home / ट्रैवल
गोवा जाने का कर रहे हैं प्लान तो जरूर करें ये 5 यूनिक चीजें

गोवा जाने का कर रहे हैं प्लान तो जरूर करें ये 5 यूनिक चीजें

शायद ये हम सभी के गोवा ट्रिप, प्लान कैंसिल या फिर पोस्टपोन हुए हैं या फिर हमारी तरह आपका भी गोवा घूमने जाने का सपना हो। और इस वजह से हम कहेंगे कि आपको गोवा जाने का प्लान जरूर करना चाहिए। लेकिन गोवा जाकर क्या? क्या गोवा जाकर आप हमेशा की तरह अल्कोहल पीएंगे और उन्ही नाइट क्लब्स में हैंग आउट करेंगे? और अगर हां तो वहां जाने का क्या मतलब है? इस वजह से हम आपके लिए ये आर्टिकल लाए हैं। इसमें हम आपको गोवा के बारे में कुछ ऐसी यूनिक चीजें बताने वाले हैं, जो आप वहां जाकर कर सकते हैं और ये आपको गोवा का एक अलग पर्सपेक्टिव देगा। 

टर्टल नेस्टिंग

नवंबर और अप्रैल के बीच के महीनों में, गोवा के समुद्र तटों में एक बहुत ही खूबसूरत जगह होती है। यह सूर्यास्त और पानी से परे है, यह जीवन का स्थल है। साल में एक बार, इन अवधियों के बीच, गोवा के समुद्र तट ओलिव रिडले कछुओं से भर जाते हैं। वे किनारे की ओर बढ़ते हैं क्योंकि यह सबसे अच्छा समय होता है जब वे अपने अंडे देते हैं। वे 40-50 दिनों तक अपने अंडों के साथ रहते हैं, और अंडों का टूटने का इंतजार करते हैं और फिर अपने बच्चों के साथ पानी में वापस चले जाते हैं! ये एक ऐसा अनुभव है, जिसे शायद ही कोई मिस करना चाहेगा। 

साइलेंट डिस्को

गोवा को इंडिया की पार्टी डेस्टिनेशन माना जाता है और इस वजस से हम आपको बताना चाहेंगे कि आप यहां पर साइलेंट डिस्कों का एक्सपीरियंस भी कर सकते हैं। दरअसल, इस तरह के डिस्को में आपको हेडफोन दिया जाता है और आप अपने पार्टनर या दोस्तों के साथ किसी एक चैनल को सेट कर सकते हैं और अपनी पसंद के गानों पर डांस कर सकते हैं और साथ ही आप गाने की वॉल्यूम को भी कंट्रोल कर सकते हैं। इसके लिए आप साइलेंट नॉइज, लेपर्ड वैली, द लाफिंग बुद्धा, अल्फा बार या निशाचर आदि जगह जा सकते हैं।

बीच पर करें योग

आइए हम सामान्य सुबह और नशे की रातों से परे जाएं। आइए गोवा के समुद्र तटों पर योग करने की शांति का अनुभव करें। ऐसे कई रिसॉर्ट हैं जो योग क्लासेज का आयोजन करते हैं और कई ओटोनोमस क्लासेज भी होती हैं जो आयुर्वेदिक उपचार के साथ समुद्र तट पर योग सत्र आयोजित करते हैं। इस तरह की क्लासेज आपको उत्तरी गोवा में आसानी से मिल जाएंगी। अपनी सांसों को महसूस करना जैसे कि लहरें आपके साथ गा रही हों, गोवा में आपके लिए सबसे अच्छे अनुभवों में से एक हो सकता है!

डेविल कैनयन

यदि आप गोवा की यात्रा करते हैं, तो आप स्पष्ट रूप से दूधसागर फॉल्स देखेंगे। हमारा सुझाव है कि झरने का दौरा करने के बाद आप इस प्राकृतिक सुंदरता की सैर करें। हालांकि, यह एक सामान्य नदी जैसी लग सकती है। इसे कोंकणी में देवरचो कोंड के नाम से भी जाना जाता है और इसका इतिहास भी है। ऐसा माना जाता था कि इस पानी में एक शैतान रहता है, जिसका यहां के हर जीव पर नियंत्रण है। एक दिन एक मछुआरा यहां आया और शैतान से पूछा कि क्या वह उसे कुछ मछली उधार दे सकता है। पता चला कि मछुआरे ने खुद मछली खा ली और झूठ बोल रहा था। तभी शैतान ने इस पूरे स्थान को श्राप दे दिया। यहां कुछ मौतें भी हुई हैं और निश्चित रूप से यह स्थान डरावनी वाइब्स का उत्सर्जन करता है!

बटरफ्लाई कंसरवेटरी

शायद ही कोई होगा जिसे तितलियां पसंद ना हो? ये रंग बिरंगी खूबसूरत तितलियां ऐसे इंसेक्ट्स हैं, जिन्हें हर कोई पसंद करता है और शायद ही किसी को इनसे डर लगता होगा। इस वजह से आपको बता दें कि गोवा में स्थित पोंडा डिस्ट्रिक्ट में बटरफ्लाई कंसरवेटरी है। यहां आपको 100 से भी अधिक तरह की तितलियां देखने को मिलेंगी।

POPxo की सलाह: MyGlamm की ग्लो स्किनकेयर रेंज के साथ रखें अपनी त्वचा का ख्याल।

30 Aug 2021

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text