Advertisement

Fitness

जोजोबा ऑयल के फायदे, सेहत और खूबसूरती के लिए – Jojoba Oil ke Fayde

Neelam KothariNeelam Kothari  |  Oct 31, 2019
जोजोबा ऑयल के फायदे, सेहत और खूबसूरती के लिए – Jojoba Oil ke Fayde

Advertisement

एसेंशियल ऑयल से भरपूर जोजोबा ऑयल को सौंदर्य की कुंजी कहना गलत नहीं होगा। अपनी सुंदरता में चार चांद लगाने के लिए आप डेली बेसिस पर जोजोबा ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसकी खासियत है कि इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है। जोजोबा ऑयल में विटामिन ई, विटामिन बी और कॉपर से लेकर ऐसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो आपकी सेहत और त्वचा पर जादू करते हैं। आज हम आपको जोजाबा ऑयल के इस्तेमाल के तरीकों से लेकर उसके लाभ तक, सब कुछ बता रहे हैं। 

जोजोबा ऑयल का सही इस्तेमाल

इस तेल का उपयोग कई तरह से किया जाता है। कुछ लोग इसका इस्तेमाल मसाज ऑयल के रूप में करते हैं तो कुछ इसे मेकअप रिमूवर ओर कंडीशनर के तौर पर भी इस्तेमाल करते हैं। जोजोबा ऑयल का प्रयोग स्किन क्लीनर और फेस मास्क के रूप में भी किया जा सकता है। कुछ लोग जोजोबा ऑयल (jojoba in hindi) को सामान्य तेल समझकर खाने में यूज करने के बारे में भी सोचते हैं, जो कि बिल्कुल गलत है। यह ऑयल ईटेबल नहीं होता है, इसका इस्तेमाल सिर्फ बालों और त्वचा की खूबसूरती बनाए रखने के लिए किया जाता है। हालांकि कुछ लोगों को इससे जलन और एलर्जी भी महसूस होती है, इसलिए अगर आप पहली बार इसका इस्तेमाल करने वाले हैं तो अच्छी तरह से जांच कर लें। खुद पर इसका इस्तेमाल सिर्फ तभी करें, जब यह आपको सूट करे। इसकी जांच करने के लिए आप इसकी कुछ बूंदें अपनी त्वचा पर 2 या 3 मिनट तक लगाकर रख सकती हैं। जोजोबा ऑयल को बच्चों की पहुंच से दूर रखें क्योंकि यह एक सामयिक तेल होता है, जो नुकसान कर सकता है। इससे हृदय संबंधी समस्या के साथ-साथ पेट खराब होने की समस्या भी होती है।

त्वचा के लिए जोजोबा ऑयल के फायदे – Jojoba Oil Benefits for Skin in Hindi

जोजोबा ऑयल में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं, इसलिए यह स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है। जानिए स्किन के लिए इसके फायदे।

Benefits of Jojoba Oil for Skin

रूखापन करे दूर

जोजोबा ऑयल को लगाने के बाद किसी भी मॉइश्चराइजर की जरूरत नहीं पड़ती क्योंकि इसमें नैचुरल तेल सीबम होता है, जो त्वचा को गहराई से मॉइश्चराइज करता है और रूखेपन से छुटकारा भी दिलाता है। यह चिपचिपा नहीं होता है और त्वचा के अंदर तुरंत समाकर जड़ से पोषण देता है। त्वचा के ऊपर एक परत बनाकर यह धूल और मिट्टी से त्वचा की सुरक्षा भी करता है।

मजबूत होती हैं स्किन की कोशिकाएं

जोजोबा ऑयल के इस्तेमाल से स्किन की कोशिकाएं मजबूत होती हैं। दरअसल, इस तेल के कारण त्वचा हाइड्रेटिंग परत बना लेती है, जो कोशिकाओं को खराब नहीं होने देती है। इसके अलावा जोजोबा ऑयल के फायदे बाहरी तत्वों से भी स्किन को प्रोटेक्ट करने में भी मिलता है। 

