home / फैशन
Gale ka Necklace

जानिए किस तरह के नेकलाइन्स के साथ कैसा नेकलेस पहने – Gale ka Necklace

इस बात में कोई शक नहीं है कि कभी- कभी अपने आउटफिट के साथ सही गले का मोती हार डिजाइन चुनना मुश्किल हो जाता है। आपका आउटफिट वेस्टर्न, ट्रेडिशनल या फिर कैसा भी हो, उसके साथ नेकपीस आपके पूरे लुक का ग्रेस कई गुना बढ़ा देता है। मगर हर नेकपीस आपके हर ड्रेस के साथ सूट करे ऐसा जरूरी नहीं है। नेकपीस खरीदने से पहले आपको पता होना चाहिए कि आप इसे जिस आउटफिट के साथ पहनने वाले हैं उसकी नेकलाइन कैसी है? जी हां, अलग- अलग तरह की नेकलाइन के साथ अलग तरह के नेकलेस के डिजाइन (gale ka haar design) सूट करते हैं।

दरअसल, नेकलाइन एक ऐसी चीज है, जो लुक को बिगाड़ भी सकती है और बना भी सकती है। एक्सपर्ट बताते हैं कि अगर आप खुद पर सूट करती नेकलाइन की ड्रेस कैरी करती हैं तो अपना परफेक्ट लुक पा सकती हैं। सही नेकलाइन के साथ सही नेकलेस के डिजाइन मैच करना भी उतना जरूरी है, जितना कि आप की आंखों में सही तरीके से काजल का लगना। तो आइए जानते हैं कि किस तरह की नेकलाइन्स के साथ कौन- सा गले का नेकलेस (gale ke necklace) पहनना चाहिए।

ADVERTISEMENT

एसिमेट्रिकल नेकलाइन्स – Necklaces for Asymmetrical Necklines

कॉलर शर्ट / बटन डाउन नेकलाइन्स – Necklaces for Collar Shirt/ Button Down Necklines

ADVERTISEMENT

स्वीटहार्ट नेकलाइन्स – Necklaces for Sweetheart Necklines

डीप नेकलाइन्स – Necklaces for Deep Neckline

ADVERTISEMENT

एक्सपर्ट नेकलेस टिप्स – Expert Necklace Tips 

नेकलाइन के अनुसार अपना नेकलेस चुने

हॉल्टर नेकलाइन्स – Necklaces for Halter Necklines

Necklaces For Halter Necklines

ADVERTISEMENT

हॉल्टर नेक से आपकी गर्दन पतली दिखती है। इसीलिए इसके साथ कोई ऐसा नेकपीस कैरी करें जो एरिया को फुलफिल करें। दरअसल हॉल्टर डिजाइन मूल रूप से एक उल्टे वी नेकलाइन की तरह होती है। इस तरह की नेकलाइन्स के साथ गले का सेट डिज़ाइन पतली डोरी या चेन और बड़े पेंडेंट अच्छे लगते हैं या फिर पफी, फ्लोरल राउंड स्टाइल नेकपीस, जो कि आपके क्लीवेज से ऊपर ही होने चाहिए यानि कि आपकी नेकलाइन के अंदर ही।

राशि के अनुसार जानिए कौन-सा रंग आपके लिए है लकी

ADVERTISEMENT

एसिमेट्रिकल नेकलाइन्स – Necklaces for Asymmetrical Necklines

Necklaces For Asymmetrical Necklines

आजकल एसिमेट्रिकल नेकलाइन काफी ट्रेंड कर रहा है। इस तरह की नेकलाइन बॉडी को काफी स्टाइलिश लुक देती है। एसिमेट्रिकल नेकलाइन, जिसमें गर्दन के हर तरफ अलग- अलग तरह का आकार दिया जाता है यानि कि समरूप नहीं दिखता है, जैसे कि एक तरफ ऑफ शोल्डर और दूसरी तरफ स्ट्रैप्स। इस तरह की नेकलाइन के साथ एक्सपर्ट सलाह देते हैं कि नेकलेस या फिर किसी भी तरह की जूलरी न पहनें। अगर आप किसी फंक्शन में जा रहे हैं तो इस नेकलाइन के साथ एसिमेट्रिकल नेकलेस कैरी कर सकते हैं, यानि कि जिनमें समानता न हो। आजकल सिल्वर स्टोन जूलरी चलन में है। आप चाहें तो एसिमेट्रिकल नेकलाइन पर हेवी सिल्वर जूलरी भी पहन सकती हैं। वहीं वन शोल्डर नेकलाइन के साथ लॉन्ग पेंडेंट चेन नेकलेस भी आपको गॉर्जियस लुक देगा।

