home / Dry Skin
Humid Weather Skin care

Skin Care: गर्मी के उमस भरे मौसम में कैसे रखें अपनी त्वचा का ख्याल, जानें तरीके

भारत में मौसम के कई रंग होते हैं। सर्दी और गर्मी के बाद बारिश का मौसम त्वचा के लिए कई सारी परेशानियां लेकर आता है। मगर उसके भी बाद आता है उमस भरा मौसम। ये गर्मी और बरसात के बीच का मौसम होता है। जब भी अधिक गर्मी पड़ती है तब बारिश हो जाती है और बारिश के बाद मौसम में उमस भर जाती है। इसे उमस भरी गर्मी का नाम भी दिया जाता है। गर्मी के उमस भरे मौसम में त्वचा का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। इस मौसम में पसीना रुकने का नाम ही नहीं लेता। एसी वाले कमरे से 2 मिनट के लिए भी बहार निकलो तो लगता है जैसे गर्मी जान ही ले डालेगी। ऐसे में त्वचा पर इसका बहुत बुरा असर पड़ता है। इसलिए हम आपको बता रहे हैं कि गर्मी के उमस भरे मौसम में अपनी त्वचा का ख्याल कैसे रखें। गर्मी से बचने के उपाय

चेहरा पानी से धोएं 

इस मौसम में काम करते समय चेहरे पर काफी पसीना आता है। इसलिए दिन में कम से कम 2-3 बार अपना चेहरा पानी से जरूर धोएं। पानी थोड़ा ठंडा ही रखें। इससे त्वचा को ठंडक मिलती है और फ्रेशनेस भी आती है। अगर आपकी ऑयली है तो आपके लिए चेहरा धोना और भी ज्यादा जरूरी हो जाता है। ऑयली स्किन पर इस उमस भरे मौसम का प्रभाव सबसे अधिक होता है। त्वचा भी चिपचिपी दिखने लगती है। इसलिए चेहरे को पानी से धोकर आप अपनी त्वचा का ख्याल रख सकती हैं। घमौरी के लिए पाउडर

ज्यादा मेकअप करने से बचें 

गर्मी के उमस भरे मौसम में ज्यादा मेकअप आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है। साथ ही मेकअप बहने का डर भी बना रहता है। सही होगा कि आप इस उमस भरे मौसम में ज्यादा मेकअप करने से बचें। अगर मेकअप करना ही है तो वॉटरप्रूफ मेकअप की लगाएं। इसके अलावा चेहरे पर हैवी मेकअप कतई न करें। 

खूब पानी पिएं

गर्मी के उमस भरे मौसम से आपकी त्वचा का अंदर से हाइड्रेट रहना भी बहुत जरूरी है। इसके लिए दिन में कम से कम 8-10 ग्लास पानी जरूर पिएं। पानी पीने से त्वचा से चमक आती है। साथ ही अगर आपके शरीर में पानी की कमी है तो वो भी सबसे पहले चेहरे पर ही नजर आती है। इसलिए खूब पानी पिएं और हर मौसम में अपनी त्वचा की चमक बरकरार रखें। 

अधिक मॉइश्चराइज़र न लगाएं

सर्दी के मौसम की तुलना में आपको गर्मी में कम ही मॉइश्चराइज़र लगाना चाहिए। हालांकि मॉइश्चराइज़र लगाना कतई बंद न करें क्योंकि जिस तरह पानी आपकी त्वचा को अंदर से हाइड्रेट करता है वैसे ही मॉइश्चराइज़र आपकी त्वचा को बाहर से हाइड्रेट रखने का काम करता है। इसके अलावा हल्के टेक्सचर वाला मॉइश्चराइज़र ही लगाएं। इससे आपकी त्वचा बेवजह ऑयली नहीं दिखेगी। 

POPxo की सलाह : MYGLAMM के ये शानदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

18 Aug 2021

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text