Advertisement

अपनी मदद करें

आपके पास भी है इस तरह की ब्रा तो आज से ही उसे पहनना बंद कर दें, हो सकते हैं ये नुकसान

Archana ChaturvediArchana Chaturvedi  |  Oct 19, 2021
आपके पास भी है इस तरह की ब्रा तो आज से ही उसे पहनना बंद कर दें, हो सकते हैं ये नुकसान

Advertisement

अगर आप फि‍ट रहना चाहती हैं तो जरूरी है कि अपने लिए सही अंडर गारमेंट्स का चुनाव करें। खासतौर से ब्रा का सही चुनाव बेहद जरूरी है, क्योंकि इसका इस्तेमाल आप रोजाना करती हैं। ब्रा को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि यह आपके ब्रेस्ट को सपोर्ट करती है। लेकिन कई बार महिलाएं गलत साइज की ब्रा पहन लेती हैं क्योंकि उन्हें ब्रा खरीदने का सही तरीका नहीं पता होता है। जो आपकी सेहत के लिए काफी हानिकारक भी साबित हो सकता है। 

भूलकर भी न पहनें इस तरह की ब्रा Stop Wearing These Types of Bras in hindi

जी हां, जिस तरह आपके फि‍ट रहने के लिए सही डाइट और सही वर्कआउट का चुनाव जरूरी है, उसी तरह आपके फि‍ट रहने के लिए सही ब्रा का चुनाव भी बहुत जरूरी है। वरना इससे मांसपेशियों में दर्द के साथ और भी कई समस्याएं हो सकती हैं। बाजार में ऐसी कई ब्रा उपलब्ध हैं जिन्हें फैशन को ध्यान में रखकर डिजाइन किया गया है। अक्सर महिलाएं सही साइज को देखे बिना सिर्फ डिजाइन और कलर देखकर ही ब्रा खरीद लेती हैं, जो पूरी तरह से गलत है। इसीलिए यहां हम आपको कुछ ऐसी ब्रा के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको बिल्कुल ही नहीं पहननी चाहिए। तो आइए जानते हैं उनके बारे में –

गलत साइज की ब्रा 

महिलाओं को ब्रा लेने से पहले इसके साइज की जांच जरूर कर लेनी चाहिए। आपकी ब्रा अच्छी तरह से फिट होनी चाहिए, अन्यथा आपको स्किन से रिलेटेड को समस्या का सामना करना पड़ सकता है। साथ ही ये ब्रेस्ट साइज को भी खराब कर देगा।

स्टिक ब्रा

कुछ ब्रा में ग्लू होता है जो आपके स्तनों से चिपक जाता है। नतीजतन, आपकी त्वचा कई तरह के रसायनों के संपर्क में आती है। यह आपकी त्वचा को सांस लेने से रोकता है। ऐसी ब्रा न पहनना एक अच्छा विकल्प है।

प्लास्टिक की ब्रा 

आजकल प्लास्टिक ब्रा का काफी चलन है। प्लास्टिक की ब्रा बहुत असहज होती है और ये नॉइस भी कर सकती है। इसके इस्तेमाल से आपकी त्वचा पर रैशेज भी हो सकते हैं।

नो सपोर्ट ब्रा 

अगर आप बिना फिटिंग के सपोर्ट ब्रा नहीं पहनती हैं, तो इससे आपकी गर्दन और कमर दर्द हो सकता है। यही नहीं इससे मांसपेशियों में भी दर्द हो सकता है। इसीलिए सपोर्ट वाली ब्रा पहननी चाहिए। 

ये भी पढ़ें –
ये 7 बातें (Signs) बताती हैं कि आप अब तक पहन रही हैं गलत साइज की Bra
ब्रा पहन कर हो गई हैं परेशान? तो जानें बिना ब्रा के ड्रेस पहनने के कमाल के टिप्स
नागिन’ फेम सायंतनी घोष से यूजर ने पूछा उनके ब्रा का साइज, एक्ट्रेस ने दिया कुछ ऐसा जवाब