जानें विनेगर यानि सिरका के फायदे - Sirka ke Fayde

Sirka ke Faydeसिरका के फायदे - Sirka ke Fayde

आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि बाजार में इस समय कई तरह के विनेगर मौजूद हैं, जिसमें एप्पल साइडर विनेगर से लेकर व्हाइट विनेगर शामिल हैं। अपने देश में सबसे ज्यादा डिस्टिल्ड विनेगर और एप्पल साइडर विनेगर लोकप्रिय है। विनेगर कैसे बनाते हैं? विनेगर को अल्कोहलिक लिक्विड का फर्मेंटेशन करके बनाया जाता है। कई फर्मेंटेड सामग्री जैसे- नारियल, चावल, शहद, खजूर यानि डेट फ्रूट आदि की सहायता से विनेगर को बनाया जाता है। स्वास्थ्य और खूबसूरती से लेकर वजन घटाने तक विनेगर के उपयोग और बेशुमार फायदे हैं। 


विभिन्न प्रकार के विनेगर - Types of Vinegar in Hindi


खाने में विनेगर का प्रयोग - Vinegar Uses in Hindi


आपकी खूबसूरती में भी इजाफा करे विनेगर - Beauty Benefits of Vinegar in Hindi


विनेगर के सेहत संबंधी लाभ - Health Benefits of Vinegar in Hindi


विनेगर के साइड इफेक्ट्स - Side Effects of Vinegar in Hindi


सिरका क्या है? - Sirka Kya Hota Hai?


आपके मन में अगर ये ये प्रशन उठ रहा है कि इतनी सारी खूबियों से भरपूर आखिर सिरका क्या होता है (vinegar kya hota hai) तो हम आपको बता दें ये एक प्रकार का तरल पदार्थ है जो की एसिटिक एसिड की मदद से बनाया जाता है जिसे हम विनेगर भी कहते हैं।सिरके का स्वाथ्य लाभ भी बहुत है खास कर पेट दर्द, सर दर्द या खट्टी डकार की समस्याओं में।


कैल्शियम की कमी को दूर करने के उपाय


विभिन्न प्रकार के विनेगर - Types of Vinegar in Hindi


एप्पल साइडर विनेगर - Apple Cider Vinegar


भारत के साथ अमेरिका में भी एप्पल साइड विनेगर का प्रयोग ही सबसे ज्यादा किया जाता है। हल्के पीले रंग के इस विनेगर को सेब को दबाकर बनाया जाता है, जो इसे खास किस्म का फ्लेवर देता है। इसके बहुत से फायदे है (apple vinegar ke fayde)। सलाद ड्रेसिंग, मैरिनेड आदि में एप्पल साइडर विनेगर का प्रयोग बखूबी किया जाता है।


व्हाइट विनेगर - White Vinegar


वाइट विनेगर क्या होता है? पकाने में सबसे ज्यादा व्हाइट विनेगर का ही प्रयोग किया जाता है। इसे व्हाइट वाइन से तैयार किया जाता है। इसका स्वाद तीखा होता है, जो चिकन या फिश डिशेज में खूब इस्तेमाल में लाया जाता है। खासतौर पर चाइनीज़ व्यंजनों में इस तरह के विनेगर का इस्तेमाल किया जाता है।


इतनी तरीकों से खाया जा सकता है घी


राइस विनेगर - Rice Vinegar


यह विनेगर के पुराने प्रकार में से एक है। इसे राइस वाइन को फर्मेंट करके बनाया जाता है। राइस विनेगर सफेद, लाल और काले रंग में मिलता है। व्हाइट राइस विनेगर का प्रयोग अचार बनाने में किया जाता है, जबकि रेड राइस विनेगर का प्रयोग सॉस और डिप्स को बनाने में किया जाता है।


बैलसेमिक विनेगर - Balsamic Vinegar


इसे डार्क ब्राउन कलर विनेगर के तौर पर जाना जाता है, जिसे बिना फिल्टर और बिना फर्मेंट किए अंगूर से बनाया जाता है। अन्य विनेगर की बजाय बैलसेमिक विनेगर को फर्मेंटेड अल्कोहल से नहीं बनाया जाता है और यही वजह है कि यह विनेगर इटली में काफी प्रसिद्ध है। इसे अंगूरों को दबाकर तैयार किया जाता है और वाइन की तरह लंबे समय तक छोड़ दिया जाता है।


मानसिक तनाव से जूझ रहे हैं, तो इन तरीकों से लाएं जीवन में सुख-शांति


माल्ट विनेगर - Malt Vinegar


लाइट गोल्डन रंग का यह विनेगर ऑस्ट्रिया, जर्मनी और नीदरलैण्ड में काफी पॉपुलर है। यह बीयर से बनता है और इसका स्वाद तीखा होता है। माल्ट विनेगर में एसिटिक एसिड होता है, जिसकी वजह से वजन प्रबंधन के लिए यह बेहतरीन है।


