home / DIY लाइफ हैक्स
घर में बहुत हो गये हैं कॉकरोच तो इन Cleaning Tips की मदद से पाएं छुटकारा

घर में बहुत हो गये हैं कॉकरोच तो इन Cleaning Tips की मदद से पाएं छुटकारा

पहले के मुकाबले आज के समय में घर बहुत बंद-बंद होते हैं, खासतौर पर फ्लैट्स। इनमें पर्याप्त धूप नहीं पहुंच पाती है, घर में ज्यादा लकड़ी के फर्नीचर होते हैं और जल निकासी की समस्या के कारण घर में कॉकरोच की समस्या ज्यादातर ऐसे घरों में देखने को मिलती है। ये सबसे ज्यादा किचन, बाथरूम और स्टोर रूम में दिखाई देते हैं। 

अगर आपको लगता है कि कॉकरोच के रहने से ज्यादा परेशानी नहीं होती है क्योंकि ये अक्सर रात में दिखते हैं, तो आप गलत हैं। कॉकरोच की वजह से आपको इंफेक्शन और फूड पॉइजनिंग जैसी समस्या हो सकती है और ये आपको बहुत बीमार कर सकती है। इन सबसे बचने के लिए यहां हम आप को कुछ ऐसे टिप्स एंड ट्रिक्स बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप तिलचट्टे यानि कॉकरोच से छुटकारा पा सकते हैं। इससे न सिर्फ घर साफ रहेगा बल्कि कॉकरोच आना भी बहुत कम हो जायेंगे।

कॉकरोच से छुटकारा पाने के घरेलू नुस्खे how to keep away cockroaches from home Cleaning Tips in hindi

सिरके का करें इस्तेमाल

गंदगी से कॉकरोच पैदा होते हैं। इसीलिए किचन, बाथरूम की नालियों में सिरके और पानी को खौला कर इसमें डालें। सिरके वाले गर्म पानी से नालों में जमा कॉकरोच भी मर जाते हैं। घर में कॉकरोच से छुटकारा पाने के लिए सफेद सिरके और पानी को बराबर मात्रा में मिलाएं। फिर इस घोल को नाली में बहा दें। सिरके की गंध से सारे कॉकरोच भाग जाएंगे और नए कॉकरोच भी नाली में नहीं उतरेंगे।

बोरिक एसिड का प्रयोग

वास्तव में, बोरिक एसिड के संपर्क में आने से कॉकरोच के पैर और पंख चिपक जाते हैं। अगर कॉकरोच बोरिक एसिड पीते हैं, तो भी वह मर जाएगा। बाथरूम की नालियों और किचन सिंक के पास बोरिक पाउडर छिड़क कर भी कॉकरोच से छुटकारा पा सकते हैं।

बेकिंग सोडा का प्रयोग

बेकिंग सोडा से कॉकरोच से छुटकारा पाने का सबसे आसान तरीका है। कॉकरोच से छुटकारा पाने के लिए बाथरूम की नालियों और किचन सिंक के आसपास बेकिंग सोडा छिड़कें। कॉकरोच को बेकिंग सोडा की गंध पसंद नहीं होती है। यह उन्हें नाले से बाहर आने से रोकेगा। फिर 7 से 8 घंटे बाद एक कप गर्म पानी लें और उसमें 2 चम्मच बेकिंग सोडा घोलें। इस घोल को नाली में डालें, सारे कॉकरोच मर जाएंगे।

कॉफी से भी भाग जाते हैं कॉकरोच

कॉफी की महक भी बहुत स्ट्रॉन्ग होती है। कॉकरोच को ये स्मेल बिल्कुल पसंद नहीं होती। इसकी महक कॉकरोच को भगाने के लिए काफी है। जहां पर कॉकरोच दिखे वहां पर कॉफी के कुछ दाने रख दें। कॉफी के दाने खाने से कॉकरोच मर जाते हैं।

मच्छरों से परेशान हैं तो घर पर लगाएं ये 5 तरह के पौधे, डेंगू और चिकनगुनिया से भी होगा बचाव
जानिए गिलोय के फायदे, उपयोग और नुकसान
अपने घर को सजाने के लिए इन प्रो टिप्स की मदद से हाउज प्लांट्स को करें Hang
घर पर पौधे लगाने के शौकीन हैं तो ये 10 गार्डनिंग टिप्स आपके बहुत काम आयेंगे
विश्व मलेरिया दिवस

13 Oct 2022

Read More

read more articles like this

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text