Advertisement

Care

बालों से रूसी को जड़ से खत्म करने के उपाय और रामबाण इलाज – Dandruff Hatane ke Upay

Archana ChaturvediArchana Chaturvedi  |  Jan 4, 2021
बालों से डैंड्रफ खत्म करने का रामबाण इलाज, Dandruff Hatane ke Upay
क्या आपको स्कैल्प पर खुजली महसूस हो रही है? क्या आपको लगातार अपना सिर खुजाने का मन करता है? अगर आपके सिर पर जूं नहीं है, तो फिर ये डैंड्रफ यानि रूसी होने के संकेत हैं। आ,जकल समय के कमी के चलते बालों की देखभाल न कर पाने, प्रदूषण, नए हेयर स्टाइल और हेयर प्रोडक्ट इस्तेमाल करने के कारण लोगों को रूसी होने की परेशानी झेलनी पड़ती है। बालों में रूसी होना एक आम सी बात है। खासतौर पर सर्दी में तो ये समस्या और भी बढ़ जाती है। जी हां, बालों में डैंड्रफ बढ़ जाने से सिर में खुजली होना बढ़ जाती है और इससे आपके सिर की त्वचा लाल पड़ सकती है और उसमें घाव भी हो सकते हैं। अगर सिर की खुजली (itchy scalp) के साथ आपको सिर पर सफेद पपड़ी भी नजर आ रही है तो समय रहते ही आपको रूसी को रोकने का इलाज (rusi ka ilaj) करना पड़ेगा नहीं तो ये समस्या एक विकराल रूप ले सकती हैं। आपकी समस्याओं के समाधान के लिए यहां हम आपके लिए लेकर आये हैं डैंड्रफ होने का कारण, सिर में खुजली के उपाय, डैंड्रफ का रामबाण इलाज (Dandruff Solution in Hindi) आदि। 

डैंड्रफ क्या है? – What is Dandruff in Hindi

क्या आपने कभी ब्लैक ड्रेस पहनते समय अपने कंधों पर सफेद चॉक डस्ट जैसा देखा है। अगर हां तो यही डैंड्रफ (dandruff kaise hataye) है। ये आनुवांशिक होने के साथ बदलते वातावरण के कारण भी हो सकती है। ये अधिकतर हमारे सिर की ऑयली स्किन वाले हिस्से पर ही अपना घर बनाती है, जिसके परिणाम स्वरूप ये सिर की त्वचा पर सफेद पपड़ी और खुजली का कारण भी बनती है। कई बार सिर खुजाने पर आपने अपने नाखूनों में भी इसे देखा होगा। जब रूसी के कारण सिर पर खुजली बढ़ने लगे और आप दूसरों के सामने शर्मिंदा महसूस करने लगें तो समझ जाएं कि अब समय आ गया है इससे छुटकारा पाने का। बेहतर होगा इसकी शुरूआत में ही आप इसका इलाज कर लें, जिससे ये ज्यादा बढ़ने न पाए। आयुर्वेद के अनुसार अक्सर हमारे शरीर में उपस्थित कफ और वात दोष के असंतुलित हो जाने पर सिर की त्वचा पर सफेद पपड़ी जैसी फफूंदी जमने लगती है जिसे रूसी (dandruff solution in hindi) कहते हैं। वैसे सरल भाषा में जानें तो जब सिर की त्वचा की सबसे ऊपरी पतली परत निष्क्रिय हो जाती है वो पपड़ी की तहर हटने लगती है, जिससे डैंड्रफ होता है।

डैंड्रफ होने का कारण – Dandruff Causes in Hindi

साफ और स्वस्थ बाल हर किसी की पहली पसंद होते हैं, फिर चाहे आपके बालों का रंग काला हो या फिर भूरा। मगर हमारे बालों की खूबसूरती छीन लेती हैं, उनमें होने वाली रूसी। इससे आपको लोगों के सामने शर्मिंदा होने पड़ता है, क्योंकि ये आपके बालों के साथ-साथ आपकी ड्रेस पर भी नजर आते हैं और बार-बार आप सिर खुजाने लगते हैं। डैंड्रफ एक बेहद आम समस्या है। इसके कई कारण (डैंड्रफ होने का कारण) हो सकते हैं, जिनमें से कुछ हम आपको यहां बता रहे हैं (dandruff kaise hota hai) –

