Advertisement

ब्यूटी

दुल्हन की मेकअप किट को परफेक्ट बनाते हैं ये प्रोडक्ट्स

POPxo HindiPOPxo Hindi  |  Jul 3, 2019
दुल्हन की मेकअप किट को परफेक्ट बनाते हैं ये प्रोडक्ट्स

Advertisement

शादी का दिन वो दिन होता है जब हर लड़की सबसे सुंदर लगना चाहती है। और क्यों ना लगे? आखिर ये ज़िंदगी का सबसे महत्वपूर्ण दिन जो होता है! लेकिन जैसे-जैसे वो दिन करीब आता है दुल्हन का excitement और anxiousness दोनों बढ़ जाते हैं। इस खुशी और स्ट्रेस भरे माहौल में सुंदर दिखने के लिए अगर थोड़ी सी प्लानिंग कर ली जाए तो काफी तनाव कम हो जाता है। इसमें सबसे ज़रूरी है बेसिक must have मेकअप प्रोडक्टस की लिस्ट जो आपको ना सिर्फ D-डे के दिन बल्कि उसके बाद भी पर्फेक्ट ब्राइडल लुक पाने में मदद करेंगे। चाहे आपको को मेकअप का शौक हो या ना हो, आपकी मेकअप किट में कुछ बेसिक मेकअप प्रोडक्टस तो आपके पास होने ही चाहिए…आखिर आप दुल्हन हैं। तो चलिये शुरू करते है हर दुल्हन के लिए ज़रूरी बेसिक मेकअप प्रोडक्टस की लिस्ट!! ब्राइड्स तैयार हैं आप?!

बेसिक मेकअप प्रोडक्टस लिस्ट- Basic Makeup Product List

1. किट- सबसे पहले एक सुंदर और spacious vanity या मेकअप किट खरीदें, जिसमें आप अपना सारा खज़ाना स्टोर कर सकें।

2. मॉइस्चराइजर – मॉइस्चराइजड़ त्वचा स्वस्थ त्वचा होती है इसलिए रोज़ के इस्तेमाल के लिए अपनी स्किन टाइप के हिसाब से “मॉइस्चराइज़र” चुनें। अगर आप आम दिनों में हैवि मेकअप नहीं करना चाहती हैं तो आप “tinted मॉइस्चराइज़र” आज़मा सकती हैं – ये फ़ाउंडेशन और मॉइस्चराइज़र का मिक्स होता है। अगर आप BB या CC क्रीम पसंद करती हैं तो उन्हें भी इस किट में शामिल कर सकती हैं।

3. सनस्क्रीन – धूप से त्वचा को बचाने के लिए “सनस्क्रीन” रखना ना भूलें। इसे लगा कर बेफिक्र होकर दिन में बाहर जाएँ या हनीमून पर सनी डे एन्जॉय करें।

4. चेहरे को साफ रखने के लिए अपनी स्किन टाइप के हिसाब से फ़ेस वॉश या फ़ेस cleanser भी शामिल करें। जैसे अगर आपकी त्वचा तैलीय है तो ऑइल-फ्री क्लींजर और अगर आपकी त्वचा रूखी है तो क्रीम क्लींजर इस्तेमाल करें।

5. होठों को नर्म व मुलायम रखने के लिए लिप बाम भी बेहद ज़रूरी है। अगर आपको लिपस्टिक नहीं लगानी है लेकिन फिर भी प्लेन लुक नहीं चाहिए तो आप कलर्ड लिप बाम आज़मा सकती हैं।

6. फ़ेस प्राइमर – एक बढ़िया क्वालिटी का प्राइमर त्वचा की खामियाँ (डार्क सर्कल, स्कार, visible pores etc) छुपाता है और मेकअप को घंटो टस से मस नहीं होने देता है यानि आपको बार-बार टच-अप नहीं करना पड़ेगा। और अगर आपकी त्वचा तैलीय है तब तो आपको इसका इस्तेमाल करना ही चाहिए। ऐसा प्राइमर खरीदें जिसमें विटामिन जैसे तत्व हों ताकि आपकी त्वचा सांस ले सके।

