home / xSEO
Garmi se Bachne ke Upay

जानिए भीषण गर्मी से बचने के उपाय – Garmi se Bachne ke Upay

गर्मी का मौसम कई लोगों को खासा पसंद होता है। हो भी क्यों न ये मौसम अपने साथ मीठे-मीठे रस वाला फलों का राजा आम और ठंडी-ठंडी आइसक्रीम जो लेकर आता है। हम अपनी  कपडे पहन सकते हैं, कोई स्वेटर का अतिरिक्त बोझ नहीं होता, और आराम से एयर कंडीशनर में बैठकर सारे काम हो जाते हैं। मगर ये मौसम उन लोगों के लिए सबसे कष्टदायी होता है, जिन्हें घर से बाहर निकलकर धूप में काम करने जाना होता है। इस दौरान डिहाइड्रेशन से लेकर सूरज की क्षति, गर्मी की थकावट और हीटस्ट्रोक जैसी कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हमारा दरवाज़ा खटखटा देती हैं। ऐसे में एहतियाती कदम उठाना और गर्मी के महीने आने से पहले अच्छी तरह से तैयार रहना आवश्यक है। हम यहां आपको गर्मी से बचने के उपाय (garmi se bachne ke upay) के बारे में बता रहे हैं।  

क्या है भीषण गर्मी?

गर्मी के मौसम में जब तक आपको घर के अंदर रहना है तब तक चीजें ठीक लगती हैं। आप अपनी त्वचा का ख्याल रखने के लिए Summer Skin Care Tips in Hindi अपनाने के साथ शरीर को ठंडक पहुंचाने वाले फल का सेवन भी कर सकते हैं। मगर जैसे ही कदम घर से बाहर निकलते हैं हमें गर्मी में लू से बचने के उपाय जानने की नौबत पड़ जाती है। लू से बचने के लिए क्या खाना चाहिए, यह तो हम आपको पहले ही बता चुके हैं, आज हम आपको बता रहे हैं कि आखिर ये भीषण गर्मी होती क्या है। वे दिन गए, जब राजधानी सहित पूरे नार्थ इंडिया में 30 डिग्री सेल्सियस का तापमान गर्मी के दिन की विशेषता रहा करता था। मौसम विज्ञानियों का अनुमान है कि जब सूरज ऊपर की ओर होगा तो तापमान 49 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है। खासतौर पर दिल्ली का तापमान नीचे आने का नाम ही नहीं ले रहा। ग्लोबल वार्मिंग और दिल्ली की चरम जलवायु ने मिलकर राजधानी के निवासियों के लिए भीषण गर्मी पैदा कर दी है। इस बार समर्स में स्किन के लिए खीरा खाकर काम नहीं चलेगा बल्कि गर्मी में धूप से बचने के उपाय (garmi aur lu se bachne ke upay) भी तलाशने होंगे। 

गर्मी में धूप से बचने के उपाय – Garmi se Kaise Bache 

1- अपनी आंखों को प्रोटेक्ट करें
2- शरीर को ठंडक पहुंचाने वाले फल खाएं
3- अपने आस-पास पेड़-पौधों की संख्या बढ़ाएं और उनका ध्यान रखें
4- ठंडे पानी से नहाएं
5- चाय और काॅफी का अधिक सेवन न करें
6- हल्का भोजन करें
7- काॅटन के कपड़े पहनें
8- तरल पदार्थों का सेवन बढ़ाएं

हमने इस गर्मी में पूर्वी तट पर कई गर्मी की लहरों का अनुभव किया है। गर्मी से होने वाली थकावट और हीट स्ट्रोक जैसी गर्मी से संबंधित बीमारियों से बचने के लिए यह महत्वपूर्ण है कि हम गर्मी के मौसम में अपना पूरा ख्याल रखें। गर्मी तक ज्यादा लग जाती है, जब आपका शरीर अपने मुख्य तापमान को नियंत्रित करने की क्षमता खोने लगता है। गर्मी लगाना बेहद खतरनाक हो सकता है, इसे हीट स्ट्रोक भी कहते हैं। ऐसे में अगर किसी को अत्यधिक गर्मी लग गई है तो जितनी जल्दी हो सके गर्मी से बाहर निकलें। कपड़ों को हटा दें और बर्फ के पानी के साथ स्प्रे बोतल का उपयोग करके व्यक्ति को ठंडा करने का प्रयास करें, ठंडे पानी से स्प्रे करें, या उन्हें ठंडे पानी से स्नान कराएं। इसके अलावा हम यहां आपको गर्मी से बचने के उपाय (garmi se kaise bache) के बारे में बता रहे हैं, जो गर्मी से निपटने बहुत काम आएंगे।  

अपनी आंखों को प्रोटेक्ट करें

सूर्य के अत्यधिक संपर्क में आने से आंख को स्थायी नुकसान हो सकता है। तेज धूप का संपर्क भी खराब सिरदर्द के प्राथमिक कारणों में से एक है। यूवी सुरक्षा प्रदान करने वाले कुछ अच्छे धूप के चश्मे पहनकर अपनी आंखों और अपनी आंखों की रोशनी को सुरक्षित रखें। यदि आप प्रिस्क्रिप्शन चश्मा पहन रहे हैं, तो आपको ऐसे लेंस लेने चाहिए जिनमें यूवी सुरक्षा के लिए एक अतिरिक्त परत हो। इसके अलावा, एक सक्रिय कूलिंग जेल आई मास्क का उपयोग करने से आपकी आंखों को धूप में लंबे और थका देने वाले दिन के बाद काफी राहत मिल सकती है।