सूजन को करे कम

हमारी स्किन शरीर का वह हिस्सा है, जिस पर किसी भी चीज का प्रभाव सबसे पहले पड़ता है। हमारी ज्यादातर समस्याएं स्किन से जुड़ी हुई ही होती हैं, फिर चाहे वे लाल दाने हों या सूजन। सभी परेशानियां त्वचा को ही झेलनी पड़ती हैं। ऐसे में अगर आप स्किन पर रोजाना जोजोबा ऑयल लगाते हैं तो इस तरह की परेशानियां दूर होती हैं। इस तेल में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो त्वचा की सूजन को कम करते हैं। इसमें त्वचा के घावों को कम करने की ताकत भी होती है। 

दूर होंगे त्वचा के विकार 

जोजोबा ऑयल स्किन के लिए हर तरह से लाभदायक ही होता है। इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण के साथ-साथ एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण भी होते हैं, जो त्वचा की लालिमा, एक्जिमा और एडिमा जैसी बीमारियों को दूर करता है। स्किन डिसऑर्डर को दूर करने के लिए भी जोजोबा ऑयल उपयोगी साबित होता है।

मेकअप रिमूवर की तरह

सभी जानते हैं कि मेकअप को पूरी रात चेहरे पर लगाए रखना कितना हानिकारक होता है। अगर आप मेकअप नहीं हटाते हैं तो मेकअप प्रोडक्ट में मौजूद केमिकल्स आपकी स्किन को डैमेज कर सकते हैं। इसलिए लोग दिन भर चाहे कितना भी मेकअप लगाकर रखें मगर रात को किसी अच्छे मेकअप रिमूवर से उसे हटाना नहीं भूलते हैं। लेकिन ऐसे में सवाल उठता है कि आखिर मेकअप को हटाने के लिए सबसे अच्छा रिमूवर क्या होता है। तो हम आपको बता देते हैं कि मेकअप को पूरी तरह से साफ करने के लिए जोजोबा ऑयल बहुत ही अच्छा विकल्प है। इसे आप क्लींज़र के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

दूर करेगा सनबर्न

गर्मियों और धूप में सबसे ज्यादा परेशान करता है सनबर्न। महंगी से मंहगी क्रीम भी सूरज की किरणों से होने वाली टैनिंग और बर्न का इलाज नहीं कर सकती है लेकिन जोजोबा ऑयल में वह ताकत है, जो सनबर्न को कुछ ही दिनों में ठीक कर सकता है। दरअसल जोजोबा ऑयल में मौजूद विटामिन ई और बी कॉम्प्लेक्स बिना किसी क्षति के धूप की कालिमा के इलाज में मदद करते हैं।

कील-मुंहासों से छुटकारा

दूसरी क्रीम्स की तरह जोजोबा ऑयल चिपचिता नहीं होता है और न ही वह स्किन के पोर्स को ब्लॉक करता है। जोजोबा ऑयल त्वचा के रोम छिद्र को खुला रखता है, जिससे स्किन ऑयली नहीं होती। साथ ही अपने एंटी-बैक्टीरियल गुणों के कारण यह मुंहासों और दूसरी समस्याओं को भी खत्म कर देता है। यही नहीं जोजोबा ऑयल के फायदे झुर्रियों, चेहरे के धब्बे और काले निशानों के साथ समय से पहले उम्र बढ़ने की चिंता सता रही लोगों को भी मिलता है, यह तेल उनके लिए बहुत फायदेमंद है। इस तेल मे मौजूद एंटीऑक्सीडेंट यौगिक त्वचा को लचीला बनाकर उसे एक चमक प्रदान करते हैं।

दूर होगा उम्र का असर

जोजोबा ऑयल का सबसे असरदार और अच्छा गुण यही है कि यह उम्र के कारण होने वाले चेहरे को बेरंग होने से बचाता है और उम्र का प्रभाव दिखने नहीं देता। जोजोबा ऑयल स्किन में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाते हुए त्वचा में नई कोशिकाओं का निर्माण कराता है। 

स्ट्रेच मार्क्स से छुटकारा

प्रेग्नेंसी और मोटापे के कारण आने वाले स्ट्रेच मार्क्स से भी जोजोबा ऑयल आपकी रक्षा करता है। बदलते हॉर्मोन और रूखी त्वचा के कारण स्ट्रेच मार्क्स की समस्या होने लगती है। ऐसे में जोजोबा ऑयल स्किन के अंदर जाकर उसे पोषण देता है और स्ट्रेच मार्क्स से छुटकारा दिलाता है।