ADVERTISEMENT

बोट नेकलाइन्स – Necklaces for Boat Neckline

Necklaces For Boat Necklines

यह नेकलाइन चौड़ी होती है और आपके कंधों के दोनों तरफ पर खत्म होती है। इस नेकलाइन के साथ लॉन्ग नेकलेस के डिजाइन एकदम परफेक्ट बैठता है। आप चाहें तो इसके साथ मल्टी लेयर वाला लॉन्ग नेकलेस भी ट्राई कर सकती हैं। इसके साथ आपके गले का खुला हिस्सा आपको देगा काफी स्टाइलिश और कॉन्फिडेंट लुक। आप चाहें तो कॉलर्ड गले का हार सेट भी ट्राई कर सकती हैं, ये इन दिनों काफी ट्रेंड में है।

ADVERTISEMENT

हाई नेकलाइन – Necklaces for High Neckline

Necklaces For High Neckline

अगर आपने हाई नेकलाइन वाला आउटफिट पहना हुआ है तो आप इसके साथ बिना सोचे- समझे हेवी चोकर नेकलेस कैरी कर सकती हैं। ये नेकलेस की डिजाइन आपके गेटअप में चार चांद लगा देगा। इसके अलावा अगर आपके पास ऐसे कोई गले का हार डिजाइन का ऑप्शन है जो नेकलाइन के ठीक ऊपर खत्म हो जाता हो तो आप उसे भी पहन सकती हैं।

ADVERTISEMENT

कॉलर शर्ट/बटन डाउन नेकलाइन्स – Necklaces for Collar Shirt/Button Down Necklines

Necklaces For Collar Shirt/Button Down Necklines

ज्यादातर लोग कॉलर वाली ड्रेस का मतलब फॉर्मल ड्रेस समझते हैं और यही कारण है कि शर्ट के साथ किसी भी तरह की जूलरी कैरी करने से कतराते हैं। लेकिन आपको बता दें कि आजकल ब्लाउज, पार्टी वियर आउटफिट्स और यहां तक कि वेडिंग फंक्शन की ड्रेसेस के लिए भी पीटर पैन कॉलर वाली नेकलाइन की डिमांड है। इस नेकलाइन की सबसे खास बात है कि आप इसके साथ कई तरह के एक्सपेरिमेंट कर सकती हैं। आप चाहें तो कॉलर के अंदर, जहां तक बटन बंद होता है, वहां तक का कोई मल्टी लेयर वाला नेकलेस का डिजाइन (gale ka haar new design) पहन लीजिए और किसी पार्टी फंक्शन में जा रहे हैं तो आप इस पर हेवी कुंदन वाला गले का हार सेट भी कैरी कर सकते हैं। ये आपको टोटल इंडो वेस्टर्न लुक देगा।

ADVERTISEMENT

इल्यूजन नेकलाइन – Necklaces for Illusion Neckline

Necklaces For Illusion Neckline

आजकल इल्यूजन नेकलाइन बहुत फैशन में है। इस तरह की नेकलाइन्स के लिए आपको ऐसे छोटे गले का हार डिजाइन कैरी करने चाहिए, जिनकी आकृति नेकलाइन से मिलती- जुलती हो। जितनी लंबाई नेकलाइन की हो, उतनी ही नेकलेस की डिजाइन भी होनी चाहिए। इस तरह आपको इल्यूजन नेकलाइन वाले आउटफिट के साथ मिलेगा परफेक्ट नेकलाइन का मैच।