Causes of Dandruff in Hindi

सिर गंदा रखने की वजह से

जो लोग बालों को नियमित रूप से साफ नहीं करते, उनके स्कैल्प पर ऑयल और डेड स्किन सेल्स का फॉर्मेंशन होता है, जिससे डैंड्रफ बनता है। आपने भी ये बात खुद नोटिस की होगी कि जब आपके बाल गंदे होते हैं तो सिर में खुजली बहुत तेज हो जाती है और यही शुरूआत होती है डैंड्रफ होने की।

ऑयली स्कैल्प के कारण

ऑयली स्कैल्प आपके बालों में रूसी का मुख्य कारण होती है। सिर की त्वचा पर जमा होने वाली गन्दगी फंगस को बुलावा देती है। स्कैल्प पर यही फंगस जन्म देती है रूसी को। डैंड्रफ स्कैल्प के उन एरिया पर ज्यादा पाई जाती है, जहां की स्किन ऑयली होती है।

मौसम भी है जिम्मेदार

बदलता मौसम भी डैंड्रफ होने की मुख्य वजहों में से एक है। इस दौरान यदि आप अपने बालों को समय- समय पर नहीं धोते हैं, तो ऑयली स्कैल्प और स्किन सेल्स रूसी को जन्म दे सकती हैं।

खाने में वसा की मात्रा का ज्यादा होने से

जैसा भोजन आप करते हैं, आपकी सेहत पर उसका वैसा ही असर पड़ता है। यदि आप बहुत सारे डेयरी प्रोडक्ट्स और खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं, जिनमें वसा की मात्रा अधिक होती है, तो यह आपकी स्कैल्प पर रूसी, जलन और खुजली पैदा कर सकता है।

थायराइड की समस्या

जिन लोगों को थायराइड की समस्या होती है, उन लोगों को डेंड्रफ का ज्यादा सामना करना पड़ता है। क्योंकि थायराइड में सिर की त्वचा रूखी हो जाती है औऱ ड्राई स्कैल्प पर ये समस्या ज्यादा होती है।

What is Dandruff in Hindi

तनाव भी है जिम्मेदार

तनाव कई समस्याओं का मुख्य कारण है और रूसी भी उनमें से एक है। तनाव किसी भी त्वचा की स्थिति को खराब कर सकता है और आपके इम्यून सिस्टम पर भी बुरा असर डालता है। तनाव के कारण आप जितना अपने सिर पर खुजली करते हैं, ये उतनी ही बढ़ती जाती है।

गलत शैम्पू का इस्तेमाल

कई बार हम अनजाने में सिर्फ ब्रांड का नाम सुनकर या उनका एड देखकर शैम्पू खरीद लेते हैं। मगर ये नहीं सोचते कि ये हमारे बालों व स्कैल्प को सूट भी करेगा या नहीं। गलत तरह के शैम्पू वास्तव में आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इनका इस्तेमाल आपकी स्कैल्प पर प्रतिकूल प्रभाव डालता है। इससे डैंड्रफ, बाल झड़ना, बाल सफेद होने जैसी समस्याएं होने लगती हैं। बेहतर होगा अपने लिए सही शैम्पू का ही इस्तेमाल करें।

अपने बालों को अनियमित रूप से ब्रश करना

यदि आप अपने बालों को नियमित रूप से ब्रश नहीं करते हैं, तो आप न केवल उन्हें रूखा बल्कि सूखा भी बनाते हैं। इससे आपकी स्कैल्प पर मृत त्वचा भी बनने लगती है, जो रूसी का कारण होती है।

