logo
Logo
User
home / लाइफस्टाइल
जानिए प्रेगनेंसी के दौरान चक्कर आना सामान्य है या फिर किसी समस्या का संकेत

जानिए प्रेगनेंसी के दौरान चक्कर आना सामान्य है या फिर किसी समस्या का संकेत

बहुत सी महिलाओं को गर्भ धारण करने के 2-3 महीने से ही चक्कर आना और कमजोरी जैसी समस्या होनी शुरू हो जाती है। लेकिन वहीं किसी-किसी महिला को पूरी प्रेगनेंसी के दौरान चक्कर आने की शिकायत बनी ही रहती है। आयरन और कैल्शियम की दवाई सही समय पर लेने के बाद भी उन्हें कमजोरी रहती ही है। ऐसे में उन गर्भवती महिलाओं का ये सवाल रहता है कि क्या इस तरह से पूरी प्रेगनेंसी के दौरान चक्कर आना सामान्य है या फिर किसी समस्या का संकेत? तो आइए जानते हैं एक्सपर्ट की इस पर क्या राय है।

क्या प्रेगनेंसी के दौरान चक्कर आना सामान्य है? is dizziness during pregnancy normal in hindi

गर्भावस्था के शुरुआती चरणों में चक्कर आना बहुत आम है। गर्भावस्था के दौरान चक्कर आने के कारण और उपाय रक्तचाप में उतार-चढ़ाव के कारण होते हैं। गर्भावस्था के दौरान शरीर में होने वाले परिवर्तनों के अनुकूल होने के लिए संतुलित और पौष्टिक आहार की आवश्यकता होती है। ऐसा न करने पर ब्लडप्रेशर में उतार-चढ़ाव हो सकता है। जैसे-जैसे हार्ट बीट बढ़ती है, वैसे-वैसे दिल को खून की जरूरत ज्यादा होने लगती है। अक्सर सही आहार से फर्क पड़ता है। कई प्रेगनेंट महिलाएं उचित आहार शुरू करने के बाद चक्कर की शिकायत करना बंद कर देती हैं। इसलिए नियमित रूप से स्वस्थ, सात्विक, संतुलित आहार लें। निर्धारित आहार समय का पालन करें। इसके लिए किसी दवा की जरूरत नहीं है। बस नीचे दिये गये इन सुझावों का पालन करें –

  • गर्भावस्था के शुरुआती चरणों में चक्कर आना आम है। कई महिलाओं को ऐसे ही अनुभव हुए हैं। अगर आप आहार में बदलाव करने के बाद भी और गर्भावस्था के अंतिम चरण में भी चक्कर आना जारी रखती हैं, तो हो सकता है कि आपको एनीमिया है।
  • यदि आप एनीमिक हैं, तो आपके शरीर में बहुत कम लाल रक्त कोशिकाएं अंगों को ऑक्सीजन की आपूर्ति करती हैं। इससे आपको चक्कर आने का अहसास होता है। इसके लिए अपने आहार में आयरन युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करें। 
  • अगर गर्भावस्था के अंतिम चरण में भी चक्कर आते हैं तो सर्वाइकल स्पॉन्डिलाइटिस, दृश्य दोष और साइनसिसिस की समस्या भी हो सकती है। लेकिन बेहतर होगा कि इसका निदान डॉक्टर से कराएं, घरेलू उपाय इस समय ट्राई न करें।

ये भी पढ़ें –
एक्सपर्ट से जानिए क्या प्रेगनेंसी के दौरान हेयर स्पा करवाना सेफ है या फिर नहीं
प्रेगनेंसी से लेकर वजन कम करने तक जानिए सहजन पत्ती के फायदे
इन लोगों को तो भूलकर भी नहीं करना चाहिए पपीते का सेवन, हो सकते हैं साइड इफेक्ट्स
प्रेगनेंसी में कैसे सोना चाहिए

11 Jan 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text