Advertisement

लाइफस्टाइल

साइनस की समस्या को दूर करने के लिए ट्राई करें ये घरेलू नुस्खे, बहुत जल्द मिलेगा आराम

Archana ChaturvediArchana Chaturvedi  |  Oct 23, 2021
साइनस की समस्या को दूर करने के लिए ट्राई करें ये घरेलू नुस्खे, बहुत जल्द मिलेगा आराम

Advertisement

सर्दियों में नाक बंद हो जाना आम बात है। लेकिन हमेशा ही नाक बंद रहना साइनस का लक्षण हो सकता है। साइनस (Sinus Infection) नाक से जुड़ी एक ऐसी समस्या है जो एलर्जी, बैक्टीरियल इंफेक्शन या कोल्ड की वजह से हो जाती है। यूं तो साइनस हर मौसम में दिक्कत देता है लेकिन सर्दियों के मौसम में साइनस की दिक्कत और भी ज्यादा बढ़ जाती है। साइनस की वजह से शरीर में बलगम जमने लगता है जिससे पूरे समय सिर में दर्द रहता है और सांस लेने में भी तकलीफ महसूस होती है। 

साइनस से छुटकारा पाने के घरेलू नुस्खे home remedies get rid of Sinus Infection in hindi

अगर आपको भी साइनस की समस्या की अक्सर बनी रहती है और इसकी वजह से चेहरे पर सूजन आ जाती है और नाक से लगातार पानी बहने लगती है। इसमें सांस लेने में परेशानी होने लगती है। यही नहीं कई बार साइनस की वजह से मुंह का स्वाद बिगड़ने के साथ ही किसी चीज की गंध नहीं आती है, तो यहां हम आपको नैचुरोपैथी के कुछ ऐसे घरेलू उपाय बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप तुरंत फायदा होने लगेगा।

स्टीम लें

साइनस से छुटकारा पाने के लिए आप भाप ले सकते हैं। इसके लिए एक बर्तन में गर्म पानी में 1 बूंद रोजमेरी ऑयल और ओवा मिलाएं और फिर भाप लें। भाप लेने से सूजन की समस्या भी ठीक हो जाती है और नाक भी खुलने लगती है।

हल्दी-अदरक का करें इस्तेमाल

हल्दी में प्राकृतिक रूप से एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। अदरक की तासीर गर्म होती है और इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं। आप हल्दी और अदरक की चाय भी ले सकते हैं। यह साइनस को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा 1 चम्मच शहद को ताजा अदरक के रस में मिलाकर दिन में 2 से 3 बार सेवन करने से भी साइनस में लाभ होता है।

लहसुन है कारगर

लहसुन की तासीर गर्म होती है और इससे शरीर को गर्माहट मिलती है। इससे कफ की समस्या में काफी हद तक आराम मिलता है। जिन लोगों को साइनस की समस्या रहती है नियमित रूप से लहसुन की 2-3 कलियों को भूनकर चबाने से राहत मिल सकती है। 

गुनगुने पानी का करें सेवन

अगर आपको अक्सर साइनस की समस्या रहती है तो गुनगुना पानी पीने की ही आदत डाल लें। क्योंकि ठंडे पानी के इस्तेमाल से समस्या और बढ़ सकती है। इसी के साथ ही 8 घंटे की पर्याप्त नींद भी लें। इससे आप जल्दी इस समस्या से हील हो जायेंगे।

सूप पिएं 

वेजिटेबल सूप से लेकर चिकन सूप तक साइनस के दर्द से छुटकारा पाने के लिए फायदेमंद होता है। इन सूप को बनाने के लिए आप फ्रेश हर्ब्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।