home / Hindi
TIPS: गर्दन में अकड़न आ गई है तो घरेलू तरीकों से ऐसे पाएं राहत

TIPS: गर्दन में अकड़न आ गई है तो घरेलू तरीकों से ऐसे पाएं राहत

कभी-कभी ऐसा होता है कि आपकी या फिर आपके किसी अपने की गर्दन अकड़ गई हो। ऐसे में बहुत दिक्कत हो जाती है और आप इस परेशानी से निकलने के तरीके तलाशने लगते हैं। वैसे ये समस्या बहुत आम है और 2 से 3 दिन में सही हो जाती है। लेकिन जिसे ये दिक्कत होती है उसके लिए 1 घंटा भी इसके साथ निकालना बहुत मुश्किल हो जाता है।

गर्दन में अकड़न होने का कराण 

वैसे गर्दन में अकड़न कभी पेट में गैस बनने, अधिक देर तक गर्दन झुकाकर पढ़ने-लिखने, ज्यादादेर मोबाइल चलाने, गर्दन को झटका देकर घुमाने, ऊंचे तकिए का इस्तेमाल, रात को गलत पोजीशन में सोने या सोते समय सही तकिये का इस्तेमाल न करने की वजह से हो सकता है। यह समस्या गर्दन की मांसपेशियों और कोमल ऊतकों में तनाव के कारण होती है। इस समस्या को गर्दन में अकड़न, गर्दन में जकड़न या गर्दन में तनाव होना भी कहा जाता है। वहीं आज के डिजिटल युग में ज्यादातर लोग अपने स्मार्टफोन का इस्तेमाल आंखें नीची करके करते हैं। ऐसे में स्मार्टफोन का इस्तेमाल लैपटॉप गर्दन दर्द का एक बड़ा कारण बनता जा रहा है। इसके अलावा गर्दन के पीछे मेरुदंड में किसी दिक्कत की वजह से भी गर्दन में दर्द शुरू हो सकता है। गर्दन में अकड़न की वजह से वहां दर्द होने लगता है। ऐसे में गर्दन सही से नहीं घुमती है और तेज दर्द महसूस होने लगता है। 

गर्दन में अकड़न के लिए घरेलू उपाय how to get rid of stiff neck home remedies in hindi

एक्सरसाइज करें – गर्दन को क्रमश: क्लाकवाइज़ व एंटी क्लाकवाइज़ पांच से दस बार धीरे-धीरे घुमाएं। उसके बाद अपने सिर को ऊपर-नीचे, दाएं-बाएं घुमाएं पांच-दस बार करें। ऐसा करने से मसल्स को धीरे-धीरे रिलैक्स करने में मदद मिलेगी। यह जोड़ को ढीला करने और दर्द को कम करने में मदद करता है।

मालिश करें – गर्दन अकड़ गई हो तो गर्दन से कंधे की ओर किसी भी गुनगुने तेल से हल्की-हल्की मालिश करें। इसके बाद शीशे की बोतल में हल्का गर्म पानी भरकर गर्दन पर घुमाएं। वैसे आप इस समय मसाज के मसल रिलैक्सेंट जेल या स्प्रे का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यह तंग मांसपेशियों को धीरे-धीरे ढीला करने में भी मदद करता है।

ठंडी या गर्म सिकाई – अगर गर्दन में दर्द हो तो ठंडी या गर्म सिकाई करें। सख्त गर्दन पर बर्फ की सिकाई मददगार होता है। यह उस एरिया में सूजन को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा नहाते समय गर्दन पर हॉट शावर लेने से भी गर्दन की अकड़ी मांसपेशियों को आराम मिलता है।

सेंधा नमक का करें सेवन- सेंधा नमक में मैग्नीशियम सल्फेट होता है जिसकी वजह से गर्दन की अकड़न से आराम दिला सकता हैं। इससे मांसपेशियों में तनाव और खिंचाव कम होता है। इसके लिए आप गर्म पानी में सेंधा नमक डालकर पी सकते हैं या फिर सेंधा नमक के पानी से गर्दन पर सिकाई भी कर सकते हैं।

पेपरमिंट ऑयल – पेपरमिंट ऑयल में मेन्थॉल होता है जोकि आपकी गर्दन की अकड़न को शांत करने में मदद करता है। इसके लिए आप पेपरमिंट ऑयल से मालिश कर सकते हैं।

गर्दन में दर्द हो तो ये सावधानी बरतें –

  • अगर गर्दन लचीली है, तो सावधान रहें कि गर्दन पर ज्यादा जोर न डालें। दर्दनाक गर्दन को झटका न दें। साथ ही भारी सामान उठाने से बचें।
  • मालिश के तुरंत बाद खुली हवा में जाने से और ठंडी चीजें खाने से बचें।
  • कम से कम 1 हफ्ते के लिए भारी शारीरिक व्यायाम करने न करें, क्योंकि इससे दर्द बढ़ सकता है।
  • ऊंची व सख्त तकिया न लगाएं तथा सोने के लिए समतल बिस्तर का इस्तेमाल करें।

ये भी पढ़ें –
साइनस की समस्या को दूर करने के लिए ट्राई करें ये घरेलू नुस्खे, बहुत जल्द मिलेगा आराम
जानिए सोर थ्रोट या गले में खराश के घरेलू उपाय – Gale me Kharash
जानिए क्या है प्लेटलेट्स और इसे बढ़ाने के घरेलू उपाय

19 Sep 2022

Read More

read more articles like this

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text