Advertisement

Travel in India

लग्जरी क्रूज में घूमने की सर्विस शुरू कर रहा है IRCTC, जानिए किन-किन जगहों की करायेगा सैर

Archana ChaturvediArchana Chaturvedi  |  Sep 16, 2021
लग्जरी क्रूज में घूमने की सर्विस शुरू कर रहा है IRCTC, जानिए किन-किन जगहों की करायेगा सैर

Advertisement

बहुत जल्द ही भारतवासियों की क्रूज से समुंदर की यात्रा करने की इच्छा अब पूरी होने वाली है। क्योंकि इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) आपके लिए एक बड़ी खुशखबरी लेकर आया है। IRCTC 18 सितंबर से भारत का पहला स्वदेशी क्रूज लाइनर शुरू करेगा। एक प्राइवेट कंपनी कॉर्डेलिया क्रूज़ (Cordelia Cruises) के साथ गठजोड़ कर वह से पहला क्रूज़ शुरू करेगी। 

पीटीआई की खबर के मुताबिक, इसके लिए बुकिंग आईआरसीटीसी की वेबसाइट http://www.irctctourism.com पर की जा सकती है। बता दें इससे पहले आईआरसीटीसी ने कुछ लग्जरी ट्रेनें और होटल लॉन्च किए हैं। इस स्टाइलिश और आलीशान क्रूज से आप समुद्र के खूबसूरत नजारों का अनुभव कर सकते हैं। इस क्रूज का सफर बेहद रोमांचक होने वाला है।

इन जगहों की करायेगा सैर

इस क्रूज को भारतीयों की जरूरतों को ध्यान में रखकर बनाया गया है। कॉर्डेलिया क्रूज पहले चरण में मुंबई से प्रस्थान करेगा। इसके बाद ये गोवा, दमनदीव, लक्षद्वीप, कोच्चि और श्रीलंका जैसी कुछ खूबसूरत जगहों से होकर गुजरेगा। मई 2022 में बेस डेस्टिनेशन को मुंबई के बजाय चेन्नई में बदल दिया जाएगा। उस समय श्रीलंका में कोलंबो, गॉल, त्रिंकोमाली और जाफना जाएंगे। कॉर्डेलिया क्रूज भारत का प्रीमियम क्रूज लाइनर है. यह भारत में क्रूज कल्चर को बढ़ावा देने और चलाने की कोशिश है। इस क्रूज पर यात्रा करने से आपकी छुट्टियों का मजा और बढ़ जाएगा।

क्रूज में मिलेगी ये सुविधाएं

कॉर्डेलिया क्रूज पर यात्रा करते समय, आप रेस्तरां, बार, स्विमिंग पूल, ओपन सिनेमा, थिएटर, किड्स एरिया और कई अन्य मजेदार गतिविधियों का आनंद ले सकते हैं। क्रूज सदस्य कोरोना के नियमों का पालन करेंगे। सैनिटाइजेशन, एयर फिल्ट्रेशन और सोशल डिस्टेंस का सख्ती से पालन किया जाएगा।

रिपोर्ट्स के मुताबिक क्रूज पर सफर करने वालों की संख्या सीमित है। क्रूज पर आवश्यक चिकित्सा सुविधाएं भी उपलब्ध हैं। आईआरसीटीसी जल्द ही क्रूज यात्रा के लिए अपनी वेबसाइट पर बुकिंग विवरण जारी करेगा। तो तैयार हो जाइए इस रोमांचक और रोमांचक सफर के लिए।

ये भी पढ़ें –
मॉनसून में जा रहे हैं घूमने तो याद से पैक कर लें ये जरूरी चीजें
क्या है वैक्सीन पासपोर्ट और कैसे करें इसका इस्तेमाल, जानें सारी डिटेल्स
कोरोनाकाल में कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो इन सेफ्टी टिप्स को ध्यान में रखकर ही करें ट्रैवल
गोवा जाने का कर रहे हैं प्लान तो जरूर करें ये 5 यूनिक चीजें