अपरलिप और चिन के अनचाहे बाल हटाने के लिए अपनाएं ये 3 कारगर घरेलू तरीके

अपरलिप और चिन के अनचाहे बाल हटाने के घरेलू उपाय, get rid of upper lip and chin hair naturally home remedy

बहुत सी महिलाओं को जेनेटिक या पीसीओडी की वजह से चेहरे पर अनचाहे बाल आने लगते हैं। यह समस्या कुछ लोगों को बहुत असहज भी बनाती है। ज्यादातर लोग अनचाहे चेहरे के बालों को हटाने के लिए लेजर ट्रीटमेंट या ब्यूटी पार्लर ट्रीटमेंट का सहारा लेते हैं। अपरलिप और चिन एरिया से बाल हटाने के लिए वैक्स या ब्लेड के इस्तेमाल से बचें। यह आपके चेहरे की त्वचा को भी प्रभावित करता है। अनचाहे बालों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप प्राकृतिक उपायों की मदद ले सकते हैं। इससे अनचाहे बाल आसानी से निकल जायेंगे और आपकी स्किन पर भी इसका कोई बुरा प्रभाव नहीं पड़ेगा। यहां हम आपको ऐसे ही अपरलिप और चिन के अनचाहे बाल हटाने के 3 कारगर घरेलू तरीके बता रहे हैं। तो आइए जानते हैं इनके बारे में -

अपरलिप और चिन के अनचाहे बाल हटाने के घरेलू उपाय get rid of upper lip and chin hair naturally home remedy in Hindi

आलू का रस और मसूर की दाल

एक कटोरे में एक बड़ा चम्मच मसूर दाल का पेस्ट, एक बड़ा चम्मच शहद, दो बड़े चम्मच नींबू का रस और 1 आलू का रस डालकर मिलाएं और इससे एक गाढ़ा पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को अपरलिप और चिन पर लगाएं और पेस्ट को सूखने दें। पेस्ट सूखने के बाद, धीरे से पेस्ट को अपनी उंगलियों से रगड़ें। इसके बाद पानी से पेस्ट को साफ कर दें। ये उपाय हफ्ते में कम से कम 2 बार करें। धीरे-धीरे आपको अनचाहे बालों से छुटकारा मिल जायेगा।

अंडे की सफेदी और कॉर्नस्टार्च

अंडे की सफेदी प्रोटीन और पोषक तत्वों से भरपूर होती है। यह मिश्रण बहुत चिपचिपा होता है। यह पेस्ट चिन से बालों को हटाने के लिए एक प्राकृतिक मोम की तरह काम करता है। इसे बनाने के लिए एक कटोरे में  एक अंडे की सफेदी, आधा बड़ा चम्मच कॉर्नस्टार्च और एक बड़ा चम्मच चीनी को मिलाएं और उससे एक गाढ़ा पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को अपरलिप और चिन पर लगाएं और पेस्ट को सूखने दें। पेस्ट सूखने के बाद, धीरे से पेस्ट को अपनी उंगलियों से रगड़ें और फिर पानी से साफ कर दें इसके बाद पानी से पेस्ट को साफ कर दें। ये उपाय हफ्ते में कम से कम 2 बार करें। 

दूध और जिलेटिन

जिलेटिन और चीनी का मिश्रण इसे बहुत चिपचिपा बनाता है। जो अनचाहे बालों को आसानी से हटाने में मदद करता है। इसके अलावा, यह पेस्ट डेड स्किन और ब्लैकहेड्स की समस्या को भी समाप्त करता है। इसे बनाने के लिए आपको चाहिए तीन बड़े चम्मच दूध, एक बड़ा चम्मच जिलेटिन और नींबू का रस। अब इन सभी सामग्रियों को एक कटोरे में मिलाएं और एक गाढ़ा पेस्ट बनाएं। माइक्रोवेव में 10 से 15 सेकंड के लिए सामग्री गरम करें। इसके बाद पेस्ट को ठंडा होने दें। धीरे से अपरलिप और चिन पर पेस्ट लगाएं और सूखने दें। कोटिंग सूखने के बाद, इसे धीरे से रगड़ें। अगर परिणाम सही न मिलें तो आप इसे 2-3 बार अप्लाई करें।

POPxo की सलाह: MyGlamm की ग्लो स्किनकेयर रेंज के साथ रखें अपनी त्वचा का ख्याल।

Beauty

Glow Skincare Everyday Essentials Kit

INR 3,585 AT MyGlamm