ADVERTISEMENT

स्कूप नेकलाइन – Necklaces for Scoop Necklines

Necklaces For Scoop Necklines

इस नेकलाइन के साथ बहुत लंबा या बहुत छोटा नेकपीस पहनने की जरूरत नहीं है। वी नेक की तरह इसके साथ भी ऐसे नेकलेस पहनें जो आपके आउटफिट में चार- चांद लगा दें। बीड्स, पर्ल्स और आजकल जो सिल्वर वाली सिक्का जूलरी चल रही है, उसे भी ट्राई कर सकते हैं। ध्यान रखें कि स्कूप नेकलाइन के साथ चोकर और कॉलर्ड नेकपीस पहनने से बचें। इस नेकलाइन की तरह ही अगर आपको कर्व वाला कोई नेकलेस की डिजाइन मिल जाये तो फिर क्या कहने।

ADVERTISEMENT

पार्टी हो या फिर शादी का कोई भी फंक्शन हर मौके पर खूब जंचेगी गोटा पट्टी जूलरी 

स्वीटहार्ट नेकलाइन्स – Necklaces for Sweetheart Necklines

Necklace for sweetheart necklines

ADVERTISEMENT

रील लाइफ को छोड़ दें तो बहुत कम ही लोग हैं जो इस तरह की नेकलाइन वाली ड्रेस पहनते हैं क्योंकि बहुत से लोगों को ये नेकलाइन अनकम्फर्टेबल लगती है। वैसे जो लोग इस तरह की नेकलाइन कैरी करते हैं, उन्हें नक्काशीदार मोतियों या पेंडेंट वाले नेकपीस साथ में पहनने चाहिए। ध्यान रहे कि ये आपकी नेकलाइन के ठीक ऊपर होना चाहिए और साथ ही आपकी ड्रेस / टॉप की नेकलाइन के साथ ओवरलैप न हो। स्ट्रैपलेस स्वीटहार्ट नेकलाइन के लिए आपको चोकर या बीड्स से बने हुए शॉर्ट और राउंड नेकलेस का डिजाइन पहनना चाहिए। आप एक लटकन हार पर भी डाल सकती हैं।

इन ट्रेंडी आउटफिट्स से शादी के संगीत फंक्शन में पाएं स्पेशल लुक

ADVERTISEMENT

स्ट्रैपलेस या ऑफ शोल्डर नेकलाइन – Necklaces for Strapless/Off Shoulder

Necklaces For Strapless Off Shoulder

अगर आप स्ट्रैपलेस या फिर ऑफ शोल्डर ड्रेस कैरी कर रहे हैं तो उसके साथ चोकर या शॉर्ट राउंड नेकलेस का डिजाइन ट्राई कर सकते हैं। इससे आपकी गर्दन की खूबसूरती और भी बढ़ जाएगी और साथ ही आपकी ड्रेस को भी मिलेगा फरफेक्ट लुक।

ADVERTISEMENT

वी नेकलाइन्स – Necklaces for V Necklines

Necklaces For V Necklines

ये नेकलाइन हॉल्टर नेकलाइन से बहुत अलग नहीं है। इस तरह की नेकलाइन काफी पंसद की जाती है। ये हर बॉडी टाइप पर अच्छे लगते हैं। इस नेकलाइन के आउटफिट्स के साथ लंबे पेंडेंट पीस, मल्टी लेयर वाले नेकलेस डिजाइन या सिंगल टोन वाले पेंडेंट काफी अच्छे लगते हैं। अगर आप चाहते हैं कि लोगों का अट्रैक्शन आपके नेकलाइन पर हो तो गहरे रंग के नेकपीस का चुनाव करें। ध्यान रहे कि आपका नेकपीस बहुत लंबा या छोटा नहीं होना चाहिए।

ADVERTISEMENT

टर्टल नेकलाइन – Necklaces for Turtle Necklines

Necklaces For Turtle Necklines

टर्टल नेकलाइन आपके पूरे गले को ढक देती है। इसीलिए अपने आउटफिट को आकर्षक बनाने के लिए आप लॉन्ग गले के हार सेट ट्राई कर सकते हैं। इस नेकलाइन के साथ अलग- अलग तरह की बीडेड लेयर्स वाली जूलरी भी बहुत शानदार लगेगी। वैसे इस नेकलाइन की खासियत ये है कि इस पर हर तरह के नेकलेस डिजाइन सूट करेंगे लेकिन इस पर चोकर और छोटे नेकपीस न पहनें। इसीलिए आपको इस तरह की नेकलाइन वाले आउटफिट के साथ बिना डरे एक्सपेरिमेंट्स कर सकते हैं।