स्वास्थ के लिए जोजोबा ऑयल के फायदे – Health Benefits of Jojoba Oil in Hindi

जोजोबा ऑयल इतना गुणकारी होता है कि ये लगभग सभी स्वास्थ संबंधी समस्याओं को ठीक कर देता है। जानिए, जोजोबा ऑयल से मिलने वाले स्वास्थ्य संबंधी फायदों के बारे में।

Benefits of jojoba oil for health

संक्रमण दूर करने के लिए

अपने एंटी-बैक्टीरियल गुणों के कारण जोजोबा ऑयल में जीवाणु नाशक गुण पाए जाते हैं। ये सेहत के लिए इतने लाभदायक होते हैं कि इनसे कई तरह के संक्रमण दूर हो सकते हैं। अगर आप वायरल फीवर या किसी भी संक्रमण वाली बीमारी से पीड़ित हैं तो रोजाना जोजोबा ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह बॉडी से इंफेक्शन दूर करता है। 

स्किन इंफेक्शन से बचाता है

जोजोबा ऑयल में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं इसलिए यह त्वचा को इंफेक्शन से बचाता है। छिलने और कटने के कारण अक्सर घाव बन जाते हैं और इंफेक्शन के कारण वे बढ़ते जाते हैं। ऐसे में आप उस पर जोजोबा ऑयल लगा सकते हैं। इसमें विटामिन ई और कई ऐसे एंटी-ऑक्सिडेंट्स होते हैं, जो त्वचा के घावों को तेजी से भरते हैं और नई कोशिकाओं के निर्माण में सहायता करते हैं।

बालों के लिए जोजोबा ऑयल के फायदे – Jojoba Oil Benefits for Hair in Hindi

बालों की खूबसूरती और ग्रोथ के लिए सबसे जरूरी होता है विटामिन ई। इससे बालों की अच्छी ग्रोथ होती है और वे मजबूत भी रहते हैं। बालों पर जोजोबा ऑयल की मसाज करने से उन्हें पोषक तत्व मिलते हैं और वे मजबूत भी होते हैं क्योंकि उसमें विटामिन ई तो भरपूर मात्रा में मिलता ही है, साथ में विटामिन बी भी मिलता है। जानते हैं बालों के लिए जोजोबा ऑयल के फायदे (jojoba oil benefits in hindi)।

Benefits of Jojoba Oil for Hair

स्कैल्प साफ करने में

बालों की आधी से ज्यादा समस्याएं स्कैल्प के गंदा रहने के कारण होती हैं। उसी से सिर पर रूसी और गंदगी जमा होती है, जिसके कारण सिर के रोम छिद्र बंद हो जाते हैं और बालों से जुड़ी समस्या होने लगती है। जोजोबा ऑयल स्कैल्प को साफ करता है और बालों को लाभ पहुंचाता है।

बालों को बनाए चमकदार

विटामिन ई और बी से बालों की चमक बढ़ती है। यह बालों पर एक सीरम की तरह काम करता है और हेयर क्यूटिकल्स को पोषण देकर बेजान बालों को चमक देता है। 

कंडीशनर की तरह इस्तेमाल

जोजोबा ऑयल का इस्तेमाल कंडीशनर की तरह भी कर सकते हैं। अगर आपके बाल उलझे हुए रहते हैं तो आप जोजोबा तेल से मसाज कर सकते हैं। इससे उन्हें प्रोटीन मिलता है और वे मॉइश्चराइज भी हो जाते हैं। बालों पर अच्छे परिणाम के लिए गीले बालों पर जोजोबा ऑयल की हल्की मसाज कर सकते हैं। 

प्रोटेक्ट करता है हेयर कलर

आज-कल फैशन का जमाना है और दूसरों से अलग नज़र आने के लिए लोग तरह-तरह के प्रयोग करते हैं। बालों को कलर करवाने का ट्रेंड भी आज-कल काफी हिट है। हालांकि, कुछ लोग हेयर कलर करवाने के बाद उन्हें मेंटेन नहीं कर पाते क्योंकि कलर किए बालों को अतिरिक्त देखभाल की जरूरत होती है। अगर आप भी इस परेशानी को झेल रहे हैं तो अपने कलर किए हुए बालों पर जोजोबा ऑयल लगाएं। यह लंबे समय तक बालों का कलर बनाए रखता है और उन्हें खूबसूरत बनाता है। 