शैम्पू न करना

अगर आपके बाल छोटे हैं तो हर दूसरे दिन व लंबे हैं तो हफ्ते में 2-3 बार इन्हें शैम्पू करना ज़रूरी होता है। यदि आप नियमित रूप से अपने बालों को शैम्पू नहीं करते हैं तो ऑयली स्कैल्प रूसी को जन्म दे सकती है।

https://hindi.popxo.com/article/tea-coffee-natural-hair-dye-for-grey-hair-method-in-hindi

डैंड्रफ कैसे हटाये – Dandruff Kaise Hataye

ड्रेसिंग कितनी भी कूल क्यों न हो और मेकअप कितना भी पर्फेक्ट क्यों न हो, बालों से झांकती डैंड्रफ सब बर्बाद कर देता है !!! लाख कोशिशों के बाद भी अगर जिद्दी डैंड्रफ पीछा नहीं छोड़ रही है तो इसका मतलब है कि थोड़ा और अवेयर हो जाने की जरुरत है। यहां हम आपको डैंड्रफ कम करने के कुछ बेसिक उपया (dandruff kaise hataye) बता रहे हैं, जिन्हें आपको जरूर ध्यान में रखना चाहिए। तो आइए जानते हैं कि डैंड्रफ को कैसे कम कर सकते हैं – 

Dandruff Kaise Hataye

मेडिकेटेड शैम्पू का इस्तेमाल करें

सबसे पहले आपको रूसी से छुटकारा पाने के लिए एक बेहतर एंटी- डैंड्रफ शैम्पू का खरीदना होगा। शैम्पू खरीदते करते उसमे इस्तेमाल किए गए इन्ग्रीडियंट्स को अच्छे से पढ़ लें। पाइरिथियोन जिंक, सैलिसिलिक एसिड, केटोकोनैजोल और सेलेनियम सल्फाइड जैसे इन्ग्रीडियंट्स आपके एंटी- डैंड्रफ शैम्पू में ज़रूर होने चाहिए। ये स्कैल्प पर होने वाली खुजली से लड़ने में मदद करते हैं और आपके बालों से रूसी को कम करते हैं।

बालों को गर्म पानी से न धोएं

सबसे पहले तो ये बात जान लें कि बालों के लिए गर्म पानी बेहद नुकसानदायक है। क्योंकि गर्म पानी से आपके बाल डीहाइड्रेट होते हैं जिससे स्कैल्प ड्राई हो जाती है और रूसी की समस्या होने लगती है। इसलिए आप भले ही गर्म पानी से नहाती हों पर जब बात बालों की हो तो जितना हो सके ठंडे पानी से ही धोएं। सर्दियों में बाल धोने के लिए पानी हल्का गुनगुना ही रखें।

तेल मालिश है जरूरी

याद होगा आपको कि पहले के समय औरतें बालों में तेल जरूर लगाती थी। लेकिन आज के समय में पहले से ज्यादा प्रदूषण बढ़ गया है और हम उससे भी ज्यादा अपने बालों की केयर को लेकर लापरवाह हो गये हैं। बालों में तेल मालिश बेहद जरूरी है। क्योंकि इसी से उन्हें पोषण मिलता है और वो मजबूत बनते हैं। सिर की मांसपेशियों में रक्त संचार तेज होता है। डैंड्रफ के लिए तेल भी काफी असरदार होते हैं। इसीलए हफ्ते में कम से कम 2 बार बालों की तेल से मालिश जरूर करें। आजकल मार्केट में कई तरह के एंटी डैंड्रफ हेयर ऑयल जैसे – जैतून का तेल, प्याज का तेल और भृंगराज का तेल उपलब्ध हैं जो रूसी समाधान (rusi ka ilaj) करता है।

एक अच्छे कंडीशनर का उपयोग करें

कंडीशनर स्कैल्प को हाइड्रेट करते हैं और नमी प्रदान करते हैं। अपने बालों के लिए सही तरह का शैम्पू मिल जाने के बाद कंडीशनर का चुनाव करें। (dandruff solution in hindi) मेडिकेटेड शैंपू में सैलिसिलिक एसिड होता है जो बालों को सुखाता है। इसके बाद बालों के कंडीशन करना और भी ज्यादा ज़रूरी हो जाता है। 