ADVERTISEMENT

सब्यसाची के इवेंट में छा गया आलिया और ईशा अंबानी का साड़ी लुक, देखिए तस्वीरें

स्क्वायर नेकलाइन – Necklaces for Square Necklines

Necklaces For Square Necklines

ADVERTISEMENT

इस तरह की नेकलाइन्स के साथ आपको गोल, बीड्स और चोकर नेकपीस पहनने चाहिए। वैसे एक्सपर्ट बताते हैं कि अगर आप चौकोर नेकलाइन वाली आउटफिट पहन रहे हैं तो इसके साथ एंगुलर पेंडेंट खूब जंचेगा। लेकिन ध्यान रहे कि इस तरह की नेकलाइन के साथ कॉलर बोन तक आने वाले ही नेकलेस ट्राई करें, ज्यादा बड़े नेकपीस आपका लुक खराब कर सकते हैं।

क्वीन ऐनी – Necklaces for Queen Anne Necklines

Necklaces For Queen Anne Necklines

ADVERTISEMENT

क्वीन ऐनी नेकलाइन क्वीन एलिजाबेथ के आउटफिट वाली नेकलाइन के लगभग समान है। इसमें पीठ की तरफ एक छोटा कॉलर होता है। क्वीन ऐनी नेकलाइन के साथ आपको मोतियों से बना छोटा गोल हार पहनना चाहिए या फिर आप छोटे पेंडेंट वाला कोई नेकपीस भी पहन सकते हैं।

क्रू नेकलाइन्स – Necklaces for Crew Necklines

Necklaces For Crew Necklines

ADVERTISEMENT

अगर इस नेकलाइन वाली ड्रेस का अपर सिंपल है तो कॉलर या फिर जड़ाऊ चोकर गले का सेट डिज़ाइन पहनें। वहीं अगर इस तरह की नेकलाइन वाले अपर में हेवी वर्क है तो सिंपल शॉर्ट नेकलेस डिजाइन ट्राई कर सकते हैं। इस नेकलाइन को लेकर किसी तरह की कोई मनाही नहीं है, आप बिना हिचकिचाए नेकपीस के साथ एक्सपेरिमेंट कर सकती हैं।

डीप नेकलाइन्स – Necklaces for Deep Neckline

Necklaces For Deep Neckline

ADVERTISEMENT

डीप नेकलाइन के साथ हमेशा लाइट वेट स्टोन नेकलेस ही कैरी करने चाहिए। वैसे आप चाहें तो डीपनेस को हाइड करने के लिए लेयर्ड नेकलेस भी इस नेकलाइन के साथ कैरी कर सकती हैं।

प्लन्ज नेकलाइन – Necklaces for Plunge Necklines

Necklaces For Plunge necklines

ADVERTISEMENT

इस तरह की नेकलाइन काफी हॉट एंड सेक्सी लुक देती है। प्लन्जिंग नेकलाइन की खासियत ये भी है कि आप इसके साथ अलग- अलग तरह के एक्सपेरिमेंट्स कर सकती हैं। आपको इसके साथ मोतियों से बने छोटे हार पहनने चाहिए। आप एक छोटी लटकन, लंबे बीड्स वाले हार या फिर दो- तीन हार भी एक साथ डाल सकती हैं जो एक वी- आकार बना दें।

काउल नेकलाइन – Necklaces for Cowl Necklines

Necklace for cowl necklines

ADVERTISEMENT

वैसे इस तरह के नेकलाइन को नेकलेस की आवश्यकता नहीं होती है लेकिन अगर आप कुछ पहनना ही चाहते हैं तो मनाही भी नहीं है। इस नेकलाइन के साथ आप नेकलेस डिजाइन gold का या फिर डायमंड का लाइट पेंडेंट वाली चेन पहन सकते हैं। इस तरह की नेकलाइन के साथ वैसे राउंड सिंपल ईयरिंग्स ही काफी हैं। इससे आपकी ड्रेस का सिंपल और क्लासी लुक बरकरार बना रहेगा।

