home / DIY ब्यूटी
अपर लिप के बाल हटाने के उपाय

अपर लिप के बाल हटाने के उपाय | Upper Lips Removal at Home in Hindi

बहुत सी महिलाओं को जेनेटिक या पीसीओडी की वजह से चेहरे पर अनचाहे बाल आने लगते हैं। यह समस्या कुछ लोगों को बहुत असहज भी बनाती है। ज्यादातर लोग अनचाहे चेहरे के बालों को हटाने के लिए लेजर ट्रीटमेंट या ब्यूटी पार्लर ट्रीटमेंट का सहारा लेते हैं। घर पर अपर लिप के बाल हटाने के लिए कई तरह के उपाय हैं। अनचाहे बालों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप प्राकृतिक उपायों से लेकर रेजर, वैक्स आदि का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। इससे अनचाहे बाल आसानी से निकल जायेंगे और आपकी स्किन पर भी इसका कोई बुरा प्रभाव नहीं पड़ेगा। यहां हम आपको ऐसे ही अपरलिप और चिन के अनचाहे बाल हटाने के कारगर घरेलू तरीके बता रहे हैं। तो आइए जानते हैं इनके बारे में –

Get Rid of Upper Lip and Chin Hair Naturally home remedy in Hindi

 Get Rid of Upper Lip and Chin Hair Naturally home remedy in Hindi

अगर आपके पास पार्लर जाकर अपरलिप या चिन एरिया के बाल क्लीन कराने का समय नहीं है तो आप घर पर ही अपर लिप के बाल हटाने के उपाय (upper lips removal at home in hindi ) कर सकती हैं।

आलू का रस और मसूर की दाल

एक कटोरे में एक बड़ा चम्मच मसूर दाल का पेस्ट, एक बड़ा चम्मच शहद, दो बड़े चम्मच नींबू का रस और 1 आलू का रस डालकर मिलाएं और इससे एक गाढ़ा पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को अपरलिप और चिन पर लगाएं और पेस्ट को सूखने दें। पेस्ट सूखने के बाद, धीरे से पेस्ट को अपनी उंगलियों से रगड़ें। इसके बाद पानी से पेस्ट को साफ कर दें। ये उपाय हफ्ते में कम से कम 2 बार करें। धीरे-धीरे आपको अनचाहे बालों से छुटकारा मिल जायेगा।

अंडे की सफेदी और कॉर्नस्टार्च

अंडे की सफेदी प्रोटीन और पोषक तत्वों से भरपूर होती है। यह मिश्रण बहुत चिपचिपा होता है। यह पेस्ट चिन से बालों को हटाने के लिए एक प्राकृतिक मोम की तरह काम करता है। इसे अपर लिप के बाल हटाने के उपाय में भी यूज कर सकती हैं। इसे बनाने के लिए एक कटोरे में  एक अंडे की सफेदी, आधा बड़ा चम्मच कॉर्नस्टार्च और एक बड़ा चम्मच चीनी को मिलाएं और उससे एक गाढ़ा पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को अपरलिप और चिन पर लगाएं और पेस्ट को सूखने दें। पेस्ट सूखने के बाद, धीरे से पेस्ट को अपनी उंगलियों से रगड़ें और फिर पानी से साफ कर दें इसके बाद पानी से पेस्ट को साफ कर दें। ये उपाय हफ्ते में कम से कम 2 बार करें। 

दूध और जिलेटिन

जिलेटिन और चीनी का मिश्रण इसे बहुत चिपचिपा बनाता है। यह अनचाहे बालों और अपर लिप के बाल हटाने के उपाय में शामिल है। इसके अलावा, यह पेस्ट डेड स्किन और ब्लैकहेड्स की समस्या को भी समाप्त करता है। इसे बनाने के लिए आपको चाहिए तीन बड़े चम्मच दूध, एक बड़ा चम्मच जिलेटिन और नींबू का रस। अब इन सभी सामग्रियों को एक कटोरे में मिलाएं और एक गाढ़ा पेस्ट बनाएं। माइक्रोवेव में 10 से 15 सेकंड के लिए सामग्री गरम करें। इसके बाद पेस्ट को ठंडा होने दें। धीरे से अपरलिप और चिन पर पेस्ट लगाएं और सूखने दें। कोटिंग सूखने के बाद, इसे धीरे से रगड़ें। अगर परिणाम सही न मिलें तो आप इसे 2-3 बार अप्लाई करें।

