नियंत्रित रखने में मदद करते हैं।

आंखों के लिए संतरा

एक रिसर्च की मानें तो संतरे में एंटीइंफ्लामेटरी गुण पाए जाते हैं और इस वजह से ये आंखों में होने वाली जलन और खुजली आदि समस्याओं में राहत पहुंचाने में मदद करता है। 

संतरा खाने के नुकसान – Santra Khane ke Nuksan

Santra Khane ke Nuksan

संतरा (benefits of orange in hindi) सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी होता है लेकिन आपको इसका प्रयोग सीमित मात्रा में करना चाहिए। यदि आप जरूरत से अधिक मात्रा में संतरे का सेवन करते हैं तो आपको इसके नुकसान भी हो सकते हैं। यहां हम आपको विस्तार से बताने वाले है कि आपको संतरे के किस प्रकार से नुकसान (संतरा खाने के नुकसान) हो सकते हैं-

– संतरे में समृद्ध मात्रा में फाइबर होता है और यदि आप अधिक मात्रा में फाइबर का सेवन करते हैं इससे आपको अपच, पेट में ऐंठन या फिर दस्त आदि हो सकता है। वहीं यदि आप कम मात्रा में फाइबर लेते हैं तो भी आपको गैस या दस्त की समस्या हो सकती है।

– इसके अलावा, संतरा एसिडिक प्रकृति का होता है और इस वजह से यदि आप काफी अधिक मात्रा में संतरा खाते हैं तो इससे आपको जलन आदि की समस्या हो सकती है। 

संतरे से जुड़े कुछ सवाल जवाब – FAQ’s

संतरा को इंग्लिश में क्या बोला जाता है?

संतरे को इंग्लिश में ऑरेंज कहते हैं।

संतरे में कौन कौन सी विटामिन पाई जाती है?

संतरे में विटामिन सी, ए, बी और मैग्नीशियम, पौटैशियम और फासफॉरस आदि होता है।

संतरा खाने के बाद क्या नहीं खाना चाहिए?

संतरा खाने के बाद आपको कभी भी दूध नहीं पीना चाहिए क्योंकि ये आपको काफी अधिक नुकसान पहुंचा सकता है।

सुबह संतरा खाने से क्या होता है?

जैसा कि हमने बताया, सतंरा एसिडिक नेचर का होता है और इस वजह से यदि आप खाली पेट संतरा खाते हैं तो इससे आपके पेट में अधिक एसिड बनेगा और आपको परेशानी होगी।

ये भी पढ़ें-

अंडे खाने के फायदे

29 Jul 2021

Read More

read more articles like this

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text