एक्सपर्ट नेकलेस टिप्स – Expert Necklace Tips 

Expert necklace tips

ADVERTISEMENT

जानी मानी फैशन डिजाइर अनीता डोंगरे सलाह देती हैं कि आप जो भी नेकपीस ट्राई कर रहे हों उससे पहले ये सुनिश्चित कर लें कि आपका नेकपीस हाइलाइट हो रहा है कि नहीं। साथ ही इस बात पर भी गौर करें कि आपके आउटफिट का कलर नेकपीस के कलर पर ओवरलैप तो नहीं हो रहा है। डार्क के साथ लाइट और लाइट के साथ डार्क का कॉम्बीनेशन बनाए रखें। ऐसा जरूरी नहीं है कि आप रेड कलर के साथ रेड कलर का ही नेकपीस पहनें। आजकल बहुत सी अलग- अलग वैराइटी के नेकपीस आते हैं, जो दिखने में हेवी लेकिन वजन में काफी लाइट वेटेड होते हैं। ये कलरफुल होते हैं, जिन्हें आप लगभग सभी ड्रेसेज के साथ ट्राई कर सकती हैं।

अपने बालों की लेंथ, टेक्सचर और चेहरे के शेप से जानें कि किस हेयरकट में लगेंगी आप ज्यादा सुंदर

ADVERTISEMENT

नेकलाइन और नेकलेस को लेकर पूछे जाने वाले आम सवाल और उनके जवाब – FAQs

Necklace in hindi

राउंड नेकलाइन के साथ किस तरह का नेकलेस अच्छा लगेगा?

ADVERTISEMENT

अगर आपके ब्लाउज का गला ज्यादा डीप ना हो मतलब नॉर्मल लेंथ का हो तो आपके ऊपर चोकर या मीडियम लेंथ का कोई भी नेकलेस अच्छा लगेगा। आप किसी भी लेंथ का पर्ल नेकलेस भी पहन सकती हैं।

डीप नेकलाइन वाले आउटफिट को कैसे कंफर्टेबल बना सकते हैं?

ADVERTISEMENT

अगर आपको इतना डीप नेक पहने की आदत नहीं है तो आप ड्रेस के नीचे सेम कलर का ट्यूब टॉप पहन सकते हैं या फिर इसके अलावा लेयर्ड वाले नेकपीस से भी आप अपना क्लीवेज हाइड कर सकते हैं।

शॉर्ट हाइट वालों को किस तरह के नेकलाइन्स पहने चाहिए ?

ADVERTISEMENT

वी- नेक डिज़ाइन आपके गले और धड़ को लंबा दिखाता है। वहीं, गोल गला और बोट नेक जैसे डिज़ाइन आपको और छोटा दिखाते हैं।

क्या नेकपीस के साथ मैचिंग ईयररिंग्स भी पहनने चाहिए ?

ADVERTISEMENT

ऐसा जरूरी नहीं है कि आपका नेकपीस और इयररिंग्स मैचिंग के होने चाहिए। अगर आप साड़ी, लहंगा या फिर कोई मॉर्डन आउटफिट पहन रहे हैं तो किसी एक को इग्नोर भी कर सकते हैं।

हर तरह के नेकलाइन के साथ चलने वाली कोई कॉमन जूलरी है क्या ?

ADVERTISEMENT

वैसे आपके आउटफिट का नेकलाइन चाहे जो भी हो, आप आसानी से किसी भी बढ़िया कारीगरी वाले आकर्षक लम्बे नेकलेस को पहनकर खूबसूरत दिख सकती हैं। यह वी शेप, राउंड शेप, बोट शेप या अन्य किसी भी तरह के नेकलाइन के साथ अच्छा दिखेगा। लेकिन इस बात का ध्यान जरूर रखें कि नेकलेस नेकलाइन से आधे से एक इंच तक ऊपर हो या फिर कम-से-कम कुछ इंच नीचे तक लटका हुआ होना चाहिए।

ये भी पढ़ें –

ADVERTISEMENT

हर मौके पर अलग दिखने के लिए पहनें ये 30 ग्लैमरस डिजाइनर पंजाबी सूट 
जानिए आपका हेयरस्टाइल क्या बताता है आपकी पर्सनैलिटी के बारे में

16 Apr 2019

Read More

read more articles like this
good points

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text