home / लाइफस्टाइल
एक्सपर्ट से जानिए क्या प्रेगनेंसी के दौरान हेयर स्पा करवाना सेफ है या फिर नहीं

एक्सपर्ट से जानिए क्या प्रेगनेंसी के दौरान हेयर स्पा करवाना सेफ है या फिर नहीं

गर्भावस्था के दौरान स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखना जरूरी है। इस दौरान किसी भी तरह के केमिकल का इस्तेमाल शिशु और मां दोनों के लिए हानिकारक हो सकता है। लेकिन, बालों की स्वास्थ्य को बेहतर बनाने और तनाव से राहत पाने के लिए अक्सर हेयर स्पा जैसे ट्रीटमेंट का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन गर्भावस्था के दौरान इन ट्रीटमेंट को करते समय विशेष ध्यान रखें। 

प्रेगनेंसी के दौरान हेयर स्पा करवाना चाहिए या नहीं

प्रेगनेंसी के दौरान एक महिला में बहुत से चेंज आते हैं। अगर बात बालों की करें तो इनका झड़ना, रुखे होना और इस दौरान ड्रैंडफ होना आम बात है। ऐसे में हेयर ट्रीटमेंट लेने से ये सारी समस्याएं दूर हो जाती है। लेकिन सवाल यह है कि क्या आपको प्रेगनेंसी के दौरान हेयर स्पा ट्रीटमेंट कराना सुरक्षित है? यह एक ऐसा सवाल है जिसे अक्सर गर्भवती महिलाओं द्वारा पूछा जाता है। तो आइए जानते हैं एक्सपर्ट से कि प्रेगनेंसी के दौरान हेयर स्पा करवाना सही है या फिर नहीं।

एक्सपर्ट की राय – 

गायनेकोलॉजिस्ट डॉ. आंचल विशिष्ट का कहना है कि हेयर स्पा के दौरान कई तरह के कैमिकल इस्तेमाल होते हैं। इसीलिए बेहतर रहेगा कि प्रेगनेंसी के दौरान इसे अवॉइड करें। खासतौर पर शुरूआत के तीन महीनों में तो कोई भी रिस्क न लें। वहीं अगर हेयर स्पा करवाना आपको जरूरी महसूस हो रहा है तो अमोनिया फ्री प्रोडक्टस ही अपने बालों पर अप्लाई करवाएं। आप कैमिकल पैक की जगह कोई नैचुरल हेयर पैक बनवा सकती है और बाकि सारे वहीं स्टेप्स फॉलो करें।

प्रेगनेंसी के दौरान हेयर स्पा करवाते समय इन बातों का रखें ध्यान –

शुरुआत के तीन महीनों तक बचें

दरअसल, गर्भावस्था के पहले तीन महीने नाजुक होते हैं, इसलिए उस दौरान विशेष देखभाल की आवश्यकता होती है। इसलिए अगर आप कोई हेयर ट्रीटमेंट लेने जा रही हैं तो तीन महीने तक इंतजार करें। ऐसा इसलिए है क्योंकि इस दौरान बच्चे की मांसपेशियां, अंग और बालों के रोम विकसित होते हैं। इसलिए बेहतर होगा कि उस दौरान किसी भी तरह के केमिकल के संपर्क में आने से बचें। यह बच्चे के विकास के लिए भी अनुकूल होगा।

अमोनिया फ्री प्रोडक्ट्स का ही इस्तेमाल करें 

प्रेगनेंसी के दौरान नैचुरल प्रोडक्ट्स का उपयोग करने की सलाह दी जाती है। यदि संभव हो तो अमोनिया फ्री प्रोडक्ट्स का अपने बालों पर प्रयोग करें। नैचुरल प्रोडक्ट किसी भी समस्या का कारण नहीं बनते हैं और वे बच्चे को भी परेशान नहीं करते हैं।

नैचुरल हेयर ऑयल का प्रयोग करें 

बालों में कैमिकल हेयर स्पा की जगह नैचुरल हेयर ऑयल लगाएं। इससे बालों को पोषण मिलेगा और तनाव भी कम होगा।

सैलून में हाइजीन का रखें ध्यान

सैलून में जाने से पहले, वहां के माहौल और साफ-सफाई के बारे में सुनिश्चित कर लें और फिर अपॉइंटमेंट बुक करें। क्योंकि गंदगी से संक्रमण हो सकता है। साथ ही दूसरे कैमिकल प्रोडक्ट्स की महक से भी आपको परेशानी हो सकती है।

डॉक्टर से सलाह लें 

हर महिला की प्रेगनेंसी स्टोरी अलग होती है। कहने का मतलब है कि आपकी प्रेगनेंसी किस तरह से हुई है नैचुरल, दवाईयों से या फिर किसी दूसरे ट्रीटमेंट से ये आपकी डॉक्टर जानती है। इसीलिए आपको क्या सूट करेगा क्या नहीं या फिर हेयर स्पा या कोई नया ट्रीटमेंट कराने से पहले डॉक्टर से सलाह ज़रूर लें।

ये भी पढ़ें –
एक्सपर्ट से जानिए प्रेगनेंसी के दौरान योग करना महिला और शिशु के लिए क्यों है फायदेमंद
प्रेगनेंसी से लेकर वजन कम करने तक जानिए सहजन पत्ती के फायदे 
प्रेग्नेंसी के दौरान अगर आप ट्रैवल कर रही हैं तो इन बातों का खासतौर पर रखें ध्यान

18 Nov 2021

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text