बालों को कैमिकल से दूर रखें

हम सभी को अपने बालों को कलर करना या स्ट्रेट और कर्ल करना काफी पसंद होता है। इनमें इस्तेमाल होने वाले हीटिंग टूल व केमिकल्स से बालों की संवेदनशील त्वचा को काफी नुकसान पहुंचता है। कभी-कभी अपने बालों को स्टाइल करने में कोई बुराई नहीं है, लेकिन जब आप इसकी आदत बना लेते हैं, तब ये बालों को हानि पहुंचाना शुरू कर देते हैं, जिससे रूसी का आने (dandruff kaise hataye) का मौका मिल जाता मिल जाता है। 

andruff solution in hindi

ज्यादा न करें बालों पर एक्सपेरिमेंट्स 

स्टाइलिश दिखना बेशक जरूरी है। लेकिन बालों को नुकसान न हो इसलिए लिमिट्स तय करें। बहुत अधिक एक्सपेरिमेंट्स और केमिकल बेस्ड प्रोडक्ट्स का प्रयोग स्कैल्प को नुकसान पहुंचाता है।

रोजाना बालों को करें ब्रश

अगर आप अपने बालों को नियमित रूप से ब्रश नहीं करते हैं, तो आप न केवल उन्हें रूखा बल्कि सूखा भी बनाते हैं। इससे आपकी स्कैल्प पर मृत त्वचा भी बनने लगती है, जो रूसी का कारण होती है और फिर इसी से खुजली भी होने लगती है। इसीलिए बालों को रोजाना 2 बार ब्रश जरूर करें। समय-समय पर अपने कंघी और हेयर ब्रश की सफाई जरूर करें, ऐसा न करने से स्कैल्प में इंफेक्शन हो सकता है। 

तनाव से दूर रहें

तनाव सीधे रूसी का कारण नहीं बनता है, लेकिन यह आपके इम्यून सिस्टम को कमजोर करता है। यह आपके खाने की आदतों को प्रभावित करता है जो बाद में आपकी त्वचा, शरीर और बालों पर भी दिखाई देता है। यह आपके स्कैल्प को स्वाभाविक रूप से अधिक संवेदनशील बना सकता है। बेहतर होगा अपने तनाव के कारणों का पता लगाकर उन्हें दूर करने की कोशिश करें। अपने काम से ब्रेक लेना, मिनी वेकेशन पर जाना, स्पा में एक दिन बिताना, अच्छा संगीत सुनना, फिल्में देखना या योगा करना जैसी कई चीज़ें हैं जो तनाव को दूर रखने में मदद करती हैं।। स्वस्थ बालों और त्वचा के लिए एक स्वस्थ जीवन शैली बहुत आवश्यक है।

नारियल तेल का प्रयोग करें

अपने बालों को तेल से मालिश करना उन लोगों के लिए बेहतर विकल्प नहीं है, जिनके बालों पर रूसी है क्योंकि तेल इसे और भी बदतर बना सकता है। मगर नारियल का तेल अलग है। नारियल तेल के साथ अपनी स्कैल्प की मालिश करें, कुछ ही दिनों में आप खुद अंतर महसूस करेंगे। नारियल के तेल में एंटीफंगल गुण होते हैं जो आपके स्कैल्प को पोषण व मॉइश्चराइज़ करते हैं और एंटी डैंड्रफ का काम करते हैं।

https://hindi.popxo.com/article/baal-badhane-ka-tarika-in-hindi

डैंड्रफ का रामबाण इलाज – Dandruff ka Ilaj

सर्दियों के मौसम में डैंड्रफ ज्यादा बढ़ जाती है। इसे रोकने के लिए हम तरह-तरह के उपाय और शैम्पू आज़माते हैं। पार्लर से ट्रीटमेंट (dandruff ka ilaj) भी लेते हैं, लेकिन फिर भी पूरी तरह से खत्म नहीं होती, बल्कि कुछ समय में ही लौट आती है। मगर अब आपको रूसी से ज्यादा परेशान होने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ ऐसे उपाय (डैंड्रफ का रामबाण इलाज) जिनकी मदद से आप हमेशा के लिए रूसी से छुटकारा पा सकते हैं। तो आइए जानते हैं बालों से रूसी हटाने के घरेलू उपाय के बारे में –

