home / DIY फैशन
ब्रा की ऑनलाइन शॉपिंग कर रही हैं या बिना ट्राई किये शॉप से खरीद रही हैं तो इन बातों का रखें ध्यान

ब्रा की ऑनलाइन शॉपिंग कर रही हैं या बिना ट्राई किये शॉप से खरीद रही हैं तो इन बातों का रखें ध्यान

ब्रा हर महिला की रोजमर्रा की जिंदगी का अहम हिस्सा होती है। लेकिन ज्यादातर महिलाएं इसे खरीदने और इसके बारे में बात करने से कतराती हैं। बहुतों को तो यह भी नहीं पता होता है कि वो जो ब्रा पहनती हैं वो किस साइज और टाइप की है। ऐसे में ब्रा की खरीददारी करने में बहुत सी महिलाओं को समस्या आती है। पहले मॉल्स और शॉप में ब्रा का ट्राई करके खरीदना आसान था। लेकिन अब वह विकल्प भी कोविड से बंद कर दिया गया है क्योंकि ज्यादातर जगहों पर ट्रायल रूम बंद कर दिए गए हैं। साथ ही अब बहुत सी महिलाएं ऑनलाइन ब्रा की शॉपिंग करती हैं। लेकिन वहां भी यही समस्या है कि बिना ट्राई किये सही टाइप और साइज की ब्रा का चुनाव कैसे किया जाए। 

बिना ट्राई किये ब्रा की शॉपिंग कैसे करें How to go bra shopping without trial tips in hindi

अगर आप ऑनलाइन ब्रा खरीद रही हैं या आप ऐसी जगह से ब्रा खरीदना चाहती हैं, जहां इस्तेमाल करना सुविधाजनक नहीं है, तो आप कुछ खास हैक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं जो आपको सही ब्रा चुनने में मदद करेंगे। तो आइए जानते हैं कि बिना ट्राई किये सही ब्रा की शॉपिंग कैसे करें और इस दौरान किन बातों का खास ख्याल रखें –

ब्रा आरामदायक होनी चाहिए

जब आप ऑनलाइन ब्रा खरीदते हैं तो आपने देखा होगा कि वहां अलग-अलग टाइप और आकार की ढेरों ब्रा उपलब्ध हैं। आप भी उन स्टाइल्स से प्रभावित होंगे, लेकिन आपको एक बात का ध्यान रखना चाहिए कि ब्रा स्टाइल के साथ-साथ आपको कंफर्ट और सपोर्ट का भी ध्यान रखना होगा। अक्सर लोग यह भूल जाते हैं कि किसी खास कपड़े की अंडरवियर या ब्रा उन पर सूट नहीं करती या इलास्टिक ब्रा सपोर्ट नहीं करती। वे केवल ट्रेंड और डिजाइन को देखकर खरीदते हैं। ऐसी गलती न करें, आपके लिए यह बहुत जरूरी है कि आप अपने ब्रेस्ट के स्वास्थ्य के लिए आरामदायक और सपोर्ट देने वाली ब्रा के बारे में डिटेल जरूर पढ़ें।

कवरेज के बारे में जानकारी रखें

अच्छा स्टाइल, आराम और सपोर्ट जरूरी है, साथ ही कवरेज का भी ध्यान रखें। फुल कवरेज, सेमी कवरेज या पुश अप ब्रा के साथ, अपने ब्रेस्ट के अनुरूप ब्रा का टाइप चुनें। यदि स्तन भारी हैं, तो एक फुल कवरेज ब्रा सबसे अच्छी है। अक्सर लोग कप के आकार और आराम को देखते हैं, लेकिन कवरेज के बारे में नहीं जानते हैं, ऐसे में हैवी ब्रेस्ट वाली महिलाओं को काफी नुकसान हो सकता है।

एक साथ कई ब्रा लेना

अगर आप ऑनलाइन शॉपिंग कर रही हैं, तो एक बार में कई ब्रा खरीद लेती होंगी, क्योंकि वहीं सही ऑफर्स मिल जाते हैं। वास्तव में, ऑनलाइन शॉपिंग की सबसे अच्छी बात यह है कि आप एक ही बार में सब कुछ ऑर्डर कर सकते हैं और हमेशा इसे वापस करने का विकल्प होता है। ब्रा खरीदते समय, आपको उन साइटों को चुनना याद रखना चाहिए जिन पर आप भरोसा करते हैं।

अपना ब्रेस्ट साइज जरूर चेक करें

आप अपने ब्रेस्ट साइज के बारे में पूरी तरह सुनिश्चित नहीं हो सकते। कई महिलाएं सालों से एक ही तरह की ब्रा पहनती हैं। भले ही उनका शरीर बदल गया हो। हमेशा अपने लिए नई ब्रा खरीदने से पहले साइज को चेक कर लें। आप एक ऑनलाइन ब्रा साइज कैलकुलेटर का भी उपयोग कर सकते हैं या इंच टेप के साथ अपने ब्रेस्ट का साइज ले सकते हैं। चाहे आप ऑनलाइन या ऑफलाइन ब्रा खरीद रही हो ब्रेस्ट साइज की माप लेना जरूरी है। इससे आपको हमेशा सही फीटिंग की ब्रा मिलेगी।

रिटर्न पॉलिसी पर रखें ध्यान

यह ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से काम करेगा। यदि आप ब्रा खरीद रहे हैं, तो रिटर्न पॉलिसी पर विचार करना सुनिश्चित करें। क्योंकि आप बिना कोशिश किए ही ब्रा खरीद रही हैं, हो सकता है कि आपकी ब्रा का साइज ठीक न हो और अगर आप घर जाकर इसे पहनेंगे तो फिटिंग अजीब लगेगी। ऐसे में ब्रा को वापस करने का विकल्प हमेशा खुला रहना चाहिए, तो ऐसे ही ब्रांड को सुनिश्चित करें।

इन बातों का भी रखें ध्यान –

  • हमेशा हर 9 महीने में अपनी ब्रा बदलें ताकि आपके ब्रेस्ट को सही सपोर्ट मिल सके।
  • ब्रा खरीदते समय ऐसा रंग चुनें जो पसीने से प्रभावित न हो।
  • जब आपकी ब्रा आखिरी हुक पर पहुंच जाए, तो आपको उसे बदल देना चाहिए।
  • कप का साइज हमेशा अपनी बॉडी के हिसाब से चुनें। आपको बता दें कि A कप कम ब्रेस्ट साइज लोगों के लिए उपयुक्त है और D कप हैवी ब्रेस्ट के लिए उपयुक्त है।

ये भी पढ़ें –
ये 7 बातें (Signs) बताती हैं कि आप अब तक पहन रही हैं गलत साइज की Bra
ब्रा पहन कर हो गई हैं परेशान? तो जानें बिना ब्रा के ड्रेस पहनने के कमाल के टिप्स
अगर आपके पास भी है इस तरह की ब्रा तो आज से ही उसे पहनना बंद कर दें नहीं हो सकते हैं ये नुकसान

POPxo की सलाह :  MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

01 Dec 2021

Read More

read more articles like this

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text