शरीर को ठंडक पहुंचाने वाले फल खाएं

शरीर को ठंडक पहुंचाने वाले फल खाने से काफी हद तक गर्मी से बचा जा सकता है। यह फल न सिर्फ शरीर को अंदर से ठंडक प्रदान करते हैं बल्कि आपको हाइड्रेट भी रखते हैं। इनका सेवन करने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती। इनमें तजबूज, खरबूजा, लीची, पपीता, केला, एवोकाडो व विटामिन सी युक्त फलों के नाम सबसे ऊपर आते हैं। यह फल गर्मी को मात देने और आपके शरीर को ठंडक पहुंचाने में काफी मदद करेंगे। पेट को ठंडा रखने के लिए क्या खाएं

अपने आस-पास पेड़-पौधों की संख्या बढ़ाएं और उनका ध्यान रखें

अपने आसपास पेड़-पौधों की संख्या बढ़ाएं। हालांकि यह कुछ दिनों का काम नहीं बल्कि हफ़्तों, महीनों या सालों का काम होता है। मगर आसपास पेड़-पौधे होंगे तो गर्मी प्राकृतिक रूप से कम महसूस होगी। अपने घर की गैलरी में, आंगन में या बालकनी में पौधे लगाएं। मुमकिन हो तो कुछ पौधे घर के अंदर भी लगाएं, इन्हें इनडोर प्लांट्स के नाम से जाना जता है। पौधों और पेड़ों को हाइड्रेटेड रखने के लिए रोजाना पानी देते रहे क्योंकि वे आपके आस-पास की हवा को साफ रखने में मदद कर सकते हैं।

ठंडे पानी से नहाएं

गर्मी के मौसम में छत पर रखी पानी की टंकी से भी आग बरसती है। ऐसे में इतने गर्म पानी से नहाना आपको कफी नुकसान पहुंचा सकता है। वहीं ठंडे पानी की एक फुहार भी आपको तरो-ताज़ा महसूस करा सकती है। ऐसे में दिन में दो बार ठंडे पानी से ज़रूर नहाएं।  फ्रेश रखने में काफी हद तक मदद करेगा साथ ही गर्मी लगने से भी बचाएगा। मगर इस बात का ध्यान रखें कि ठंडे पानी से नकहर तुरंत धूप में न निकलें। ऐसा करना आपको बीमार कर सकता है।  

चाय और काॅफी का अधिक सेवन न करें

कैफीन और निकोटीन का सेवन भी शरीर के मुख्य तापमान को बढ़ा सकता है। वे रक्त वाहिकाओं को संकुचित करते हैं जो रक्त को गर्म करते हैं और आपको गर्म और पसीने से तर महसूस करते हैं। नारियल पानी, नींबू पानी और फलों के रस जैसे ठंडे पेय पदार्थों का सेवन करें। यहां तक कि अत्यधिक शराब के सेवन से भी बचना चाहिए।

हल्का भोजन करें

भारी भोजन करने से भी शरीर में गर्मी पैदा हो सकती है और आप असहज महसूस कर सकते हैं। ज्यादा भोजन के बाद, आपके शरीर को भोजन को पचाने और उसे चयापचय करने के लिए अधिक मेहनत करनी पड़ती है। यह अंततः आपके मुख्य तापमान को बढ़ाता है और आपको बाद में पसीने और सुस्ती का अनुभव कराता है। गर्मी के मौसम में हल्का और ताजा पका भोजन करें। प्रोसेस्ड फूड और नमकीन खाद्य पदार्थों का सेवन कम करें।

काॅटन के कपड़े पहनें

टाइट फिट और गहरे रंग के कपड़े पहनने से आपको अधिक पसीना आ सकता है। अगर आप ठंडे रहना चाहते हैं और अत्यधिक पसीने से बचना चाहते हैं, तो ढीले, हल्के रंग के कॉटन कपड़े पहनें। मोटे या सिंथेटिक कपड़े पहनने से आपको अधिक गर्मी लग सकती है। इसके अलावा, गहरे रंग के कपड़े पहनने से आप गर्म महसूस करेंगे।

तरल पदार्थों का सेवन बढ़ाएं

गर्मी के मौसम में तरल पदर्थों का सेवन बढ़ा दें। जितना अधिक हो सके छाछ, लस्सी, कच्चे आप का पना, बेल का शरबत या सत्तू का शरबत आदि पियें। इसके अलावा दिन में 8 से 10 ग्लास पानी ज़रूर पिएं अगर इसके बाद भी लौ एनर्जी महसूस करते हैं तो ग्लूकॉन डी को पानी में घोलकर पियें। समय-समय पर नींबू-पानी पीते रहें। ध्यान रहे तरल पदार्थ ठंडे होने चाहिए बर्फीले नहीं अन्यथा आपको अन्य बीमारियां घेर सकती हैं। 

अगर आपको यहां दिए गए गर्मी से बचने के उपाय (garmi se bachne ke upay) पसंद आए तो इन्हें अपने दोस्तों व परिवारजनों के साथ शेयर करना न भूलें।

23 May 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text