Dandruff ka Ilaj

– जिन बालों पर रूसी होती है, उनके लिए दही काफी फायदेमंद होता है। इसके लिए आधी कटोरी खट्टा दही लें और इसे बाल धोने के एक घंटा पहले बालो में और बालों की जड़ों में अच्छी तरह से लगा लें। फिर इसे एक घंटे तक लगा रहने दें, उसके बाद शैम्पू से बालों को धो लें। इससे बालों की रूसी तो मिट ही जाएगी, साथ में बाल रेशमी भी हो जायेंगे। इसका इस्तेमाल हफ्ते में दो से तीन बार करें।
– अंडे में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है, जिस वजह से इसे लगाने से बालों को मजबूती मिलती है और रूसी होने की आशंका भी कम हो जाती है। साथ ही बालों की ग्रोथ भी अच्‍छी तरह होती है। इसके लिए दो अंडे लें और उन्‍हें हल्‍के गुनगुने पानी में फेंटकर बालों पर लगा लें। 20 मिनट तक लगा रखने के बाद बालों को अच्‍छी तरह धो लें। दो हफ्ते में रूसी दूर हो जाएगी।
– 6 चम्‍मच पानी में दो चम्‍मच सिरका मिलाकर बालों में अच्‍छे से मसाज करते हुए लगाएं। रात को सोने से पहले लगाना बेहतर होता है। सुबह उठकर गुनगुने पानी से बालें को धो लें या फिर सिरके को 5 मिनट पहले लगाएं और धो लें। सिरका बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है। ऐसा एक दिन एक छोड़कर करने पर रूसी दूर हो जाती है। 9dandruff solution in hindi)
–  एक कप में दो चम्मच सरसों का तेल लीजिये और फिर इसमें एक चम्मच नींबू का रस मिला लें। फिर इन्हें मिक्स कर लें। ध्यान रहे ये मिश्रण बालों को धोने से आधे घंटे पहले ही लगाना है। बालों पर कुछ देर इसे लगा रहने के बाद उन्हें धो लें। इससे आपको रूसी की समस्या से निजात तो मिल ही जायेगी साथ में बाल लंबे भी होंगे।
– सबसे पहले मुल्तानी मिट्टी को रात भर पानी में भिगोकर रख दें। सुबह इसका लेप बनाकर उसमें नींबू का रस मिलाकर बालों पर 20 मिनट के लिए लगाएं। फिर सिर को ठंडे पानी से धो दें। इस उपाय से भी रूसी जल्दी दूर हो जाएगी।
– नींबू के गुण आपके स्कैल्प के पीएच लेवल को संतुलित करने में मदद करते हैं, जिससे रूसी दूर होती है। इसके लिए नींबू के रस के 3 बड़े चम्मच के साथ अपनी स्कैल्प की मालिश करें और फिर पानी से धो दें। बाद में अपने बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें। ध्यान रहे, इसके बाद बालों पर कंडीशनर न लगाएं। इस प्रक्रिया को सप्ताह में दो बार दोहराएं। (dandruff home remedies in hindi)
– नीम में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं। इसके अलावा, इसमें रोगों को मारने वाला निमोनाॅल नामक एक तत्व होता है जो रूसी का इलाज करने में मदद करता है। 5-6 नीम की पत्तियां लें और उन्हें मिक्सी में पीसकर एक गाढ़ा पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने बालों पर लगाएं और 20 मिनट के लिए लगा रहने दें। अब पानी से अपने बालों को धो लें।
– संतरे के छिलके में एसिडिक गुण होते हैं जो अतिरिक्त तेल को कम करने में मदद करते हैं जिससे आपको रूसी से छुटकारा मिलता है। संतरे के छिलके का पेस्ट बनाने के लिए इसे पहले मिक्सी में पीस लें और इसे अपने स्कैल्प पर लगा लें। पेस्ट को लगभग 30 मिनट के लिए लगा रहने दें। एक हल्के शैम्पू के साथ अपने बालों को धो लें। इसके बाद बालों पर कंडीशनर न लगाएं।

