ये 7 बातें (Signs) बताती हैं कि आप अब तक पहन रही हैं गलत साइज की Bra

Wrong Bra Size, Bra, Bra Straps, bra shopping,

हम हर दिन ये प्रयास करते हैं कि आज क्या पहनें कल क्या पहनें? सिर्फ ऊपरी कपड़ों पर ध्यान देते हैं और ब्रा पर हमारा ध्यान ही नहीं जाता है। लेकिन आपको बता दें कि सही साइज और टाइप की ब्रा पहनना उतना ही जरूरी है जितना कि सही मर्ज में सही दवाई खाना। जी हां यदि आप सही साइज की ब्रा (Wrong Bra Size) नहीं पहनती हैं तो ये आपके लुक को तो खराब करेगी ही साथ ही आपकी हेल्थ पर भी बुरा प्रभाव डालेगी। 

ये 7 बातें बताती हैं कि आप गलत साइज और टाइप की ब्रा पहन रही हैं Signs You Are Wearing The Wrong Bra Size in Hindi

हमारे पास कुछ ब्रा ऐसे होती है जिन्हें हम किसी भी आउटफिट के साथ पहन सकते हैं क्योंकि वे बहुत अच्छी तरह से फिट होती हैं और कुछ ऐसी भी होती हैं, जिन्हें पहनकर हमेशा असहज यानि कि अनकंफर्टेबल महसूस होता है। वहीं बहुत से लोगों को लगता है कि वो एकदम परफेक्ट ब्रा खरीदते हैं लेकिन उसके बावजूद भी सही फिट नहीं होती है। तो बस अब जान लीजिए कि आपके ब्रा वॉडरोब को अपडेट करने का समय आ गया है। जी हां, यहां आपको कुछ ऐसे संकेत (Signs) बता रहे हैं, जिन्हें देखकर आपको समझ जाना चाहिए कि आप गलत साइज की ब्रा पहन (Wrong Bra Size) रहे हैं। तो आइए जानते उनके बारे में -

क्या आपकी ब्रा का हुक ऊपर चढ़ जाता है

अगर इसका जवाब हां है, तो आप निश्चित रूप से गलत ब्रा पहन रहे हैं। ब्रा का बैंड यानि जहां हुक होता है वो आपके सीधे खड़े होने या फिर झुकने दोनों के दौरान अपने स्थान पर ही होना चाहिए। अगर वो पॉजिशन बदल रहा है या फिर पीठ के ऊपर चढ़ रहा है तो आपको अपना ब्रा साइज 1 नंबर ज्यादा बड़ा खरीदना चाहिए।

आपकी ब्रा का सेंटर फ्लैट नहीं है

आपकी ब्रा का मीडिल पीस (कपों के बीच) आपकी ब्रेस्ट पर फ्लैट होना चाहिए। अगर ऐसा नहीं है, तो आपके कप का आकार बहुत छोटा है। इसके लिए कप साइज़ बड़ा खरीदें। यदि सही कप साइज़ पहन रहे हैं, तो आप अपनी बांह उठाकर देख सकते हैं। ऐसा करने से अगर आपके ब्रा सेंटर से उठ नहीं है तो वो सही है।

आपकी ब्रा स्ट्रेप शोल्डर पर निशान छोड़ रही है

आपकी सोचते होंगे कि ऐसा हैवी बूब्स के कारण होता है। लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं। बल्कि इसकी वजह है आपकी सही स्ट्रेप वाली ब्रा नहीं पहन रही है जो आपके बूब्स को सही से सपोर्ट दे पाएं। इसके लिए जरूरत है आप स्मॉल बैंड की ब्रा खरीदें जो आपके स्ट्रैप पर भार न डाले और बूब्स को भी पूरी तरह से सपोर्ट करे।

अपनी ब्रा को आखिरी हुक लगा कर पहनना

ब्रा को बीच वाला हुक लगाकर पहनना चाहिए। क्योंकि आखिरी वाला तब इस्तेमाल करते हैं जब आपको ब्रा ढीली लगने लगे तो आप उसे कस सकते हैं। लेकिन अगर आप इसे खरीदने के तुरंत बाद से ही आखिरी हुक लगा रहे हैं तो इसका मतलब है कि ब्रा आपके ढीली है। इसके लिए एक नंबर कम बैंड साइज की ब्रा खरीदें। 
अपना बैंड साइज मापने के लिए मेजरिंग टेप लें और अपनी ब्रा के उस हिस्से को रैप करें जहां ब्रा-कप खत्म होते हैं। मतलब ब्रा का निचला हिस्सा। ध्यान रहे कि टेप बिल्कुल फिट हो, पीछे से ढीला या मुड़ा हुआ न हो। टेप पर जो नम्बर आपको मिले, उसमें 4 और जोड़ें, यह आपका बैंड साइज है। अगर आपको ऑड नंबर मिलता है, जैसे 29, 31 इत्यादि, तो इसके अगले ईवन नंबर को अपना बैंड साइज मान लें। जैसे अगर आपका माप 29 निकला तो आपका बैंड साइज 30+4 = 34 होगा।

आपको बैक पर फैट लटकता नजर आ रहा है

ऐसा देखकर ज्यादातर लोग यही सोचते हैं कि बैक पर फैट ज्यादा बढ़ गया है तो ऐसा नहीं है। अगर आपकी पीठ आपकी ब्रा के स्ट्रैप से उभरी हुई है, तो मतलब यह है कि आपकी ब्रा बहुत ज्यादा टाइट है। यह तब होता है जब ब्रा का बैंड आपके लिए बहुत छोटा है। इसीलिए बड़े और चौड़े बैंड का इस्तेमाल करें।

आपकी ब्रा स्ट्रैप बार-बार नीचे गिरती रहती हैं

अगर आपकी ब्रा स्ट्रैप एक जगह फिक्स नहीं रहती हैं, तो उन्हें थोड़ा कसने का प्रयास करें। अगर इसके बाद भी वो नीचे खिसक रही हैं, तो आपकी स्ट्रैप पर्याप्त रूप से सहायक नहीं होती हैं। इसके लिए एक नंबर कम बैंड साइज की ब्रा खरीदें ताकि आपकी स्ट्रैप्स एक जगह सही से टिकी रहें।

अगर आपके बूब्स दबे हुए नजर आ रहे हैं

अगर आप कोई आउटफिट पहन रही हैं आपके बूब्स दबे हुए ये चिपटे नजर आ रहे हैं तो आपको अपने ब्रा के कप साइज पर ध्यान देना चाहिए। ऐसा तब होता है जब कम छोटे कप साइज की ब्रा पहन रहे होते हैं। 
अपना कप साइज जानने के लिए आपको अपने ब्रेस्ट- साइज और बैंड- साइज को अलग करना होगा, जैसे अगर आपका ब्रेस्ट साइज 32 है और बैंड साइज 31 है तो दोनों का डिफरेंस 1 इंच है, जिसका मतलब आपके कप का साइज A है। इसी तरह अगर डिफरेंस 2 इंच है तो आपका कप साइज B है, 3 इंच है तो C है और 4 इंच है तो D है। 

POPxo की सलाह :  MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

Beauty

Ultimate Germ Defence 35 Sanitizing Wipes + 30 Sanitizing Towels + 4 Moisturizing Hand Sanitizers

INR 999 AT MyGlamm