home / Destination Weddings
अगर आपको भी आया है किसी डेस्टिनेशन वेडिंग का बुलावा, तो वहां जाने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

अगर आपको भी आया है किसी डेस्टिनेशन वेडिंग का बुलावा, तो वहां जाने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

डेस्टिनेशन वेडिंग का क्रेज दिनों दिन बढ़ता ही जा रहा है। अपनी शादी का खास दिन एंजॉय करने का यह एक शानदार तरीका है। ऐसी शादियों में मेहमानों की कम उपस्थिति के कारण हर कोई शादी समारोह का लुत्फ उठा सकता है। करीबी रिश्तेदारों और दोस्तों के साथ शादी का मजा और भी दोगुना हो जाता है। सारे काम पहले से प्री प्लान होने की वजह से घरवालों को ज्यादा भागदौड़ भी नहीं करनी पड़ती है। मतलब कुल मिलाकर 2-3 दिन फुल मस्ती होती है, जिसमें दुल्हा-दुल्हन के साथ-साथ मेहमान भी खूब एंजॉय करते हैं।

डेस्टिनेशन वेडिंग पर जा रहे हैं तो ध्यान रखें ये बातें How To Prepare And Enjoy Destination Weddings Tips in Hindi

शादियों के सीजन में आपके घर भी शादी के बहुत से इनवेटेशन आते होंगे। लेकिन जब आपको किसी डेस्टिनेशन वेडिंग का इनवेटेशन मिलता है तो आपके खुशी का ठिकाना नहीं रहता है। चूंकि ऐसी शादी के लिए आपको कम से कम दो से तीन दिनों तक डेस्टिनेशन पर ही रहना होता है, इसलिए आपको अच्छी तरह से इसकी प्लानिंग बनानी होगी, नहीं तो बेवजह आपको दिक्कतें हो सकती हैं। इसलिए अगर आप इस भी किसी डेस्टिनेशन वेडिंग में शामिल होने जा रहे हैं तो पहले ये बातें जरूर से जान लें। 

पहले करा लें टिकट की बुकिंग 

डेस्टिनेशन वेडिंग के निमंत्रण हमेशा समय से पहले भेजे जाते हैं। क्योंकि ऐसी शादी के लिए आपको ज्यादा दिनों की छुट्टी और ट्रेवल की आवश्यकता होती है। यदि आपको रिश्तेदारों या दोस्तों द्वारा ऐसी शादी में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया जाता है, तो समय पर टिकट बुक करें। क्योंकि शादी सीजन और छुट्टियों के मौसम के कारण, ट्रेन या हवाई जहाज के टिकट तुरंत उपलब्ध नहीं होते हैं। इसके अलावा, ऐसा टिकट तुरंत प्राप्त करना महंगा हो सकता है। इसके लिए ट्रैवल साइट्स की मदद से समय पर वेडिंग डेस्टिनेशन के लिए टिकट बुक कराएं। ताकि बाद में दिक्कत न हो।

अच्छे से करें पैकिंग

आपको बस डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए ट्रैवल करना है और एक या दो दिन रुकना है। इसलिए इस दौरान जरूरी सभी सामान आपके ट्रैवल बैग में होना चाहिए। अपने शादी के कपड़े, गहने, मैचिंग एक्सेसरीज के साथ-साथ चार्जर, पासपोर्ट, टिकट, वीजा, दवाएं और अन्य महत्वपूर्ण यात्रा सामान समय पर पैक करें। 

पता करें वेडिंग डेस्टिनेशन का मौसम 

पहले से पता कर लें कि शादी की तारीख किस महीने है। क्योंकि शादियां आमतौर पर सर्दी या गर्मी में होती हैं। इसलिए जरूरी है कि शादी के लिए आउटफिट का चुनाव मौसम को देखते हुए भी किया जाए। इसके अलावा, आपको जगह और माहौल के बारे में पूछताछ करके यह तय करना होगा कि आपको शादी के लिए कौन से कपड़े और अन्य चीजें साथ ले जानी है। क्योंकि दूसरी जगह जाकर अगर ठंड का मौसम हुआ तो आपको अपने लिए गर्म कपड़े का इंतजाम करना मुश्किल हो जायेगा। इसीलिए इंटरनेट पर वेडिंग डेस्टिनेशन के तापमान का जायजा पहले से ले लें।

घूमने का बना सकते हैं प्लान

डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए जाहिर है आप किसी टूरिस्ट प्लेस गये होंगे। ऐसे में मौके का फायदा उठायें और शादी के पहले या फिर बाद में 1-2 दिन लोकल साइट्स घूमने का प्लान करें। क्योंकि जाहिर है उस जगह पर आपका इतना जल्दी दोबारा आना थोड़ा मुश्किल होगा तो क्यूं न ‘एक पंत दो काज’ कर लिये जाये।

ये भी पढ़ें –
क्या आपके लिए भी शादी के बाद घर के खर्चों को मैनेज करना हो रहा है मुश्किल तो ये टिप्स आएंगी काम
यहां पढ़ें बेस्ट ट्रेवल कोट्स, स्टेटस और मुसाफिर शायरी
शादी में रह गये हैं बस 1 महीने बाकि तो फटाफट कर लें ये काम, फिर नहीं रहेगी कोई टेंशन

10 Dec 2021

Read More

read more articles like this

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text