dandruff home remedies in hindi

– एलोवेरा के एंटिफंगल गुण आपके बालों को रूसी से बचाने में मदद कर सकते हैं। इसकी ठंडी तासीर  स्कैल्प पर होने वाली खुजली को शांत करती है। एलोवेरा की पत्ती के जेल को सीधा अपने बालों की जड़ों पर लगाएं। इसे लगभग 15 मिनट के लिए छोड़ दें, और फिर शैम्पू से बाल धो लें।
– डैंड्रफ निकालने का आसान तरीका है हफ्ते में 2 बार बथुए के पानी से बालों को धोना। जी हां, ऐसा करने से बालों में मौजूद जुएं मर जाते हैं रूसी भी दूर (balo me rusi ke upay in hindi) हो जाती है।
– मेहंदी न केवल हेयर डाई का काम करती है, बल्कि इसके सूखे पत्तों का इस्तेमाल बालों की कई समस्याओं के इलाज के लिए भी किया जाता है, जिसमें रूसी भी शामिल है। यह स्कैल्प के ऑयल को भी कम करती है और एक अच्छे कंडीशनर के रूप में भी काम करती है। बेहतर परिणाम के लिए, मेंहदी को दही और दो चम्मच नींबू के रस के साथ मिलाएं। मिश्रण को अपनी स्कैल्प पर लगाने से पहले 8 घंटे के लिए रख दें। फिर इसे अपने बालों पर लगाएं और लगभग दो घंटे तक लगा कर छोड़ दें। इसके बाद शैम्पू से बाल धो लें। 
– सिर में खुजली के उपाय ढूंढ रही हैं तो तीन कप पानी में एक बड़े चम्मच बेकिंग सोडा और अरंडी का तेल लेकर मिला लें। फिर इससे बालों को हल्का गीला कर लें और स्कैल्प पर मसाज करें। 5 मिनट बाद पानी से बाल धो लें।
https://hindi.popxo.com/article/baal-jhadne-ke-upay-in-hindi

डैंड्रफ फ्री बालों के लिए हेयर मास्क – Best Hair Mask for Dandruff in Hindi

कई बार रूसी हो जाने पर भी बाल बेजान हो जाते हैं। अगर आपके बालों में रूसी है, तो बालों की अच्छी सेहत के लिए इससे तुरंत छुटकारा पाना बेहद जरूरी है। रूसी की वजह से न केवल बाल रूखे-सूखे और बेजान हो जाते हैं बल्कि झड़ने भी लगते हैं। रूसी की समस्या से छुटकारा पाने के लिए हम आपको कुछ ऐसे एंटी डैंड्रफ हेयर मास्क की रेसिपी बता रहे हैं, जिससे आपके बालों में अगर रूसी है तो चली जाएगी और अगर नहीं है तो कभी नहीं आएगी। तो आइए जानते हैं डैंड्रफ फ्री बालों के लिए हेयर मास्क (dandruff treatment at home in hindi) के बारे में –

Best Hair Mask for Dandruff in Hindi

डैंड्रफ के लिए नीम का हेयर मास्क

नीम में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण मौजूद होते हैं, जिसकी वजह से आप स्कैल्प क्लीनर के तौर पर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आप सिर में जूं या रूसी यानि कि डैंड्रफ की समस्या (dandruff ko kaise hataye) से परेशान हैं तो नीम की पत्तियां उबाल लें और उस पानी से बाल धोयें। इसके अलावा नीम की पत्तियों को उबालकर उसमें शहद मिला लें और उसका गाढ़ा पेस्ट बनाकर बालों में लगाने से रूसी की समस्या जड़ से खत्म हो जायेगी। साथ ही इससे आपके बालों की चमक बढ़ेगी और वे मुलायम भी हो जायेंगे। 

