home / DIY लाइफ हैक्स
कान में जमे मैल यानि Ear Wax को साफ करने में बेहद कारगर हैं ये घरेलू नुस्खे

कान में जमे मैल यानि Ear Wax को साफ करने में बेहद कारगर हैं ये घरेलू नुस्खे

अगर आप कान की साफ-सफाई पर ध्यान नहीं देते हैं तो ये आलस भविष्य में कई समस्याएं पैदा कर सकता है। यदि आप सही समय पर ईयरवैक्स और मैल से छुटकारा नहीं पाते हैं, तो इससे आपको सुनने में समस्या भी आ सकती है। वैसे तो बाजार में ऐसी कई चीजें बिकती हैं जो ये वादा करती है कि इनके इस्तेमाल से कान का मैल साफ किया जा सकता है। लेकिन कान का मामला बेहद सेंसटिव माना जाता है, इसीलिए बिना किसी एक्सपर्ट के मदद के आप उपकरणों का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं। लेकिन इस मामले में घरेलू नुस्खे आपकी काफी मदद कर सकते हैं।

कान का मैल या ईयरवैक्स साफ करने के घरेलू नुस्खे how to remove ear wax home remedies in hindi

अगर आपके कान में भी मैल बहुत ज्‍यादा बनता है तो आप कान का मैल साफ करने के घरेलू उपचारों की मदद से अपने कान को साफ कर सकते हैं। यहां हम आपको बेहद आसान से उपाय बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप घर में मौजूद चीजों से ही बड़ी आसानी से कान का मैल साफ कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं इनके बारे में –

प्याज का रस

कान के मैल से छुटकारा पाने के लिए आप प्याज के रस का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए थोड़ी रुई को प्याज के रस में भिगोकर उसकी एक या दो बूंद कान में डालें और फिर रुई की मदद से कान को बंद कर दें। कुछ हफ्तों तक ऐसा करने से आपके कानों की सेहत में सुधार होगा और कानों में जमी गंदगी खुद-ब-खुद फूलकर बाहर आ जायेगी।

सरसों का तेल 

ईयरवैक्स के मामले में सरसों का तेल बहुत अच्छा माना जाता है। इस तेल को भी थोड़ा गर्म करने की जरूरत है और दो से तीन बूंद कान में डालनी चाहिए ताकि आपके कान में जमा मैल धीरे-धीरे नरम हो जाए और अपने आप बाहर निकल जाए। लेकिन एक बात हमेशा याद रखें कि इस तेल की गुणवत्ता अच्छी होनी चाहिए नहीं तो इससे कान में समस्या भी हो सकती है।

सेब का सिरका

सेब के सिरके में हाइड्रोजन पेरोक्साइड मिलाएं और इस मिश्रण को थोड़ी सी मात्रा में अपने कान में लगाएं और कुछ देर बाद रुई की मदद से इसे साफ कर लें।

बादाम का तेल

बादाम के तेल का इस्तेमाल प्राचीन काल से कान के मैल को साफ करने के लिए किया जाता रहा है। इसके लिए सबसे पहले आपको बादाम के तेल को हल्का गर्म करना है और फिर दो से तीन बूंद कान में डालना है। कुछ ही देर में कान में जमा मैल नरम हो जाएगा और धीरे-धीरे बाहर निकालने में मदद करेगा।

बेकिंग सोडा

कान में जमे मैल को निकालने के लिए आप बेकिंग सोडा का भी इस्तेमाल करके देख सकते हैं, ये बेहद कारगर उपाय है। इसके लिए आधा चम्‍मच बेकिंग सोडा लें और उसे आधा कप पानी में डालकर घोल लें। अब इस मिश्रण को ड्रॉपर में डालें और कान में इसकी 5 से 10 बूंदें डालें। फिर कान को यूं ही एक घंटे तक के लिए छोड़ दें। अपने सिर को कान की तरफ नीचे झुका कर रखें और सूती कपड़े से मैल और पानी दोनों को साफ कर लें।

गुनगुना पानी

अगर आप अपने कानों में जमा गंदगी और मैल से छुटकारा पाना चाहते हैं तो गुनगुना पानी भी काम आता है। इसके उपाय के लिए आपको एक कॉटन बॉल को गुनगुने पानी में भिगोना है और कॉटन की मदद से आप गुनगुने पानी की बूंदें कान में डालें और फिर सिर कान की तरफ नीचे झुकाएं, गंदगी बाहर आ जायेगी।

ये भी पढ़ें –
क्या आपके कान में हो जाते हैं पिंपल? अगर हां, तो इन घरेलू नुस्खों से पाएं इनसे छुटकारा
क्यू-टिप या कॉटन बड्स के इन ब्यूटी Hacks की मदद से पाएं परफेक्ट मेकअप लुक
क्या आपको भी हैवी ईयररिंग्स पहने से होता है कानों में दर्द, तो अपनाएं ये ट्रिक्स एंड टिप्स

07 Feb 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text