home / रिलेशनशिप
क्या आपके लिए भी शादी के बाद घर के खर्चों को मैनेज करना हो रहा है मुश्किल तो ये टिप्स आएंगी काम

क्या आपके लिए भी शादी के बाद घर के खर्चों को मैनेज करना हो रहा है मुश्किल तो ये टिप्स आएंगी काम

अपने साथी के साथ घर बनाने के लिए विवाह और सहवास सभी एक साथ काम करने के बारे में हैं। लेकिन लगभग हर विवाहित जोड़ा स्वीकार करेगा कि जब उनके फाइनेंस को कैसे मैनेज किया जाए, इस पर चर्चा करने की बात आती है, तो उनके बीच झगड़ा होने लग जाता है। हालांकि, स्पष्टवादिता, धैर्य और कंबाइन फाइनेंस के लिए एक त्वरित मार्गदर्शन से लैस, आप और आपका जीवनसाथी हवा की तरह कठिन चीजों से गुजर सकते हैं। इसलिए हम आपके लिए एक कुछ ऐसी टिप्स लेकर आए हैं, जिनकी मदद से आप शादी के बाद अपने फाइनेंस को मैनेज कर सकते हैं।

फाइनेंस को कैसे करें कंबाइन

शुरुआत में हो सकता है कि, आप दोनों के अलग-अलग बैंक अकाउंट हों और अलग-अलग क्रेडिट कार्ड और इंवेस्टमेंट हो। हालांकि, अगर आप अपने पैसे को जोड़ना चाहते हैं, तो आप अपने बैंक खातों को साझा करने या एक संयुक्त खाता शुरू करने के बारे में बात कर सकते हैं। इसका उपयोग घरेलू खर्चों का भुगतान करने और अपने भविष्य के लिए एक साथ पैसे बचाने के लिए किया जा सकता है।

अपनी प्रत्येक प्राथमिकता का पता लगाएं

अपने खुद के पैसे के प्रबंधन में एक महत्वपूर्ण सबक यह है कि आपको हमेशा खुद से यह पूछकर शुरू करना चाहिए कि आपके लिए क्या महत्वपूर्ण है और कौन सी चीजें आप चाहते हैं। एक साथ प्राथमिकताओं की सूची का मसौदा तैयार करने के लिए बैठकर शुरुआत करें। महीने की बचत से लेकर सरकारी बॉन्ड या म्युचुअल फंड में निवेश करने तक, उन चीजों को लिखें जो आप में से प्रत्येक को करने की जरूरत है और उन्हें प्राथमिकता दें।

घर के खर्चों के लिए बजट बनाएं

यह पता लगाने के बाद कि आप में से प्रत्येक हर महीने कितना कमाता है, घर का तय खर्च जैसे किराया, बिजली का बिल, पानी, और घर के अन्य खर्चें लिख लें। फिर आपको उस पैसे की गणना करनी चाहिए जो आपको किराने के सामान पर खर्च करने और काम पर जाने के लिए चाहिए। एक संयुक्त बजट का मसौदा तैयार करने से आप अपने और साथ ही अपने बच्चों के खर्चों की योजना बना सकते हैं, इसलिए यदि आपको खर्चों में कटौती करने की आवश्यकता है, तो आपको पता होगा कि कहां से शुरू करना है।

यह भी पढ़ें:
कुछ दिनों के लिए घर से बाहर जा रहे हैं तो पैकिंग के साथ इन बातों का भी रखें ध्यान, नहीं होगी बाद में परेशानी
आगर आपका मूड भी किसी बात पर हो रखा है खराब तो यहां पढ़िए मूड ऑफ स्टेटस
मेमोरी को शार्प करने के लिए आपको भी खानी चाहिए ये 5 चीजें

POPxo की सलाह: MyGlamm की ग्लो स्किनकेयर रेंज के साथ रखें अपनी त्वचा का ख्याल।

15 Nov 2021

Read More

read more articles like this

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text