डैंड्रफ के लिए सी सॉल्ट का हेयर मास्क

अगर आपके बाल बहुत जल्दी रूखे-सूखे और धूल- मिट्टी वाले हो जाते हैं, तो अपने सिर की मृत त्वचा को हटाने के लिए समुद्री नमक का इस्तेमाल करें। दरअसल समुद्री नमक में सिर की त्वचा को साफ करने वाले प्राकृतिक तत्व मौजूद होते हैं। यह आपके बालों से रूखेपन और डैंड्रफ को हटाकर उनमें नई जान ला देगा। अपने बालों को छोटे-छोटे हिस्सों में बांटें और वहां समुद्री नमक लगाकर हल्के हाथों से मालिश करें। पांच मिनट बाद बालों को धो लें। ऐसा करने से आपके सिर की मृत त्वचा और डैंड्रफ बाहर निकल जाएगा। 

डैंड्रफ के लिए खीरा और नींबू का हेयर मास्क

खीरे में ऐसे तत्व मौजूद होते हैं, जो बालों को ताजगी प्रदान करते हैं और नींबू में मौजूद तत्व बालों से रूसी व गन्दगी निकालने में मददगार साबित होते हैं। खीरे के रस में नीबू का रस मिलाकर अपने बालों पर लगाकर थोड़ी देर के लिए यूं ही छोड़ दें। इसके बाद अपने बालों को गुनगुने पानी से धो लें। इस मास्क के नियमित इस्तेमाल से आप आप डैंड्रफ जैसी समस्या से छुटकारा (rusi hatane ke upay) पा सकती हैं।

डैंड्रफ के लिए मेथी का हेयर मास्क

मेथी में एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं जो आपकी डैंड्रफ की समस्या को जड़ से खत्म करने की ताकत रखती है। इसके लिए मेथी के बीजों को रात भर पानी में भिगो लें। सुबह थोड़ा पानी डालकर पीस लें और तैयार पेस्ट में नींबू का रस मिलाएं। इस पेस्ट को जड़ों से शुरू करते हुए टिप तक और बालों और स्कैल्प में अच्छी तरह लगाएं। 30 मिनट बाद बाल धो लें।

डैंड्रफ के लिए प्याज का हेयर मास्क

प्याज में पाये जाने वाले एंटीफंगल गुण डैंड्रफ का कारण बनने वाले फंगस से छुटकारा पाने में मदद करते हैं। इसके लिए प्याज की प्यूरी बनाकर बालों की जड़ों में अच्छे से 1 घंटे तक के लिए लगाएं और फिर शैंपू कर लें।

https://hindi.popxo.com/article/baba-ramdev-natural-hair-care-tips-in-hindi

रूसी के नुकसान – Dandruff ke Nuksan

डैंड्रफ के कई साइड इफेक्‍ट्स भी होते हैं। ये केवल सिर की त्वचा को ही प्रभावित नहीं करता, बल्कि इसकी वजह से कई तरह की समस्याएं (andruff solution in hindi) भी पैदा कर हो सकती है। डैंड्रफ से बालों के अलावा चेहरे को भी कई नुकसान (Dandruff ke Nuksan) होते हैं। अगर आप नहीं जानते तो अब जरूर जान लीजिए –

Dandruff ke Nuksan

  1. यह आपके बालों को रफ बनाती है।
  2. यह बालों के दो मुंहे होने का कारण बनती है।
  3. इससे आपकी स्कैल्प पर खुजली पैदा होती है। 
  4. यह आपकी स्कैल्प को ऑयली बनाती है।
  5. इससे आपकी स्कैल्प पर जलन होती है।
  6. यह आपके बालों के विकास को धीमा कर देती है।
  7. कुछ मामलों में यह बालों के झड़ने का कारण बनती है।
  8. इससे बाल कमजोर होकर बीच से टूटन लगते हैं।
  9. डैंड्रफ का अधि‍क होना त्वचा पर संक्रमण पैदा कर सोरायसिस जैसी समस्याओं को भी जन्म दे सकता है।
  10. रूसी की पपड़ी स्किन पर जहां गिरती है वहां रोम छिद्र बंद हो जाते हैं और चेहरे तथा शरीर पर मुंहासे होने लगते हैं।
https://hindi.popxo.com/article/benefits-of-glycerin-for-hair-diy-in-hindi

डैंड्रफ का आयुर्वेदिक इलाज से जुड़े सवाल और जवाब

डैंड्रफ के लिए कौन सा शैंपू अच्छा है?