7. फ़ाउंडेशन – ये इस किट की सबसे ज़रूरी चीज़ है! शादी के दिन और उसके बाद के दिनों में भी – जब आपको कई functions में जाना होगा और कई फोटोग्राफ्स खिंचवाने होंगे – ये आपको पर्फेक्ट चमकदार चेहरा देने में मदद करेगी। हमेशा अपने स्किन टोन से बिलकुल मैच होती हुई फ़ाउंडेशन ही खरीदें, कभी भी अपने स्किन टोन से लाइट शेड की फ़ाउंडेशन ना खरीदें। Illuminating particles वाली फ़ाउंडेशन से भी बचें क्योंकि ये लाइट को रिफ्लैक्ट करती है जिससे चेहरा ग्रीसी और तैलीय लगता है। ऐसी चीजों का इस्तेमाल तभी करें जब आप मेकअप एक्सपर्ट हों और आपको पता हो आप क्या कर रही हैं।

8. कंसीलर – ये ऑप्शनल है। वैसे तो फ़ाउंडेशन अच्छी कवरेज दे देता है लेकिन अगर आपको गहरे डार्क सर्कल या दाग छुपाने के लिए एक्सट्रा कवरेज चाहिए तो आपको कंसीलर रखना ही चाहिए।

9. कॉम्पैक्ट या फ़ेस पाउडर – सारा मेकअप करने की मेहनत बेकार जाएगी अगर उसे एक बढ़िया फ़ेस पाउडर या ट्रांसलूसेंट पाउडर से सेट नहीं किया जाए। ये घंटो तक आपको पर्फेक्ट लुक देने में मदद करता है क्योंकि ये स्किन टोन को एक समान करता है व oily एरिया को mattify भी करता है। इसलिए टच-अप के लिए ये बेहद ज़रूरी है। ये कई शेड्स व फॉर्मूलाज़ में आता है। ब्राइडल मेकअप को सही करने व फिनिश करने के लिए मिनरल पाउडर अच्छा विकल्प है।

10. ब्लश – चीकबोन्स को डिफाइन करने के लिए इससे बढ़िया और कुछ नहीं है। ब्राइडल लुक में तो इसका इस्तेमाल होता ही है, लेकिन आम दिनों में भी गुलाबी रंगत पाने के लिए ये बेस्ट ऑप्शन है। पीच या रोजी टोन में से ऐसा शेड चुनें जो आपकी स्किन टोन को कॉम्प्लिमेंट करे। कम से कम एक मैट और एक शिमरी ब्लश खरीदें क्योंकि ये आपके कॉम्पलेक्शन को नैचुरल ग्लो देगा।

11. Eyeliner – हिंदुस्तानी दुल्हन eye मेकअप के बिना अधूरी है! और सुंदर आँखों को define करने के लिए eyeliner तो ज़रूरी है ही। बेसिक ब्लैक व ब्राउन रंग के लाइनर तो आपको रखने ही चाहिए। इसके अलावा अगर आप ड्रमैटिक लुक चाहती हैं तो ग्रीन, ब्लू etc रंग भी आज़मा सकती हैं। अगर आपको liquid लाइनर इस्तेमाल करने में दिक्कत आती है तो एक gel लाइनर भी ज़रूर रखें। और हाँ, लाइनर वॉटर प्रूफ होना चाहिए।    

12. काजल या Kohl – रोज़ के इस्तेमाल के लिए ये बेहद ऊपयोगी है। बैक ब्लैक या ब्राउन रंग की काजल पेंसिल अपने पास रखें। और अगर आप एक्सपरिमेंट करना चाहती हैं तो अपने स्किन टोन व आँखों के रंग के हिसाब से अलग-अलग रंग के काजल का इस्तेमाल भी कर सकती हैं।

 

 

13. आई शैडो – अगर आप आई शैडो का इस्तेमाल ज़्यादा नहीं करती हैं तो एक बढ़िया आई शैडो palette में इन्वेस्ट करें – जैसे न्यूट्रल रंग के palette को कई मौको पर इस्तेमाल किया जा सकता है। लेकिन ख्याल रखें कि आपके palette में आपके शादी के जोड़े से मिलता हुआ शेड ज़रूर हो।