लेमन हनी कॉम्बिनेशन

एक टेबलस्पून शहद में आधा टेबलस्पून नींबू का रस मिलाकर इस पेस्ट को अपरलिप और चिन एरिया में लगाएं। 20 मिनट तक इसे रहने दें। किसी साफ वॉशक्लोथ या फिर अब्जॉर्बेंट फेब्रिक को गुनगुने पानी में भिगोकर अच्छी तरह निचोड़ लें। इस कपड़े से हनी-लेमन पेस्ट को क्लीन करें। 

हल्दी और दूध

Upper Lips Removal at Home in Hindi

एक छोटे बोल में एक टेबलस्पून हल्दी और एक टेबलस्पून दूध मिलाएं। इसे उंगली से अपरलिप या चिन पर लगाएं। इसे 20 मिनट तक सूखने दें और फिर भीगे उंगलियों से हेयर ग्रोथ के ऑपोजिट दिशा में हल्के हाथ से रगड़ते हुए हटाएं। ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

वैक्स भी है एक विकल्प 

अगर आपको वैक्सिंग करना पसंद है और आप जल्दी फेस को क्लीन करना चाहती हैं तो आप अपर लिप या चिन एरिया के लिए वैक्स यूज कर सकती हैं। आजकल मार्केट में फेस वैक्सिंग स्ट्रिप्स भी मिलते हैं।

ट्विजर

अपर लिप के बाल ट्विजर से हटाना बहुत आराम से समय लगाकर किया जाने वाला काम है, लेकिन इसका रिजल्ट बहुत अच्छा होता है। ट्विजर से बाल क्लीन करने पर ये जल्दी वापस नहीं आते हैं और आप कुछ दिनों तर रिलैक्स रह सकती हैं। जिन लोगों के अपर लिप बहुत घने नहीं हैं, उनके लिए अपर लिप हेयर रिमूवल केे लिए ट्विजर बहुत अच्छा ऑप्शन है।

सिरोना के 3 इन 1 फेस हेयर रिमूवल सेट में ट्विजर के साथ आईब्रो और फेस के लिए अलग-अलग रेजर उपलब्ध है।

फेस रेजर

पहले फेस पर रेजर के इस्तेमाल को लेकर कई तरह की भ्रांतियां थी, लेकिन अब लोगों को पता है कि फेस रेजर्स मार्केट में उपलब्ध हैं और फेस से अनचाहे बाल हटाने के लिए ये काफी सस्ते और कारगर विकल्प हैं।

सिरोना के रियूजेबल फेशियल हेयर रिमूवल रेजर से फेस के अनचाहे बालों से छुटकारा पाना आसान और सस्ता उपाय है। इसे अपर लिप और चिन एरिया के अलावा फोरहेड, आईब्रो जैसी जगह के लिए भी यूज कर सकते हैं।

घर और ऑफिस के बीच अकसर इतना समय नहीं मिलता है कि रुटीन से पार्लर विजिट किया जा सके। ऐसे में अपर लिप हेयर रिमूवल या चिन के अनचाहे बाल निकलवाने के लिए घर पर ही अपर लिप के बाल हटाने के उपाय करना ज्यादा आसान, समय की बचत करने वाला और बजट फ्रेंडली होता है। 

ये भी पढ़े-

अपर लिप हेयर से छुटकारा पाने के 7 आसान घरेलू टिप्स | Upper Lips Hair Removal Tips – अगर होठों के ऊपर के अनचाहे बाल आपको असहज महसूस कराते हैं तो काम आएंगे ये 7 टिप्स

इन कारणों से आपको भी करना चाहिए लिप लाइनर में इन्वेस्ट– इस लेख में लिक्विड और सामान्य लिपस्टिक के साथ लिप लाइनर का इस्तेमाल करना सिखें।

23 Apr 2021

Read More

read more articles like this

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text