बाज़ार में कई ऐसे एंटी-डैंड्रफ शैम्पू भी आते हैं जो आपके बालों से रूसी दूर भगा (rusi hatane ke upay) सकते हैं। वैसे बेहतर रहेगा कि डैंड्रफ के लिए ऐसे शैंपू का इस्तेमाल करें जो जीवाणुरोधी गुणों से समृद्ध हो। वैसे आप चाहें तो हिमालय एंटी- डैंड्रफ शैम्पू, पतंजलि एंटी- डैंड्रफ शैम्पू- केश कांति हेयर क्लींज़र और हेड एंड शोल्डर स्मूद एंड सिल्की एंटी- डैंड्रफ शैम्पू का इस्तेमाल कर सकते हैं।

सिर में डैंड्रफ क्यों होता है?

बाल गंदे रहने के कारण हमारी स्कैल्प ऑयली हो जाती है। सीबम तेल त्वचा की मृत कोशिकाओं के साथ मिलकर खुजली वाली परतें बना देता है। वैसे सरल भाषा में जानें तो जब सिर की त्वचा की सबसे ऊपरी पतली परत निष्क्रिय हो जाती है वो पपड़ी की तहर हटने लगती है, जिसे डैंड्रफ होता है।

क्या डैंड्रफ से बाल झड़ते हैं?

बाल झड़ने की वजह डैंड्रफ नहीं है मगर डैंड्रफ होने के कारण आपके बाल ज्यादा झड़ने लगते हैं। क्योंकि डैंड्रफ हमारे सिर की त्वचा और बालों के रोम छिद्रों को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

रूसी की होम्योपैथिक दवा का नाम क्या है?

वैसे तो कई अंग्रेजी दवाएं और शैंपू आते हैं जिनसे रूसी का इलाज (rusi ka ilaj)किया जा सकता है। लेकिन बिना किसी दुष्प्रभाव के होम्योपैथिक दवाएं ज्यादा सुरक्षित और कारगर है। ब्रिटिश होम्‍योपैथिक एसोसिएशन के अनुसार सल्‍फर, आर्सेनिकम एल्‍बम, नेट्रम म्‍यूरिएटिकम और ग्रेफाइट्स रूसी और इससे जुड़े लक्षणों को नियंत्रित करने में उपयोगी हैं।

डैंड्रफ निकालने का आसान तरीका क्या है?

डैंड्रफ निकालने का आसान तरीका है हफ्ते में 2 बार बथुए के पानी से बालों को धोना। जी हां, ऐसा करने से बालों में मौजूद जुएं मर जाते हैं रूसी भी दूर (balo me rusi ke upay in hindi) हो जाती है।

बालों की खुजली कैसे दूर करें ?

सिर की खुजली दूर करने में दही काफी फायदेमंद साबित होता है। प्राकृतिक रूप से दही को औषधि के रूप में प्रयोग किया जा सकता है और इसके वैज्ञानिक प्रमाण भी उपलब्ध हैं। बालों में दही लगाने से बाल लंबे, घने, मुलायम और खूबसूरत बनते हैं। साथ ही ये ईची स्कैल्प से भी छुटकारा दिलाता है।

क्या डैंड्रफ की वजह से स्किन इंफेक्शन भी हो सकता है?

अगर आपके चेहरे पर अचानक मुहांसे या फुंसियां होना शुरु हो गया है, तो इसका कारण डैंड्रफ भी हो सकता है। क्योंकि अत्यधि‍क डैंड्रफ होने पर ये आपके चेहरे या त्वचा के जिन स्थानों पर गिरता है, वहां मुहांसे हो सकते हैं। यह आपकी त्वचा को खराब कर सकता है। यही नहीं इससे कई तरह के स्किन इंफेक्शन भी हो सकते हैं।