14. मस्कारा – आँखों की खूबसूरती और आई मेकअप को चार चाँद लगाता है मस्कारा। इसके बिना आई मेकअप अधूरा लगता है। विदाई के वक्त आंखों में आंसू आने वाले लम्हों से बचने के लिए वॉटर प्रूफ मस्कारा खरीदना ही समझदारी होगी।

पलकों को कर्ल करके सुंदर बनाने के लिए “Eyelash कर्लर” ज़रूर रखें।   

15. लिप लाइनर – वैसे तो ये इतना ज़रूरी नहीं है लेकिन कम से कम एक न्यूट्रल शेड का लिप लाइनर ज़रूर रखें। और अगर आप किसी रंग की लिपस्टिक ज़्यादातर पहनती हैं तो उस रंग का लिप लाइनर भी ज़रूर रखें – जैसे दुल्हन के लिए लाल रंग काफी ज़रूरी होता है तो एक रेड लाइनर ज़रूर रखें।

दिल्ली के फेमस ब्राइडल मेकअप आर्टिस्ट्स

16. लिपस्टिक – ये मेकअप को पूरा करने का काम करती है। अपने लिपस्टिक कलेक्शन में लाइट और ब्राइट shades दोनों रखें। अपने शादी के जोड़े से मैच होते हुए एक या दो रंग ज़रूर रखे; साथ ही ऐसे shades जो आप ज़्यादातर पहनती हैं उन्हें भी रखें। सिम्पल लुक के लिए नैचुरल या लाइट शेड्स और स्टेटमेंट लुक के लिए ब्राइट या डार्क रंग चुनें।

अगर आपको ग्लॉस पसंद है तो कम से कम एक क्लियर ग्लॉस ज़रूर रखें क्योंकि इसे आप किसी के भी साथ इस्तेमाल कर सकती हैं।

17. नेल पेंट – अपनी वेडिंग ड्रेस के हिसाब से एक या दो रंग ज़रूर रखें, इसके साथ ही एक ट्रांसपेरेंट नेल पेंट भी रखें, जिसे आप टॉप कोट की तरह इस्तेमाल कर सकें। इसके अलावा पार्टी या फंक्शन के लिए डार्क शेड्स और आम दिनों के लिए लाइट शेड्स ज़रूर रखें।

इसके साथ ही “नेल पेंट रिमूवर” रखना ना भूलें।  

18. मेकअप ब्रश – ये आप पर निर्भर करता है कि आप छोटा ट्रैवल किट खरीदना चाहती हैं या अलग-अलग ब्रश खरीदना चाहती हैं। लेकिन कुछ ज़रूरी ब्रश आपके पास होने ही चाहिए जैसे फ़ाउंडेशन ब्रश, पाउडर ब्रश, 1-2 आईशैडो ब्रश, angled ब्रश और ब्लश ब्रश।

 

 

19. पर्फ्यूम – शादी के दिन और उसके बाद के खास मौको पर अच्छे ब्राण्ड के पर्फ्यूम का इस्तेमाल करें ताकि आपके अंदर से अच्छी खुशबू आए।

20. अगर आप मेकअप की शौकीन हैं तो आप अपने किट में “ब्रोंजर” को शामिल कर सकती हैं। इसके साथ आप fake eyelashes भी इतेमाल कर सकती हैं।

21. Misc सामान – इन सबके अलावा कॉटन स्वाब्स, Q-टिप्स, sponges, मेक अप रिमूवर, टोनर, ब्लोटिंग शीट्स, वेट वाइप्स या फ़ेस wipes, थोड़े tissues, नेल पेंट रिमूवर, eyelash कर्लर भी ज़रूर रखें।

लेडिज ये है बेसिक ब्राइडल किट की लिस्ट, जो हर दुल्हन के पास होनी ही चाहिए! इसके अलावा आपको जो पसंद हो वो आप इस लिस्ट में शामिल कर सकती हैं। तो अब शॉपिंग पे जाने से पहले इस लिस्ट को ले जाना ना भूलें और अपने D-डे पर लगें पर्फेक्ट और रहें रिलैक्स !

कैसे साफ करें ब्यूटी ब्लेंडर