शुगरकेन विनेगर - Sugarcane Vinegar


इसे केन विनेगर कहा जाता है, जो गन्ने से बनता है। इसका स्वास राइस विनेगर की तरह ही होता है। नाम के ठीक उलट, शुगरकेन विनेगर स्वाद में बिल्कुल मीठा नहीं होता है। इसका स्वाद अन्य विनेगर की तरह ही होता है।


खाने में सिरका का उपयोग - Vinegar Uses in Hindi


देश- विदेश के किचन में सिरका का उपयोग खूब किया जाता है। हमारे यहां तो इसका प्रयोग खान- पान में पहले कम किया जाता था लेकिन समय के साथ नए डिशेज और रेसिपी के चलन के साथ हमारे यहां भी विनेगर का प्रयोग अब काफी किया जाने लगा है।


जिलेटिन के फायदे और नुकसान


अचार


अपने भारतीय घरों में खाना अचार के बिना अधूरा है। दाल - चावल खाना हो या पूरी, अचार के साथ जायका बढ़ जाता है। हमारे यहां के अचार में खास तरह के मसालों का प्रयोग किया जाता है। लेकिन इन दिनों अचार में विनेगर का प्रयोग खूब किया जा रहा है। विनेगर को अचार में मिलाने से अचार का स्वाद भी बढ़ जाता है और यह लंबे समय तक टिक भी जाता है।


सलाद


Vinegar in salad


पहले तो हमारे यहां सलाद बनाते समय सलाद को खट्टा स्वाद देने के लिए नींबू का इस्तेमाल किया जाता था। लेकिन अब सलाद में भी विनेगर डालने का रिवाज चल निकला है। और यकीन मानिए इससे सलाद का स्वाद दोगुना बढ़ जाता है।


मैरिनेड और सॉस


अपने यहां अब मैरिनेड और सॉस का प्रयोग भी खूब किया जाने लगा है। यदि आपको मैरिनेड और सॉस का स्वाद बढ़ाना है तो इसमें विनेगर डाल दीजिए। इनका स्वाद दोगुना हो जाएगा।


बेकिंग


बेकिंग सोडा के साथ विनेगर का प्रयोग किसी भी बेकिंग आइटम को बेहतर बना सकता है। दरअसल बेकिंग सोडा के साथ मिलकर विनेगर कार्बन डाइऑक्साइड गैस निकालता है, जो बेकिंग आइटम को बेहतरीन बना देता है।


चीज़


आपको तो पता ही होगा कि चीज़ भी बहुत तरह की होती है। कुछ तरह की चीज़ दूध और व्हाइट विनेगर को मिलाकर बनाई जा सकती हैं। जब दूध में विनेगर को डाला जाता है तो यह दूध के प्रोटीन को अलग करता है और दही एवं व्हे को अलग कर देता है। इसके बाद सॉफ्ट चीज़ बन जाती है।


स्किन, बालों और कई रोगों के लिए दवा का काम करते हैं सरसों के बीज


घर के लिए विनेगर के फायदे - Vinegar ke Fayde 


"Vinegar


खान- पान के अलावा भी विनेगर का प्रयोग इतनी जगहों पर किया जा सकता है कि आप जान कर हैरान हो जाएंगे। विनेगर न केवल आपके भोजन के स्वाद को बढ़ाने में मददगार है, बल्कि आपके घर को भी खूबसूरत और चमकदार बनाने में अपना महत्वपूर्ण योगदान देता है।


हर्बल टी के फायदे


हटाए जिद्दी दाग- धब्बे


गरमी के दिनों में पसीना इतना निकलता है कि आप लाख कोशिश कर लें यह रुकने का नाम नहीं लेता है। पसीना निकल कर कपड़े पर लगता है और अपने दाग छोड़ जाता है। कई बार तो यह दाग कपड़े को धोने के बाद निकल जाता है लेकिन कई बार इतना जिद्दी होता है कि निकलता ही नहीं। हल्के रंग वाले कपड़ों के साथ यह अक्सर होता है। ऐसे में विनेगर आपके काम आ सकता है। विनेगर को स्प्रे वाली बोतल में डालकर रख लें। अब पसीने वाले कपड़ों को धोने से पहले दाग वाली जगहों पर विनेगर स्प्रे कर लें। दाग आंख झपकते ही गायब हो जाएंगे।