बाल बनेंगे घने 

बालों को लंबा और घना बनाए रखने के लिए जोजोबा ऑयल बहुत लाभप्रद है। इसके प्रयोग के बाद बाल आसानी से नहीं झड़ते और स्वस्थ बने रहते हैं। यह बालों को जड़ से मजबूत बनाता है।

जोजोबा ऑयल के नुकसान – Side Effects of Jojoba Oil in Hindi

यूं तो जोजोबा आयल का बालों या स्वास्थ्य पर कोई खास नुकसान नहीं होता है लेकिन फिर भी इस तेल का सेवन करने से बचना चाहिए। जोजोबा ऑयल पर उसके उपयोग की मात्रा निर्धारित रहती है और उसी के अनुसार उसका प्रयोग करना चाहिए। बालों के उपचार के लिए इस तेल का इस्तेमाल 2 चम्मच से अधिक न करें। जोजोबा ऑयल को किसी दूषित चीज के साथ इस्तेमाल न करें वरना यह नुकसानदायक हो सकता है। जब भी इसका इस्तेमाल करें तो इसे पूरी तरह से फैलाकर करें वर्ना यह चिपचिपा लगने लगता है।

जोजोबा ऑयल के बारे में पूछे जाने वाले सवाल-जवाब – FAQ’S

jojoba oil in hindi

जोजोबा ऑयल त्वचा पर नमी प्रदान करता है तो क्या इसके प्रयोग से होंठों को भी नमी मिलती है?
हां, जोजोबा तेल में मौजूद मोमिए संरचना से होंठों की खोई हुई नमी को फिर से भरा जा सकता है। यह होंठों को लंबे समय तक कोमल बनाए रखता है।
जोजोबा तेल बालों के लिए अच्छा होता है तो क्या इससे रूसी की समस्या को दूर किया जा सकता है?
हां, इससे रूसी दूर होती है और बालों की क्वॉलिटी भी अच्छी होती है क्योंकि इसमें मौजूद मॉइस्चराइजिंग, जीवाणुरोधी और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण शुष्क, शल्कन और कुपित त्वचा को रोकने में मदद करते हैं, जो रूसी की समस्या का कारण बनते हैं। इसके लिए शैंपू में जोजोबा का तेल कुछ चम्मच मिला कर अपने सिर में अच्छी तरह मालिश करें और फिर सिर को धो लें। इससे रूसी की समस्या से बहुत जल्द छुटकारा मिल जाएगा।
बार-बार टूटने वाले नाखूनों को मजबूत करने के लिए क्या जोजोबा का तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है?
जी हां, इस तेल को अक्सर अन्य आवश्यक तेलों के साथ मिलाकर हाथों और पैरों की उंगलियों के नाखूनों पर लगाया जाता है। इससे वे साफ होते हैं और उन्हें मजबूती मिलती है। इसके साथ ही यह फंगल संक्रमण को समाप्त करने में मदद करता है।
क्या दूसरे तेल की तरह जोजोबा तेल से भी थकावट दूर करने के लिए मसाज कर सकते हैं?
जोजोबा का तेल खुशबूदार फूलों की महक से समृद्ध होने के साथ ही सुकून का एहसास कराता है। इसे हाथ पर लेकर हल्के हाथों से मसाज करें और फिर देखें इसका परिणाम। यह शारीरिक और मानसिक थकान को दूर करता है। अगर तकिए पर इस तेल की कुछ बूंदें डाल दी जाएं तो नींद अच्छी आती है। इसकी मसाज से एनर्जी भी मिलती है।

.. अब आएगा अपना वाला खास फील क्योंकि Popxo आ गया है 6 भाषाओं में … तो फिर देर किस बात की! चुनें अपनी भाषा – अंग्रेजीहिन्दीतमिलतेलुगूबांग्ला और मराठी..  क्योंकि अपनी भाषा की बात अलग ही होती है। (आपके लिए खुशखबरी! POPxo आपके लिए लेकर आए हैं आकर्षक लैपटॉप कवर, कॉफी मग, बैग्स, होम डेकोर प्रोडक्ट्स और साथ ही ब्यूटी प्रोडक्ट्स भी… और वह भी आपके बजट में! तो फिर देर किस बात की, शुरू कीजिए शॉपिंग हमारे साथ।) 

त्वचा के लिए फायदमेंद ऑलिव ऑयल