home / DIY ब्यूटी
शेविंग की वजह से अगर आपकी स्किन पर भी पड़ जाते हैं रेजर रैशेज तो आजमाएं ये घरेलू उपाय

शेविंग की वजह से अगर आपकी स्किन पर भी पड़ जाते हैं रेजर रैशेज तो आजमाएं ये घरेलू उपाय

आमतौर पर शरीर के अनचाहे बालों को हटाने के लिए रेजर को एक आसान, सस्ता तरीका माना जाता है। रेजर का इस्तेमाल करने के लिए आपको पार्लर जाने की भी जरूरत नहीं है। लेकिन रेजर के इस्तेमाल से अक्सर स्किन पर लाल-छोटे दाने और लालिमा आ जाती है। इसे रेजर बम्प्स (razor bumps), बिकनी बम्प्स या रेजर रैशेज भी कहा जाता है। जब हम बालों को हटाने के लिए गलत टूल्स का इस्तेमाल करते हैं तो त्वचा पर पिंपल्स हो जाते हैं। यह सूजन का कारण भी बनता है। इस समस्या को अक्सर हम नज़रअंदाज कर देते हैं। लेकिन कभी-कभी ये समस्या लंबे समय के निशान छोड़ देती है। ऐसे में जरूरत हैं कि रेजर का इस्तेमाल करने के बाद कुछ खास बातों का ध्यान रखा जाये।  

शेविंग के बाद होने वाले रेजर बम्प्स से कैसे बचें how to get rid of razor bumps in hindi

अगर आप भी हाथ, पैर, चेहरे और प्राइवेट पार्ट के बाल हटाने के ल‍िए शेविंग करती हैं तो इसके बाद होने वाले रेजर बम्‍प्‍स छोटे से बड़े हो सकते हैं, सफेद या लाल भी हो सकते हैं। उनमें पस भी भरा हो सकता है। इनसे बचने के लिए यहां हम आपको कुछ कारगर उपाय का सुझाव दे रहे हैं। तो आइए जानते हैं इनके बारे में –

सिकाई करें

एक बार जब रेजर बम्प्स की समस्या हो जाती है, तो इससे तुरंत छुटकारा पाने का पहला और सबसे प्रभावी तरीका है कि त्वचा पर गर्म सिकाई लगाया जाए। आप सूती कपड़े को गर्म करके शेविंग वाले जगह पर सेंक करें।

कोल्ड कंप्रेस 

अगर त्वचा पर जलन की समस्या है तो आप इसे कोल्ड कंप्रेस दें। इसके लिए बर्फ के टुकड़े को एक सूती कपड़े में लपेटकर कोल्ड कंप्रेस बना लें। यह सूजन को कम करेगा और जलन को शांत कर देगा।

एलोवेरा का करें इस्तेमाल

एलोवेरा त्वचा की किसी भी समस्या को दूर करने के लिए एक प्राकृतिक व बेहतर घरेलू उपाय है। यह त्वचा से अतिरिक्त तेल हटाकर रोमछिद्रों को खोलता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए आप ताजा एलोवेरा के पत्ते से रस निकलकर पैरों पर लगाएं। जब ये सूख जाए तो हल्के गुनगुने पानी से शेविंग करने वाली जगह को साफ कर लें। इसे आप रोज़ाना एक बार उस जगह पर लगा सकते हैं। प्राकृतिक गुणों से भरपूर होने के कारण ये त्वचा को किसी भी तरह का नुकसान नहीं पहुंचाता।

कैलामाइन लोशन

शेविंग करने के तुरंत बाद आप अपनी त्वचा पर कैलामाइन बॉडी लोशन भी लगा सकते हैं। यह आपकी त्वचा को शांत करता है, चमकदार और मुलायम बनाए रखने का काम करेगा। यह इनग्रोन हेयर के कारण होने वाले रैशेज को भी कम करेगा।

देसी घी

अगर आपको रेजर से बाल हटाने के बाद दाने होने की दिक्कत है तो नहाने से पहले 1 चम्मच घी में आधा चम्मच शहद मिला लें और इससे त्वचा की मालिश करें। इससे त्वचा मुलायम होगी और उसे नमी भी प्रदान होगी। साथ ही घी और शहद में पाया जाने वाला विटामिन ई ब्लैकहेड्स को दूर भगाने में भी मदद करेगा। 

ध्यान रखें – एक बार जब आपको शेविंग करने के बाद रैशेज और दाने की समस्या हो, तब तक रेजर का उपयोग दोबारा न करें जब तक कि समस्या पूरी तरह से दूर न हो जाए। यदि आप दानों पर रेजर चलाते हैं, तो त्वचा छिल जाती है और संक्रमण फैल सकता है। अगर त्वचा पर रैशेज या छोटे-लाल दाने दिखाई दें तो टाइट कपड़े न पहनें। क्योंकि इस समय आपकी स्किन को हवा की जरूरत होती है तो ढीले कपड़ों का इस्तेमाल करें।

ये भी पढ़ें –
अपरलिप और चिन के अनचाहे बाल हटाने के लिए अपनाएं ये 3 कारगर घरेलू तरीके
शरीर के इन जगहों से भूलकर भी नोंचकर या खींचकर नहीं निकालने चाहिए बाल
अंडरआर्म्स के बाल हटाने के लिए रेजर का इस्तेमाल करती हैं तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान

03 Dec 2021

Read More

read more articles like this

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text