फूलों को रखे ताजा


आपको अपने कमरे में ताजे फूल रखने का शौक है। लेकिन फूल दो- तीन दिन में ही मुरझाने लगते हैं। आप सोचती हैं कि काश कोई जादू या फॉर्मूला होता, जिसकी मदद से फूलों को लंबे समय तरो- ताजा  रखा जा सकता। लेकिन आपको पता ही नहीं होगा कि ऐसी स्थिति में विनेगर जादू की तरह काम करता है और आपके फूलों को लंबे समय तक ताजा रखने में मदद करता है। इसके लिए बस फ्लावर वास के पानी में एक चम्मच विनेगर डाल दें, फूल लंबे समय तक फ्रेश रहेंगे।


पौधों से दूर करे कीड़े 


आपके गमलों में लगे पौधों में यदि कीड़े लग रहे हैं तो आपको किसी कीटनाशक खरीदने की आवश्यकता नहीं है। पौधों के लिए एक बेहतरीन कीटनाशक आपके किचन में ही है। सिरका को स्प्रे बोतल में पानी के साथ डालें और इसे पौधों पर छिड़क दें। सारे कीड़े भाग जाएंगे और आपके गमले के पौधे लहलहा उठेंगे।


भगाए चींटियों को


गरमी शुरू हो रही है तो चींटियों का साम्राज्य घर के चारों ओर दिखने लगेगा। आप लाख लक्ष्मण रेखा लगाती हैं, कई बार अन्य दवाइयां भी डालती हैं लेकिन चींटियां हर दूसरे दिन धमक आती हैं। लेकिन क्या आप जानती हैं कि चींटियों को विनेगर नहीं पसंद होता। बराबर मात्रा में विनेगर और पानी को मिला लें। इसे स्प्रे बोतल में भर लें और जहां- जहां चींटियां हैं, वहां छिड़क दें। सारी चींटियां भाग जाएंगी।


साफ करे फ्रिज


फ्रिज में कभी दूध का दाग लग जाता है तो कभी सब्जी के गिर जाने से दाग सूखे धब्बे में बदल जाता है। आपके लिए रोजाना फ्रिज को साफ करना मुश्किल तो है लेकिन नामुमकिन नहीं। खासकर जब विनेगर आपके घर में हो। सिरका और पानी की बराबर मात्रा को स्प्रे बोतल में भर लें। इसे फ्रिज में प्रभावित इलाकों पर छिड़कें और रगड़कर साफ कर दें। लेकिन ध्यान यह रखें कि संगमरमर या ग्रेनाइट के फर्श पर इसका इस्तेमाल भूल से भी न करें।


लंबे और स्वस्थ बालों की चाहत है तो बालों में लगाएं सरसों का तेल


खूबसूरती के लिए विनेगर के फायदे - Beauty Benefits of Vinegar in Hindi


Vinegar ke fayde


विनेगर आपके चेहरे और स्किन ही नहीं, बालों की खूबसूरती बढ़ाने में भी मददगार है। आपकी रंगत को बढ़ाने और साथ में चेहरे पर आई मलिनता को दूर करता है विनेगर।


बाल बनाए चमकदार


बाल को चमकदार और नरम लुक देने के लिए विनेगर का प्रयोग किया जा सकता है। बाल को शैंपू करने के बाद कंडीशनर का प्रयोग करने के बजाय विनेगर यानि सिरका का इस्तेमाल कीजिए। इसके लिए आधे मग पानी में दो- तीन चम्मच सिरका मिलाइए और इससे बाल धो लीजिए। न केवल आपके बालों की चमक बढ़ेगी बल्कि यह बालों को नरम एवं मुलायम भी रखता है।


डैंड्रफ करे दूर


आपको आज शैंपू करना है लेकिन आप अपने बाल में हुए डैंड्रफ से परेशान हैं। इसका इलाज विनेगर के पास है। आधा कप पानी और आधा कप विनेगर को मिलाकर बाल की मसाज करें। इसके बाद ही शैंपू करने की सोचें। वरना एक छोटी कटोरी में एक चम्मच सिरका निकालें। इसमें शैंपू को मिलाकर बाल धो लें। बाल में जमा डैंड्रफ अपने आप निकल जाएगा।


दूर करे एक्ने- पिंपल्स


आप यदि अपने चेहरे पर आए पिंपल्स और एक्ने से परेशान हैं तो एक चम्मच सिरका को दो कप पानी में मिला लें। अब रुई को इस मिश्रण में डालकर चेहरे पर लगाएं। आपके चेहरे की गंदगी इससे साफ होगी क्योंकि विनेगर नैचुरल टोनिंग एजेंट की तरह काम करता है।


मुलायम होगी त्वचा


आप बाथरूम में अपनी पानी भरी बाल्टी में तो- तीन चम्मच विनेगर डालकर कुछ मिनट के लिए छोड़ दें। अब इस पानी से स्नान कर लें। यह पानी आपकी त्वचा का पीएच बैलेंस सही बनाए रखने में मदद करता है।


