home / DIY लाइफ हैक्स
कोरोना से बचने के लिए बेहद कारगर है N95 मास्क, जानिए कैसे करें असली-नकली की पहचान

कोरोना से बचने के लिए बेहद कारगर है N95 मास्क, जानिए कैसे करें असली-नकली की पहचान

देशभर में कोरोना का कहर जारी है। यह एक ऐसा संक्रमण बन गया है जिसके नये-नये वैरिएंट आ रहे हैं और जल्दी खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। ऐसे में कोरोना से बचने के लिए खुद की सेफ्टी बेहद जरूरी है। इनमें सामाजिक दूरी का पालन करना, भीड़ से बचना, अति आवश्यक होने पर ही घर से बाहर निकलना, बार-बार हाथ धोना और घर से बाहर निकलते समय मास्क का उपयोग करना शामिल है। कोरोना की पहली लहर के बाद से N95 मास्क शहर में चर्चा का विषय बना हुआ है। मौजूदा समय मे देश में कोरोना का नया वैरिएंट ओम्रिकोन (Omicron) तेजी से फैल रहा है। इससे बचाव के लिए N95 मास्क का उपयोग करने की भी सलाह दी जाती है। इस विशेषता की मांग काफी बढ़ गई है क्योंकि बाजार में ज्यादा से ज्यादा नकली  N95 मास्क बेचे जा रहे हैं। ऐसे में ये भी जरूरी हो गया है कि नकली और असली N95 मास्क में लोग सही पहचान कर सकें। 

बाजार में कई तरह के मास्क उपलब्ध हैं। जिन्हें N95 के नाम से बेचा जाता है। हम ऐसे मास्क अतिरिक्त कीमत पर भी खरीदते हैं। लेकिन अगर यह नकली निकला, तो आप ठगे गए हैं। बिल्कुल N95 मास्क की तरह दिखने वाले मास्क भी चीन और कुछ कोरियाई कंपनियों द्वारा बेचे जाते हैं। इससे बचने के लिए आइए जानते हैं कि असली और नकली N95 मास्क की पहचान कैसे करें और साथ ही इसके सही इस्तेमाल के बारे में भी।

ADVERTISEMENT

जानिए कैसे करें असली और नकली N95 मास्क की पहचान How to spot real and fake N95 mask in hindi

FDA का दावा है कि जब आप N95 मास्क पहनते हैं, तो यह आपके चेहरे के सभी हिस्सों को कवर करता है। इसलिए यदि आप नकली और असली N95 मास्क की जांच करना चाहते हैं, तो काला चश्मा पहनें और फिर सांस लें। अगर आपके चश्मे पर भाप जमा हो जाती है, तो मास्क नकली है। अगर चश्मे पर भाप न जमें तो मास्क असली है। इसके अलावा आप मास्क पर दिए गए विवरण को पढ़कर बता सकते हैं कि मास्क नकली है या नहीं। अगर आप उस प्रोडक्ट के ऊपर दी गई जानकारी सही से पढ़ लेते हैं, तो आप धोखाधड़ी से बच सकते हैं।

N95 मास्क इस्तेमाल करने का सही तरीका How to Use N95 Mask in hindi

सीडीसी के मुताबिक आपको एक मास्क को 5 बार से ज्यादा इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। आपको अपने पास एक से ज्यादा मास्क रखने चाहिए और बदल-बदल कर इसका इस्तेमाल करना चाहिए। एक मास्क को ज्यादा देर तक नहीं लगाकर रखना चाहिए। अगर आप कुछ ही घंटो के लिए मास्क का इस्तेमाल करते हैं तब भी यह 4 से 5 दिन में गंदा हो जाएगा। ऐसे में 1 मास्क का सिर्फ 5 बार ही उपयोग करना चाहिए। साथ ही इसे धोने के लिए आप इसे गर्म पानी में 5-7 मिनट के लिए भिगो दें और फिर निकालकर धूप में सूखा लें। इसे ब्रश से बिल्कुल भी न रगड़ें। 

ADVERTISEMENT

ये भी पढ़ें –
जानिए इम्यूनिटी क्या है और इसे बढ़ाने के उपाय
हीमोग्लोबिन क्या है, जानिए इसके कम होने के कारण और बढ़ाने के उपाय
कोरोना वैक्सीन लगवाने से पहले और उसके बाद किन बातों का रखना है ध्यान

MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

ADVERTISEMENT
18 Jan 2022

Read More

read more articles like this
good points

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text