टैनिंग करे दूर


गरमी की धूप में निकल कर आपकी त्वचा का रंग काला पड़ गया है। चेहरे के साथ हाथ और पैर में भी टैनिंग हो गई है। इस टैनिंग को दूर करने के लिए आपने कई तरह से कोशिश कर ली है लेकिन टैनिंग दूर नहीं हुई है तो सिरकाआपकी स्किन पर दिख रही इस टैनिंग को दूर करने में मददगार है। आधा मग पानी में तीन- चार चम्मच विनेगर मिला लें। अब कॉटन के कपड़े को इसमें डूबो कर टैन वाले एरिया पर लगा कर रखें। इससे स्किन को ठंडक पहुंचेगी और टैनिंग भी दूर होगी।


रमजान मुबारक संदेश


सेहत के लिए विनेगर के फायदे - Health Benefits of Vinegar in Hindi


Vinegar benefits for health


सालों से विनेगर का प्रयोग चिकित्सकीय तौर पर होता आया है। आधुनिक शोध इसके सकारात्मक स्वास्थ्य संबंधी लाभ के बारे में खुलासा भी करते हैं।


दूर करे गले की खरांश


गले की खिचखिच दूर करने के लिए बाजार में तमाम तरह की टॉफी उपलब्ध होती हैं लेकिन उन सबको खाने से कोई खास फायदा नहीं होता है। आपके घर में यदि विनेगर है तो आप इसके सेवन से गले की खरांश का भी खात्मा कर सकते हैं। एक चम्मच विनेगर को एक कप गरम पानी में मिलाकर पी लीजिए। गले की खरांश जादू की तरह ठीक हो जाएगी।


हिच- हिच हिचकी


लगातार आ रही हिचकी कई दफा परेशान कर देती हैं। आप चाहे कितने गिलास पानी पी लें, हिचकी जाने का नाम ही नहीं लेती। हिचकी को दूर करने का रामबाण इलाज विनेगर में ही है। एक चम्मच विनेगर को फटाफट पी लीजिए। कुछ ही देर में हिचकी गायब हो जाएगी।


ब्लड शुगर कंट्रोल 


कई अध्ययनों से पता चलता है कि विनेगर का सेवन ब्लड शुगर को कम करने के साथ ही इंसुलिन के स्तर को भी कम करता है।


वजन प्रबंधन में कारगर


vinegar uses in hindi - weight loss


कुछ अध्यनन बताते हैं कि विनेगर के सेवन से पेट देर तक भरा हुआ महसूस होता है। इस तरह से आपका कैलोरी इनटेक कम रहता है और वजन कम करने में मदद मिलती है।


मांसपेशियों को दे राहत


दिन भर काम के बाद कई बार मांसपेशियों में तेज दर्द हो जाता है। ऐसे में मन करता है कि काश यह दर्द गायब हो जाए। दवाइयां लेने की बजाय बेहतर तो यह होगा कि आप विनेगर से प्रभावित हिस्से पर मसाज कीजिए। इसके बाद आप महसूस करेंगी कि आपकी मांसपेशियों का दर्द कम हो गया है।


कोलेस्ट्रॉल करे कम


जानवरों पर किए गए शोध में चूहे को सिरका पिलाया गया और उसका कोलेस्ट्रॉल स्तर कम पाया गया। हालांकि विनेगर और कोलेस्ट्रॉल के बीच के रिश्ते को समझने के लिए और अधिक शोध होने की आवश्यकता है।


एंटीमाइक्रोबियल - Antimicrobial


विनेगर में एंटीमाइक्रोबियल तत्व होते हैं, जिसकी वजह से विनेगर का सेवन नाखूनों के फंगस, वाट्र्स और कान के इंफेक्शन के इलाज में कारगर है। स्किन इंफेक्शन और बर्न के इलाज में भी यह लाभदायक है।


सौंदर्य ही नहीं, सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है नारियल का तेल


विनेगर के साइड इफेक्ट्स - Side Effects of Vinegar in Hindi


विनेगर अमूमन सुरक्षित है लेकिन इसका ज्यादा प्रयोग हानिकारक है। इसके ज्यादा सेवन से हार्टबर्न या अपच की समस्या हो सकती है। दांत का इनेमल खराब होने की आशंका रहती है। यह ब्लड शुगर और पोटैशियम के स्तर को जरूरत से ज्यादा कम कर सकता है। इसलिए अपनी डाइट में किसी भी तरह का बदलाव करने से पहले डॉक्टर से सलाह लेना जरूरी है।


मोटापा घटाने से लेकर बालों के झड़ने तक में फायदेमंद है गुड़हल का फूल